गर्भ गृह के पिछले हिस्से में खुदाई रोकी

पुरातत्व विभाग की टीम ने 41वें दिन भोजशाला में किया सर्वे
नींव तक पहुंचने वाली है टीम, भवन की उम्र का पता चलेगा
धार: केंद्रीय पुरातत्व विभाग के अधीन धार की भोजशाला में वैज्ञानिक पद्धति से सर्वेक्षण चल रहा है. आज सर्वे का 41 वां दिन हैं. सुबह एएसआई के 12 अधिकारी, कर्मचारी, 31 मजदूरों सहित पक्षकारों की मौजूदगी में सर्वे के तहत काम शुरू हो चुका है.

अब पूरे दिन सर्वे के अलग-अलग बिंदुओं पर टीम के सदस्य काम करेंगे. कल मंगलवार होने के चलते भोजशाला के भीतरी हिस्से में अधिक काम नहीं हो पाया था, ऐसे में उम्मीद जताई जा रही हैं, कि बुधवार को इस और काम किया जाएगा. भोजशाला में गर्भग्रह के पिछले हिस्से में लगभग 18 से 20 फीट तक खुदाई हो चुकी है जो फिलहाल रोक दी गई है. बताया जा रहा हैं, कि जल्द ही नींव तक टीम के सदस्य पहुंचने वाले हैं, इस नींव से ही मुख्य भवन की उम्र का पता भी चलेगा. कोर्ट ने सर्वे के तहत जीपीआर व जीपीएस मशीन का उपयोग करने के भी निर्देश दिए थे. गत दिनों कोर्ट में जब समय बढ़ाने की मांग विभाग की और से की गई तो बताया कि इन मशीनों का उपयोग होगा.

मशीन के लिए स्थान किया चिन्हित
एएसआई की और से इंदौर खंडपीठ में बताया गया कि वर्तमान स्वरूप को सुरक्षित रखते हुए कहीं सर्वे किया जा रहा है. यह एक अत्यंत धीमी प्रक्रिया हैं, सर्वे में जीपीआर मशीन का उपयोग होना है, पहले 6 सप्ताह का समय दिया गया था, उसमें मशीन का उपयोग नहीं हुआ है. इसके लिए जियोग्राफिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया एनजीजआरआई से संपर्क किया गया हैं, जियोग्राफिक रिसर्च से जुड़े दो कर्मचारी भोजशाला पहुंचे थे. मशीन से काम शुरू करने के पहले कई स्थानों को चिह्नित कर लिया गया हैं, अब जल्द मशीन धार आएगी, इसके बाद तेजी से सर्वे का काम आगे बढ़ेगा.

Next Post

15 लाख की घड़ी पहनता हूं, कोई क्या डील देगाः अक्षय

Thu May 2 , 2024
इंदौर: मैं राम राज्य के लिए काम करना चाहता हूं. यहां मुझे जो भी दायित्व दिया जाएगा, जितने भी निचले स्तर से दिया जाएगा, एक छोटे से कार्यकर्ता के रूप में करना चाहूंगा.यह बात अक्षय कांति बम ने कही. अक्षय अलीराजपुर में सभा में सम्मिलित होने पहुंचे थे. यहां उन्होंने […]

You May Like