फुटपॉथ बना व्यापार का साधन

जबलपुर:शहर की सीमा में बने फुटपॉथों पर अतिक्रमण दिखना आम बात बन चुकी है लेकिन पिसनहारी की मढिय़ा से तिलवारा के बीच बने फुटपॉथ पर बेधडक़ भारी वाहन खड़े कर व्यापार किया जा रहा है। लाखों रूपये की लागत से बनाये गये फुटपॉथों पर माल वाहक एवं निर्माण सामग्री जैसे रेत, गिट्टी वालों का अवैध कब्जा हो चला है। प्रशासन द्वारा पेवर ब्लॉक लगाकर निर्माण किये गये फुटपॉथों का वहां मौजूद  दुकानदार गलत उपयोग कर रहे है। इन फुटपॉथों पर भारी वाहन खड़े कर निर्माण सामग्री की धड़ल्ले से अदला बदली की जाती है जिसके कारण यह पेवर ब्लॉक अब जगह-जगह से दरकने लगे है। जिसके चलते यह पत्थर कई हिस्सों में टूट रहे है। क्षेत्रवासियों के पैदल सैर करने के लिये बनाये गये यह फुटपॉथ पर  व्यापारिक प्रतिष्ठानों एवं निर्माण सामग्री के साथ -साथ फल सब्जी वाले भी  अपना-अपना अधिकार जाम रहे है।
सडक़ पर चलने मजबूर राहगीर
शहर के व्यवस्तम इलाकों में से एक त्रिपुरी चौक से तिलवारा मार्ग पर बड़ी संख्या में ट्रैफिक का दबाव रहता है। जिसके चलते मार्ग के दोनों ओर पेवर ब्लॉक लगाकर आम जनों के पैदल चलने के लिये जगह छोड़ी गई थी परन्तु इन फुटपॉथों पर कब्जा होने के कारण आमजनों को मुख्य सडक़ का सहारा लेकर  चलना पड़ता है। नगर प्रशासन को अतिक्रमण से फुटपॉथ को मुक्त कराकर आमजनों के लिये बने पैदल मार्ग को दुरूस्थ रखना चाहिये।

Next Post

फ्लाई ओवर बनते ही पार्किंग में तब्दील हुई सर्विस रोड

Tue Apr 30 , 2024
जबलपुर: शहर की पार्किंग व्यवस्था इस कदर लचर हो चली है इसकी बानगी त्रिपुरी चौक से महानद्दा मदन महल की ओर जाने वाले मार्ग पर देखने को मिली है। इस मार्ग पर बने फ्लाई ओवर के नीचे आमजन एवं क्षेत्र के व्यापारियों द्वारा अपने दो पहिया एवं चार पहिया वाहन […]

You May Like