माता-पिता ने की थी पुत्र की हत्या

एरोड्रम पुलिस ने अंधे कत्ल का किया पर्दाफाश
मृतक मां पर ही रखता था बुरी नीयत

इंदौर:एरोड्रम पुलिस ने स्कीम नंबर 155 के पास बोरी में मिले अज्ञात शव के सनसनीखेज प्रकरण का पर्दाफाश कर दिया है. पुलिस ने अंधे कत्ल का पर्दाफाश कर आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है. मृतक के माता-पिता ने ही उसकी हत्या की थी क्योंकि वह अपनी मां पर ही बुरी नीयत रखता था. प्रकरण में पुलिस एक नमकीन की थैली से कड़ी मिलाकर आरोपियों तक पहुंची. मृतक की पहचान छिपाने के लिये आरोपियों ने किसी भी थाने पर, गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज नहीं कराई थी. दो दिन तक खून से सना हुआ शव ंघर में पहुंची.

उल्लेखनीय है कि एरोड्रम थाना क्षेत्र में 26 अप्रैल को स्कीम नंबर 155 आईडीए मल्टी के पास एक युवक का शव मिला था. उसके चेहरे और गर्दन पर चोटो के निशान थे. चेहरा विकृत हालत में मिला. शरीर पर केवल अण्डर वियर तथा गले में ऊँ लिखा लाकेट पहने था. मृतक की शिनाख्त नहीं होने के कारण घटना पुलिस के लिए अत्याधिक चुनौतीपूर्ण घटना थी.घटना के संबंध में विभिन्न तकनीकी सर्विलांस तथा सीसीटीव्ही फुटैज, मृतक के हुलिये के आधार पर आसपास के थानों, राज्य स्तर पर दर्ज करीब 1000 गुमइंसान रिपोर्ट का विश्लेषण किया. साथ ही 80-90 लोगो से घटना स्थल एवं आसपास की रहवासी कालोनियों में पूछताछ की गई. साथ ही आसपास की कालोनियों के करीब 200-250 कैमरों के सीसीटीवी फुटेज खंगाले गए. लेकिन कोई सफलता नहीं मिली.

पुनः घटना स्थल एवं उसके आसपास की सर्चिग की. पुलिस टीम द्वारा जिस बोरी में शव मिला था उक्त बोरी पर नंबर 1 नमकीन एण्ड स्वीट्स जैन श्री मार्केटिग लिखा था. पुलिस टीम ने इस दिशा में भी जांच की. नमकीन की बोरी जिस कारखाने की थी वह थाना बाणगंगा क्षेत्र में पहुंचकर उसके सीसीटीव्ही फुटैज एवं काम करने वाले लोगों से-पूछताछ की गई. उक्त शव मिलने के करीब 8 दिन पहले से उक्त नमकीन अलग-अलग तारीख को किन-किन रिटेलरों व दुकानदारों को सप्लाय हुआ है. इस दिशा में भी गहन पूछताछ की गई और सभी दुकानदारो की जानकारी एकत्र की गई. जानकारी के दौरान यह पता चला कि यह नमकीन घटना से लगी हुई कालोनी दुर्गा नगर में भी सप्लाय हुआ है. इसलिए पुलिस टीम ने इसी दिशा में प्रयास किये गये.

उक्त क्षेत्र के सीसीटीव्ही फुटैज तलाशे गये और मुखबीरों को लगाया गया. इस दौरान सूचना मिली कि मृतक दुर्गा नगर का रहने वाला है किंतु उसका घर नहीं देखा. पुलिस टीम ने लगातार दुर्गा नगर की हर गली एवं दुकान जहां पर भी सीसीटीव्ही फुटैज मिलें उन्हे बारिकी से देखा. 26 अप्रैल की मध्य रात्रि के कैमरे देखे जिसमें एक व्यक्ति हाथ ठैला से उस पर कुछ बोरीनुमा सामान रखकर दुर्गा नगर से आईडिया मल्टी क्षेत्र में आता दिखा व वापसी में खाली ठैला लेकर जाते दिखा. इस आधार पर दुर्गा नगर क्षेत्र में बारिकी से पूछताछ कर शव की शिनाख्त मृतक के भाई सुमित कनौजिया निवासी दुर्गा नगर से कराई गई जिसने फोटो कपडे व अण्डर वियर तथा लाकेट के आधार पर उसे अपना भाई सुधांशु कनौजिया के रूप में पहचान की और उसे गांव सुलतानपुर (उ.प्र.) जाने के लिये मात- पिता द्वारा भेजा जाना बताया.
दो दिन घर में छुपाकर रखा शव
उक्त जानकारी व पुलिस टीम द्वारा मिले साक्ष्य नमकीन की बोरी, सीसीटीव्ही फुटैज, मुखबिर सूचनाऐ, गवाहो के कथन आदि के आधार पर की गई विवेचना के आधार पर संदेही राजाराम व उसकी पत्नि बिंदू कनौजिया से बारिकी से पूछताछ की गई. पूछताछ में उन्होंने स्वयं का पुत्र सुधांशु कनौजिया (उम्र 23 वर्ष) बताया. साथ ही बताया कि वह अपनी मां पर बुरी नियत रखा था. घटना वाले दिन 24 अप्रैल को मृतक सुधांशु ने अपनी मां बिंदु के साथ गलत हरकत की. रंजिश के कारण उक्त दिनांक की ही मध्य रात्रि 3.00 बजे से 3.15 बजे के बीच घर में ही सोते हुए सुधांशु को राजाराम व उसकी पत्नि इंदु द्वारा मोगरी तथा हतोडी, पैचकस से कई बार चेहरे एवं गर्दन पर वार कर मौत के घाट उतार दिया. दो दिन तक शव को घर में ही एक कौने में छिपाकर रखा. खून को बाथरूम में पानी चलाकर साफ कर दिया. शव से बदबू अधिक आने लगी तो स्वयं के हाथ ठैले से सुनसान एरिया में रोड किनारे पटककर आ गया. किसी को कुछ पता न चले इस कारण सुधांशु के गांव जाने की अफवाह फैला दी जिससे किसी को शक भी न हो और उसकी गुम होने की रिपोर्ट भी नही कराई.
घटना में प्रयुक्त सामग्री की जब्त
पुलिस द्वारा घटना में प्रयुक्त हथियार मोगरी, हतोडी, पैचकस तथा शव को बोरी में भर नारियल की रस्सी से बांधा था वह रस्सी भी पुलिस द्वारा आरोपी की निशादेही से हत्या करने के स्थान आरोपियो के घर से जप्त की गई है. साथ ही मृतक द्वारा घटना वक्त पहने खून लगे कपडे दोनों आरोपियो के घटना कारित करते समय पहने खून लगे कपड़े , हाथ ठैला आदि बरामद किये गये

Next Post

फरारी के दौरान बंदी ने ससुराल में खेला खूनी खेल, प्रहरी, हवलदार निलंबित

Sat May 4 , 2024
 पत्नी के साथ खुद को मारे चाकू, तीन अन्य भी घायल, आरोपी पर एक और प्रकरण दर्ज जबलपुर: हनुमानताल थाना अंतर्गत टक्कर ग्राम वार्ड हड्डी गोदाम में साली की हत्या के बाद पत्नी को चाकू से गोदने के आरोप में जेल गया कैदी जेल बल की अभिरक्षा से उस वक्त […]

You May Like