पहले रणजी ख़िताब के लिए मध्य प्रदेश तैयार, मुंबई की नज़र 42वीं बार चैंपियन बनने पर

बेंगलुरु,(वार्ता) 41 बार के चैंपियन मुम्बई और पहले खिताब की तलाश में लगे मध्य प्रदेश के बीच बुधवार से होने वाले रणजी ट्रॉफी फ़ाइनल से पहले मुंबई के एक पूर्व खिलाड़ी ने चुटकी लेते हुए कहा, “कोई भी जीते, शिवाजी पार्क विजेता होगा।”
वह शुरुआती दिनों का जिक्र कर रहे थे कि कैसे मुंबई के दो बेहतरीन खिलाड़ी अमोल मुज़ुमदार और चंद्रकांत पंडित, जिन्होंने दिवंगत रमाकांत आचरेकर के प्रसिद्ध नर्सरी में अपने कौशल को निखारा।वे दोनों अब कोच के रूप में आमने-सामने हैं।
जैसा कि बुधवार से बेंगलुरु में रणजी ट्रॉफ़ी फ़ाइनल में मुंबई और मध्य प्रदेश का मुक़ाबला होने वाला है।

मुज़ुमदार और पंडित केवल विपक्षी टीमों के दो कोच नहीं हैं।मुज़ुमदार ने पंडित के नेतृत्व में अपने करियर के आख़िरी दिनों में बेहतरीन प्रदर्शन किया था।
2003-04 में जब मुज़ुमदार क्रिकेट छोड़ना चाहते थे, उस समय पंडित के नेतृत्व में अपने सबसे सफल सीज़न में से एक का आनंद लिया, और उस सीज़न मुंबई के सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे।

दोनों एक सरल कोचिंग फिलॉसफी को मानते हैं: यह खिलाड़ियों के संबंध में है और एक ख़िताब जीतने के अलावा कुछ भी सफलता नहीं है।यह ऐसा मनोभाव है जो मुंबई के अधिकांश खिलाड़ियों में अंतर्निहित हो जाती है जब वे खेलते हैं।
पंडित कोच के रूप में छह ख़िताबी जीत का हिस्सा रहे हैं; मुज़ुमदार अपने पहले सीज़न में मुंबई को अपने नेतृत्व में पहला ख़िताब और कुल 42वां ख़िताब दिलाने की कोशिश करेंगे।

धवल कुलकर्णी को छोड़कर, जो 2015-16 में मुंबई के पिछली ख़िताबी जीत का हिस्सा थे, मुंबई के अन्य खिलाड़ियों में से कोई भी रणजी ट्रॉफ़ी नहीं जीता है।
मध्य प्रदेश के ख़ेमे में भी पंडित को छोड़कर, जो कप्तान थे, जब मध्य प्रदेश ने आख़िरी बार फ़ाइनल में जगह बनाई थी, सभी खिलाड़ी पहली बार फ़ाइनल खेलेंगे।

मुंबई के पास प्रतिभाशाली युवा बल्लेबाज़ी क्रम है, जिसकी कमान पृथ्वी शॉ के हाथों में है, जो इस सीज़न शतक नहीं बनाने वाले बड़े नामों में से एकमात्र हैं।यशस्वी जायसवाल ने लगातार तीन शतक जड़े हैं।
सुवेद पारकर ने डेब्यू पर ही दोहरा शतक जड़ा और अरमान जाफ़र और सरफ़राज़ ख़ान सेमीफ़ाइनल में बड़ा योगदान देकर आ रहे हैं।

नव भारत न्यूज

Next Post

रविंदर अंतरराष्ट्रीय किकबॉक्सिंग चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व करेगा

Wed Jun 22 , 2022
संगरूर,(वार्ता) पंजाब में संगरूर जिले के महिला चौक गांव के रविंदर सिंह 28 जून से चार जुलाई तक उज्बेकिस्तान के ताशकंद में होने वाली इंटरनेशनल ओपन किक बॉक्सिंग चैंपियनशिप में हिस्सा लेंगे। ज्ञातव्य है कि रविंदर सिंह पहले ही राष्ट्रीय स्तर पर पांच स्वर्ण पदक जीत चुके हैं और अब […]