फर्जी आईएसबीएन नम्बर की किताबें बेचने वाले धड़ल्ले से कर रहे दुकान संचालित

प्रशासन ने छापा मार की थी जांच, अब तक नहीं कोई सख्त कार्यवाही

जबलपुर:जिले में स्कूल संचालकों द्वारा किसी एक दुकान से कॉपी- किताब,यूनिफॉर्म आदि खरीदने के लिए बाध्य करने की शिकायतों पर  शहर के नामचीन दुकानों पर जिला प्रशासन द्वारा छापेमारी करके जांच की गई थी,इसके साथ ही फर्जी आईएसबीएन नंबर की किताबों को जप्त भी किया गया था। लेकिन कार्यवाही के जांच के बाद इन दुकान संचालकों के ऊपर कोई भी कार्यवाही अभी तक नहीं की गई है और जांच भी ठंडे बस्ते में पड़ी है। जिसके कारण अब इस गोरख धंधे को करने वाले दुकान संचालक कार्यवाही से बचे हुए हैं।

फर्जी नंबर से हो रहा था विक्रय

शहर में जिला प्रशासन के निर्देश पर एसडीएम और तहसीलदारों की टीम ने पांच बड़ी दुकानों से किताबें जब्त की थी। इन दुकानों की पुस्तकों में आईएसबीएन नंबर नहीं था, जबकि जिन किताबों में यह मिला था, वह फर्जी निकला या डुप्लीकेट निकला था। जिससे उन पुस्तकों को कीमत भी मनमाने ढंग से तय की गई थी, जिसको मनमाने तौर पर बेचकर मुनाफा कमाया जा रहा था।
जिसको लेकर इन दुकान संचालकों के खिलाफ जांच की गई थी। साथ ही प्रकाशकों को शिक्षा विभाग से संपर्क कर नोटिस भेजे गए थे कि उन्होंने किस आधार पर किताबों का प्रकाशन किया।

इन स्कूलों पर छापे मार हुई थी जांच

निजी स्कूलों द्वारा जिन दुकानदारों को बाध्य करके अभिभावकों को किताबें बेची जा रही थी,वहीं इन दुकान संचालकों के पास फर्जी आईएसबीएन नंबर की किताबें पाई गई थी। जिसमें गोरखपुर स्थित संगम बुक डिपो,उखरी तिराहा पर न्यू राधिका बुक पैलेस, नौदरापुल पर चिल्ड्रन बुक डिपो तथा गोलबाजार स्थित राधिका बुक डिपो पर प्रशासन की टीम ने छापा मारा था। जांच के दौरान कई दुकान संचालकों पर स्कूलों की किताबों के सेट बने रखे हुए थे। जिसमें अभिभावकों को उन्हीं बाध्य दुकानों से खरीदना पड़ता था। वहीं राधिका बुक पैलेस की संस्थानों में फर्जी आईएसबीएन नंबरों की किताबें पाई गई थी। जांच में लगभग २५ हजार किताबों की जब्त भी किया गया था। परंतु इस जब्ती और जांच के बाद अब तक इन दुकान संचालकों पर कोई भी सख्त कार्यवाही नहीं हुई है और धड़ल्ले से वह अपनी दुकान संचालित कर रहे हैं।

Next Post

आमने-सामने बाइक भिड़न्त में दो युवको की मौत

Mon Apr 29 , 2024
दो युवक गंभीर रूप से घायल, जिला चिकित्सालय सह ट्रामा सेन्टर में चल रहा इलाज, बरका कॉलेज के सामने हुआ था सड़क हादसा सिंगरौली : बरका पुलिस चौकी के समीप बीती रात कॉलेज रोड बरका के पास आमने-सामने बाइक भिड़न्त हो जाने चार गंभीर रुप से घायल हो गए थे। […]

You May Like