फ्रांस के विदेशी पर्यटकों को पसंद आए मिट्टी के बर्तन

फ्रांस लेकर जाएंगे मिट्टी से बने बर्तन

 

मांडव । मांडू में नित्य नये अनुभव देखने को मिलते हैं, मंगलवार फ्रांस के दो विदेशी पर्यटक गर्मी में मिट्टी का मटका, खरीदने पहुंचे, और 4 मटके अपने साथ खरीद कर फ्रांस लेकर जाएंगे, अभी 15 दिन यहां रहेंगे, और यहां भी इन मटको का ही पानी पियेंगे।

गर्मी की दस्तक के बाद लोग अपने कंठ की प्यास बुझाने के लिए बाजार में कुमार की दुकान पर मटके खरीदने पहुंच रहे हैं. आज फ्रांस के दो विदेशी पर्यटक बेपटिस्ट और गोथीयर मांडू के छोटा जैन मंदिर के निकट मिट्टी के बर्तन की दुकान पर पहुंचे. और यहां महिला दुकानदार गंगाबाई प्रजापत, से मिट्टी के दो मटके खरीदे, और यह अपने साथ अपने देश ले जाएंगे,

90 फीसदी ग्रामीण ले रहे मटके का सहारा- 90 फीसदी ग्रामीण इलाकों में ज्यादातर लोग अभी भी मटके का ही पानी पीते हैं। ब?े-बुजूर्गों का मानना है कि फ्रिज के पानी के मुकाबले मटके के पानी की तासीर ज्यादा ठंडी होती है। साथ ही मटके के पानी का अलग ही स्वाद होता है। मटके का पानी पीने से सर्दी-गर्मी की भी शिकायत नहीं होती। लोगों की पसंद को ध्यान में रखते हुए मटकों को स्टाइलिश लुक भी दिया जा रहा है। सुराही भी नए ढंग से तैयार की जा रही है।

गाइड विश्वनाथ तिवारी ने, इन फ्रांस के दो विदेशी पर्यटकों को कुमार महिला गंगाबाई इसके उपयोग की जानकारी हिंदी से अंग्रेजी में उन्हें ट्रांसलेशन की, और गर्मी के इस फ्रिज का महत्व बताया।

सूती गीला कपड़ा लपेटें

मिट्टी के घड़े में पानी ठंडा रहे, इसके लिए आप सूती कपड़ा लपेट कर रख सकती हैं. हालांकि, गर्मी काफी है, इसलिए कपड़ा तुरंत सूख जाएगा, ऐसे में उसे बार-बार गीला कर घड़े से लपेट दें. ऐसा करने से पानी ठंडा रहेगा. घड़े को लपेटने के लिए सूती कपड़े की लेंथ अच्छी होनी चाहिए क्योंकि इसे आपको दो बार लपेटना है

1

 

 

इस्तेमाल में लेने से पहले धोएं

 

 

जब आप पहली बार मटका लेकर बाजार से आएं तो एक बार उसे ठंडे पानी में भिगो दें, लेकिन यह ध्यान रखें कि मटके के अंदर हाथ डाल कर उसे बिल्कुल ना धोएं.।

मटके के नीचे रखे मिट्टी से भरा सकोरा

आपके मटके का पानी ठंडा रहे इसके लिए आप मटके को रखते समय उसके नीचे सकोरे में मिट्टी भरकर रख सकते हैं. सकोरा एक मिट्टी का बर्तन होता है, और सकोरे में रखी मिट्टी को समय-समय पर गिला करते रहे. ऐसा करने से आपके घड़े का पानी बिल्कुल ठंडा रहेगा।

Next Post

कॉग्रेस प्रत्याशी नरेन्द्र पटेेल और पूर्व केंद्रीय मंत्री अरूण यादव के विरूद्ध आचार संहिता उल्लंघन का मामला दर्ज

Fri Apr 19 , 2024
नवभारत न्यूज, बुरहानपुर। पूर्व केंद्रीय मंत्री अरूण यादव और खंडवा संसदीय सीट से कांग्रेस प्रत्याशी नरेंद्र पटेल के खिलाफ नावरा पुलिस चौकी नेपानगर में थाना पुलिस ने एफएसटी टीम की शिकायत के बाद आचार संहिता उल्लंघन का केस दर्ज किया है। एसपी देवेंद्र कुमार पाटीदार ने इसकी पुष्टि करते हुए […]

You May Like