योग्यता ही महत्वपूर्ण: धनखड़

नयी दिल्ली 06 मई (वार्ता) उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने योग्यता पर बल देते हुए कहा है कि विकसित भारत के निर्माण में आज के विद्यार्थियों की महत्वपूर्ण भूमिका होगी।

श्री धनखड़ ने सोमवार को यहां बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी के 36 वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि आगामी 25 वर्षों के अमृत काल में, विद्यार्थियों की आज की पीढ़ी भागीदार और राष्ट्र निर्माता होगी। उन्होंने विद्यार्थियों से बदलती टेक्नोलॉजी में निपुणता हासिल करने का आह्वान करते हुए कहा कि आज विश्व और वैश्विक संस्थाएं भारत की प्रगति को स्वीकार कर रही हैं और विश्व की हर बड़ी कंपनी भारतीय युवाओं की प्रतिभा से लाभान्वित हो रही है।

श्री धनखड़ ने देश के प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों में शीर्ष नेतृत्व स्तर पर महिलाओं की बढ़ती भागीदारी का उल्लेख किया और कहा कि सितंबर 2023 में संसद में पारित नारी शक्ति वंदन अधिनियम इस दिशा में महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने संस्थान के शिक्षकों और विद्यार्थियों को नए संसद भवन को देखने के लिए आमंत्रित भी किया।

उपराष्ट्रपति ने मेधावी विद्यार्थियों को पदक प्रदान करते हुए कहा कि भविष्य के उन्नत भारत में योग्यता का वर्चस्व रहेगा। उन्होंने कहा कि सारे विश्व और वैश्विक संस्थाओं ने भारत की प्रगति का‌ तथा देश में हुए बैंकिंग समावेशीकरण और डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर के विस्तार का लोहा माना है।

श्री धनखड़ ने कहा कि देश के भीतर और बाहर कुछ वर्गों को देश की प्रगति पच नहीं रही है। उन्होंने युवा विद्यार्थियों से आग्रह किया कि जब देश की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हो, तो वे ऐसी प्रवृत्तियों का पुरजोर विरोध करें।

देश के व्यापार घाटे की चर्चा करते हुए, उपराष्ट्रपति ने कहा कि थोड़े से लाभ के लिए अनावश्यक वस्तुओं का आयात नहीं किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि देश से कच्चे माल का निर्यात करने के बजाय उसमें मूल्य संवर्धन करके निर्यात किया जाना चाहिए। इससे देश के कारीगरों को वैश्विक पहचा न भी मिलेगी।

Next Post

मंगलवार को शुरू होगा पुतिन का पांचवां कार्यकाल

Mon May 6 , 2024
मास्को, 06 मई (वार्ता) रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन हाल ही में संपन्न संघीय चुनाव रिकॉर्ड मतों से जीतने के बाद अपने पांचवें कार्यकाल की शुरुआत मंगलवार को करने जा रहे हैं। रूसी सरकार के सूत्रों के अनुसार 87 प्रतिशत वोट के साथ निर्वाचित होने वाले श्री पुतिन सात मई […]

You May Like