सीएए लागू होना मोदी की एक और गारंटी पूरी होने की गारंटी है: शर्मा

भोपाल, (वार्ता) मध्यप्रदेश भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा ने आज कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने दशकों से लंबित नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) को लागू कर दिया है।
सीएए लागू होना प्रधानमंत्री श्री मोदी की एक और गारंटी पूरी होना है।

श्री शर्मा ने यह बात सीएए लागू होने पर प्रधानमंत्री श्री मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का आभार व्यक्त करते हुए कही।
उन्होंने कहा कि देश में सीएए के लागू होने से किसी की नागरिकता पर कोई आंच नहीं आएगी।
इस कानून से अफगानिस्तान, पाकिस्तान और बांग्लादेश में धार्मिक आधार पर वर्षों से प्रताड़ित और 31 दिसंबर 2014 से पहले भारत में शरण मांगने वाले हिंदू, बौद्ध, सिख, ईसाई, जैन और पारसी भाई-बहनों को नागरिकता मिलेगी।

प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि सीएए तीन देशों के 6 अल्पसंख्यक समुदाय को नागरिकता का अधिकार देने का कानून है।
सीएए लागू होना केंद्र सरकार का एक और ऐतिहासिक निर्णय है।
यह मानवता के कल्याण का कार्य है, क्योंकि इसके लागू होने के बाद पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान में धार्मिक आधार पर प्रताड़ित अल्पसंख्यक नागरिकों को भारत की नागरिकता मिल सकेगी, जिन लोगों ने 31 दिसंबर 2014 तक भारत में शरण ली थी।

श्री शर्मा ने कहा कि सीएए शरणार्थियों के नागरिकता व पुनर्वास की कानूनी बाधाओं को दूर करेगा।
इस कानून से पीड़ित शरणार्थियों को सम्मानजनक जीवन देने के साथ उनके सांस्कृतिक, भाषिक और सामाजिक पहचान की रक्षा भी हो सकेगी।
साथ ही नागरिकता प्राप्त करने की योग्यता रखने वाले शरणार्थियों को आर्थिक, व्यावसायिक, देश में कहीं भी आने-जाने, संपत्ति खरीदने जैसे अधिकार भी सुनिश्चित होंगे।

उन्होंने कहा कि यह नागरिकता संशोधन अधिनियम केवल उन लोगों के लिए है जिन्होंने वर्षों से उत्पीड़न सहा और जिनके पास शरण लेने के लिए दुनिया में भारत के अलावा कोई और जगह नहीं है।
भारत का संविधान हमें यह अधिकार देता है कि मानवतावादी दृष्टिकोण से धार्मिक शरणार्थियों को मूलभूत अधिकार मिले और ऐसे शरणार्थियों को नागरिकता प्रदान की जा सके।
भाजपा ने वर्ष 2019 में हुए लोकसभा चुनाव के संकल्प पत्र में कहा था कि हम सीएए लागू करेंगे।
आज प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में भाजपा सरकार ने पार्टी के उस संकल्प को पूरा कर दिया है।

Next Post

खुले में ढुल रहा कचरा

Tue Mar 12 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email जबलपुर: स्वच्छता विभाग अव्वल आने की होड़ में जमीनीं व्यवस्थाएं भूल  चुका है। नगर प्रशासन एक ओर शहर को स्मार्ट सिटी बनाने में लगा है तो वहीं सडक़ों पर फैली गंदगी और अव्यवस्थाएं सारे दावे खोखले साबित […]

You May Like