रेत के अवैध उत्खनन एवं परिवहन में करें कठोर कार्यवाही: सोमवंशी

समय-सीमा बैठक आयोजित, कलेक्टर ने दिये आवश्यक दिशा-निर्देश

नवभारत न्यूज

सीधी 6 मई। कलेक्टर स्वरोचिष सोमवंशी की अध्यक्षता में समय-सीमा बैठक का आयोजन कलेक्ट्रेट सभागार में किया गया। कलेक्टर श्री सोमवंशी ने राजस्व, खनिज, पुलिस तथा परिवहन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि रेत के अवैध उत्खनन, परिवहन एवं भण्डारण पर कठोर वैधानिक कार्यवाही करें। साथ ही ओवर लोडेड वाहनों तथा बिना वैध दस्तावेजों के खनिज का परिवहन करते पाये जाने पर नियमानुसार वैधानिक कार्यवाही करें।

कलेक्टर ने अवैध उत्खनन के चिन्हांकित सभी स्थलों में सतत निगरानी रखने, मार्गों को अवरूद्ध करने तथा आकस्मिक निरीक्षण करने के निर्देश दिए हैं। सीएम हेल्पलाइन में दर्ज प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने जिले की टीम को गत एक सप्ताह में प्रदेश में 26वीं रैक से 10वीं रैंक पर आने पर बधाई दी। श्री सोमवंशी ने कहा कि अपने प्रयासों को निरंतर जारी रखते हुए शिकायतों एवं समस्याओं का तत्परता से निराकरण करायें। हितग्राही मूलक योजनाओं से संबंधित शिकायतों के निराकरण को प्राथमिकता दें। कलेक्टर ने सभी विभाग प्रमुखों को टीम से समन्वय कर विभागीय रैंकिंग में सुधार के लिए प्रयास करें। ऐसे विभाग जिनकी रैंकिंग प्रदेश स्तर में 10 से अधिक है उन्हें विशेष प्रयास करने की आवश्यकता है। उन्होंने कांफ्रेंस के बिन्दुओं पर चर्चा करते हुए कलेक्टर ने सभी संबंधित विभागों को अद्यतन जानकारी प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने पेयजल आपूर्ति की स्थिति पर सतत निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं। कहा कि सभी अधिकारी अपने क्षेत्र में निगरानी रखे तथा सभी बसाहटों में पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करें। बैठक में अपर कलेक्टर राजेश शाही, संयुक्त कलेक्टर नीलेश शर्मा, एसडीएम कुसमी एसपी मिश्रा, सिहावल प्रशांत त्रिपाठी, गोपदबनास प्रिया पाठक सहित विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

००

संयुक्त टीम ने अवैध रेत परिवहन में 9 वाहनों को किया जब्त

शहडोल जिले में रेत माफिया द्वारा एक एएसआई को ट्रैक्टर से कुचलकर हत्या करने की घटना ने पूरे प्रदेश को हिला कर रख दिया है। मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव द्वारा अवैध रेत के विरुद्ध विशेष अभियान चलाकर सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए हैं। जिसका असर समूचे विंध्य क्षेत्र के साथ ही सीधी जिले में भी दिखना शुरू हो गया है। राजस्व एवं पुलिस अमला द्वारा जिले भर में अवैध रेत को रोंकने के लिए विशेष अभियान रविवार से शुरू कर दिया गया है। अभियान के तहत सभी थाना क्षेत्रों में जहां से अवैध रेत निकलने की जानकारी सामने आ रही है वहां राजस्व एवं पुलिस टीम की संयुक्त दबिश कार्यवाही हो रही है। पहले दिन संयुक्त टीम द्वारा रेत के अवैध परिवहन में लगे 9 वाहनों को जप्त किया गया है। संयुक्त टीम द्वारा जप्त किए गए वाहनों में यूपी 64 बीटी 1904, एमपी 17 जेडजी 8002, एमपी 19 एचए 4051, एमपी 19 जेडएफ 5481, एमपी 19 एचए 6774, एमपी 17 एचएच 4767, एमपी 17 एचएच 4679, एमपी 18 एच 5433, एमपी 17 जेडबी 5558 शामिल हैं। बताया गया है कि सीधी जिले की चुरहट तहसील में राजस्व एवं पुलिस विभाग में अवैध रेत खनन में लगे वाहनों पर कड़ी कार्यवाही की है। पुलिस ने चौकी पिपरांव एवं चौकी मोहनिया में भी कई रेत परिवहन में लगे वाहनों को जप्त किया है। इसके अलावा रेत के अवैध उत्खनन एवं परिवहन को लेकर मझौली थाना क्षेत्रांतर्गत संचालित रेत खदानों का भी राजस्व एवं पुलिस प्रशासन द्वारा संयुक्त रूप से निरीक्षण किया गया है। संयुक्त टीम ने गोतरा, निधिपुरी, भुमका सहित अन्य रेत खदानों का भी औचक निरीक्षण करते हुए जांच पड़ताल की। इस दौरान रेत से लदे वाहनों की भी जांच की गई।

००००००००००

Next Post

बस और जीप की भिड़ंत में 14 सवारी घायल, 5 गंभीर घायल रेफर

Mon May 6 , 2024
० मैक्स जीप में सवार घायल शारदा देवी मैहर के दर्शन कर लौट रहे थे गृह ग्राम, राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 39 में देवनार नाला के समीप हुआ हादसा नवभारत न्यूज सीधी 6 मई। राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 39 में आज दोपहर करीब 2 बजे मैक्स जीप एवं बस की भिड़ंत में […]

You May Like