हरदा की माटी के सपूत सुनील राजपूत महज 24 की उम्र में पांच लोगों को दे गये जीवन दान 

हरदा :- ग्राम छिदगाँव तमोली रहटगांव जिला हरदा निवासी 24 वर्षीय नवयुवक सुनील राजपूत के अंगदान हेतु में 56 वा ग्रीन कॉरिडोर बना जिससे पांच रोगियों को मिलेगा जीवनदान । सुनील सिंह राजपूत और उसने एक साथी 23 अप्रैल को हादसे में घायल हो गए। ये हादसा शादी समारोह से लौटते समय ग्राम सोडलपुर से ग्राम मनिया खेड़ी के बीच हुआ एक्सीडेंट के उपरांत उपचार हेतु पहले बघेल हॉस्पिटल हरदा में ले जाया गया तत्पश्चात उसे विशेष जुपिटर हॉस्पिटल इंदौर स्थानांतरित किया गया। इंदौर के विशेष जूपिटर हॉस्पिटल उपचार के लिए भर्ती कराया गया । वहां सुनील को डॉक्टर्स ने ब्रेन डेड घोषित कर दिया।

सुनील राजपूत पिता मुकेश राजपूत के परिजनों को मुस्कान ग्रुप सेवादारों जीतू बगानी एंव संदीपन आर्य के द्वारा संभावित ब्रेन डेथ के उपरांत अंगदान हेतु ग्रीफ काउंसलिंग की गई । जिसके लिए राजपूत परिवार ने स्वीकृति दी। स्वीकृति मिलते ही अंगदान की दिशा में तैयारियां प्रारंभ की गई।सुनील राजपूत का ब्रेन डेड के बाद उसके ऑर्गन्स पांच मरीजों को ट्रांसप्लांट किए गए। इनमें हार्ट और लंग्स अहमदाबाद के मरीजों को, दोनों किडनियां और लीवर इंदौर के मरीजों को ट्रांसप्लांट किए गए। इसके लिए 56वां ग्रीन कॉरिडोर बनाया गया। एक कॉरिडोर विशेष जूपीटर हॉस्पिटल से चोइथराम हॉस्पिटल और दूसरा एयरपोर्ट तक के लिए बनाया गया।

चार सदस्यीय चिकित्सक दल द्वारा ब्रेन डेड सर्टिफिकेशन (प्रथम) सुबह 7:45 पर एवं (द्वितीय) जांच दोपहर 1:46 मिनट पर विधान पूर्वक रोगी का ब्रेन डेथ प्रमाणित किया।

इंदौर संभाग आयुक्त दीपक सिंह की सतत मॉनिटरिंग में एमजीएम मेडिकल कॉलेज के डीन और इंदौर सोसाइटी फॉर ऑर्गन डोनेशन के सचिव डॉ संजय दीक्षित,नोडल ऑफिसर डॉ मनीष पुरोहित श्रीमती निधि शर्मा , शुभम वर्मा के समन्वय में इंदौर एक बार फिर परोपकार की राह पर अग्रसर है।

विशेष जुपिटर हॉस्पिटल के डॉ सी पी पंडित,डॉ भाविक शाह,डॉ अंशुल जैन,ऑर्गन ट्रांसप्लांट कोऑर्डिनेटर श्रीमती निकिता पूरंदकर, ऋतुराज एवं अन्य साथी दलों के द्वारा चिकित्सा सेवाएं दी गई । शनिवार रात्रि पहला ग्रीन कारिडोर 8:51 बजे जुपिटर विशेष हॉस्पिटल से 17 मिनट में 9:08 पर एयरपोर्ट पहुंचा । दूसरा ग्रीन कॉरिडोर किडनी के लिए विशेष जुपिटर हॉस्पिटल से चोईथराम हॉस्पिटल के लिए रात्रि 8:58 बन कर 9:05 पर पहुंचा।

अंगदान की स्थिति में पूरे भारत में सर्वप्रथम इंदौर में ही मेडिको लीगल केस में पोस्टमार्टम और पंचनामा शव के साथ परिवार को प्रदान करने का की शुरुआत हुई थी।

प्रशासन की ओर से मेडिकल ऑफिसर डॉ अमित अत्रे और पुलिस प्रशासन की ओर से एसीपी ट्रैफिक पुलिस किरण कुमार शर्मा ने परिवार को पोस्टमार्टम और पंचनामा रिपोर्ट प्रदान करी।

अंतर राज्यीय ग्रीन कॉरिडोर के चलते डीसीपी अरविंद कुमार तिवारी एवं इंदौर ट्रैफिक पुलिस की टीम,इंदौर एयरपोर्ट अथॉरिटी, एयर ट्रैफिक कंट्रोल(एटीसी) की टीम के समन्वय से सभी कार्य समय से संपन्न हुए।

Next Post

अमरीकी मूल के माता-पिता ने ईशानी को लिया गोद

Sun Apr 28 , 2024
सतना 28 अप्रैल /कलेक्टर अनुराग वर्मा ने रविवार को मातृछाया सेवा भारती सतना पहुंचकर गोद लेने के इच्छुक अमरीकी मूल के नागरिकों के हाथों में बच्ची ईशानी को सौंपा। कलेक्टर श्री वर्मा ने मातृछाया में स्वयं उपस्थित होकर दत्तक ग्रहण की कार्यवाही पूर्ण की और इच्छुक दंपित्त से आवश्यक जानकारी […]

You May Like