निजी नलकूपों का अधिग्रहण कर दूर करेंगे पेजयल संकट

कालापीपल क्षेत्र के विभिन्न ग्रामों का कलेक्टर ने किया निरीक्षण

 

शाजापुर, 13 मार्च. कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने बुधवार को कालापीपल क्षेत्र के ग्राम सलकनखेड़ी, खातीखेड़ी, तिलावद मैना, अरनियाकलां तथा अलिसरिया का भ्रमण कर विभिन्न कार्यों एवं शासकीय संस्थाओं का निरीक्षण किया. ग्राम सलकनखेड़ी एवं खातीखेड़ी में ग्रामीणों द्वारा पेयजल की समस्या से अवगत कराने पर कलेक्टर ने सार्वजनिक कूपों का गहरीकरण करने तथा आसपास के निजी नलकूपों का अधिग्रहण कर पेयजल समस्या दूर करने के निर्देश दिए.

उल्लेखनीय है कि कलेक्टर ने आज दोनों ग्रामों की जलजीवन मिशन के अंतर्गत निर्मित नलजल योजना का निरीक्षण किया. पेयजल स्त्रोंत की कमी की वजह से इन ग्रामों में नियमित जल प्रदाय में समस्या आ रही है. सलकनखेड़ी के ग्रामीणों द्वारा अवगत कराया गया कि सार्वजनिक कूप की सफाई और गहरीकरण होने पर पेयजल प्राप्त हो सकता है. कलेक्टर ने ग्राम पंचायत के सार्वजनिक कूप के गहरीकरण और सफाई करने के निर्देश दिये. इसी तरह खातीखेड़ी में भी जलजीवन मिशन के अंतर्गत निर्मित नलजल योजना का कलेक्टर ने निरीक्षण किया. यहां भी पेयजल समस्या से ग्रामीणों ने अवगत कराया. कलेक्टर ने समस्या के निराकरण के लिए निजी नलकूपों के अधिग्रहण करने के निर्देश दिये. कलेक्टर ने बताया कि पेयजल की समस्या का निराकरण अगले वर्ष हो जाएगा, नर्मदा, क्षिप्रा लिंक परियोजना का कार्य तीव्र गति से चल रहा है. इसके उपरांत कलेक्टर ने तिलावद मैना के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया. यहां आशा कार्यकर्ताओं की कमी को देखते हुए नई नियुक्तियां करने के निर्देश दिये. स्वास्थ्य केन्द्र में दवाईयों की नियमित रूप से आपूर्ति करने के निर्देश सीएमएचओ को दिये. साथ ही संस्थागत प्रसव की संख्या भी बढ़ाने के लिए कहा. तिलावद मैना में ही कलेक्टर ने शासकीय माध्यमिक विद्यालय में बने 5 मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर कहा कि पंचायत से प्रमाणपत्र प्राप्त कर शादी होकर ग्राम में आई महिलाओं के नाम मतदाता सूची में जोड़ा जा सकता है. साथ ही ऐसे मतदाता जो ग्राम में निवास नहीं कर रहे हैं उनका पंचनामा बनाकर सूची से नाम विलोपित करने के लिए भी कहा. भ्रमण के दौरान जिला पंचायत सीईओ संतोष टैगोर,जनपद पंचायत कालापीपल सीईओ राजकुमार मंडल, कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विजय सिंह चौहान, तहसीलदार अवंतिपुर बड़ोदिया सुश्री सुमन शर्मा आदि मौजूद थे.

 

खातीखेड़ी के स्कूल पहुंची कलेक्टर

 

ग्राम खातीखेड़ी में कलेक्टर ने शासकीय एकीकृत माध्यमिक विद्यालय का भी निरीक्षण किया. यहां कुल 29 बच्चें पंजीबद्ध हैं. कलेक्टर ने कक्षा 1 में चल रहे अध्यापन कार्य को भी देखा. यहां कक्षा.1 की बालिका पूनम ने हिन्दी पाठ्यपुस्तक की लाईने भी पढक़र सुनाई. कलेक्टर ने बालिका की प्रशंसा की. साथ ही अध्यापन कार्य की भी प्रशंसा करते हुए कलेक्टर ने कहा कि बच्चों को नियमित रूप से छोटी-छोटी कहानियां भी सुनाएं. कलेक्टर ने मध्यान्ह भोजन और गणवेश वितरण की जानकारी भी ली. कलेक्टर ने बताया कि गणवेश की राशि विद्यार्थियों के पालकों के खातों में जमा होगी. यहां की आंगनवाड़ी केन्द्र का भी कलेक्टर ने निरीक्षण करते हुए कहा कि आशा कार्यकर्ता ग्रामीण महिलाओं की नियमित रूप से एएनसी की जांच करवाएं. कलेक्टर ने मध्यान्ह भोजन वितरण और पोषण वाटिका की जानकारी भी ली. स्थानीय सरपंच से कलेक्टर ने कहा कि वे मध्यान्ह भोजन आदि की गुणवत्ता का निरीक्षण करें.

 

कलेक्टर ने किया निर्माणाधीन गौशाला का निरीक्षण

 

तिलावदमैना की निर्माणाधीन गौशाला का भी कलेक्टर ने निरीक्षण किया. यहां गौशाला की छत छोटी रखने पर कलेक्टर ने कहा कि इसकी लंबाई बढ़ाएं. गौशाला में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगवाएं. ग्राम अरनियाकलां के तहसील टप्पा कार्यालय के निरीक्षण में कलेक्टर ने राजस्व न्यायालय के प्रकरणों की समीक्षा की. इसके उपरांत कलेक्टर ने ग्राम अलिसरिया में 7 लाख 58 हजार रूपये लागत से निर्मित अमृत सरोवर का भी निरीक्षण किया.

Next Post

आधार कार्ड पर फोटो लगाकर लिया 26 लाख रुपये की बीमा राशि का चेक

Wed Mar 13 , 2024
विधवा के साथ धोखाधड़ी में 2 की तलाश, बढ़ सकती है आरोपियों की संख्या   उज्जैन। युवक की मौत होने पर उसकी पत्नी का आधार हड़पने के बाद महिला ने साथी के साथ मिलकर 24 लाख की धोखाधड़ी को अंजाम दे दिया। पुलिस ने मामले की जांच के बाद महिला […]

You May Like