सर्वे में आज से फिर सदस्य बड़े

धार । भोजशाला मे वैज्ञानिक पद्धति से सर्वे चल रहा है। 23 वें दिन एएसआई के अधिकारियों ने सुबह 8 बजे प्रवेश कर लिया था। जो देर शाम 5 बजे तक चलता रहा। पिछले 4 दिनों से अधिकारियों की संख्या कम थी।
जिसका असर सर्वे की गति पर भी पड़ा था। हालांकि, अब सदस्यों की संख्या बढ़ चुकी है। शनिवार को 21 सदस्यों के दल, 29 मजदूर सहित पक्षकार सर्वे में शामिल हुए है।

आलोक त्रिपाठी दोबारा सर्वे टीम में कुछ सदस्यों को लेकर पहुंचे है। वहीं 3 से 4 एएसआई के सदस्य कुछ मशीनों को लेकर आने की उम्मीद जताई जा रही हैं। क्योंकि 6 सप्ताह में रिपोर्ट पेश करना है।

शनिवार को सबसे मुख्य काम हवन कुंड के

आसपास हुआ हैं, टीम के सदस्यों ने हवन कुंड का मेजरमेंट लिया है। इसके साथ ही कुंड के पास में एक बड़े हिस्से में से मिट्टी हटाई जा रही हैं, जिसको हटाने पर बड़े पत्थरों की आकृतियां स्पष्ट दिखाई देने लगी हैं। पहले ऊपरी हिस्सा ही नजर आता था।
सर्वे टीम भोजशाला में थियोडोलाइट मशीन का उपयोग कर रही है। इस मशीन से परिसर के प्रत्येक अक्ष के कोण को सटीक मापा जाता है। । भोजशाला की दीवारों और स्तंभों पर उत्कीर्ण शब्द और शिलालेख पढ़ने के लिए विशेषज्ञ भी आने वाले दिनों में धार पहुंचेंगे।

इन मशीनों की सहायता से यह भी पता लगाया जा रहा है कि एक स्तंभ से दूसरे स्तंभों की दूरी कितनी है और स्तंभों के एक क्रम या अलग-अलग क्रम में स्थापित करने का उद्देश्य क्या रहा होगा। कैमरे के साथ पहली बार रिफ्लेक्टर का उपयोग भी किया जा रहा हैं। ताकि अधिक सटीक और छोटी-छोटी संरचनाओं के चित्र लिए जा सकें। गोपाल शर्मा के अनुसार, भोजशाला में पीछे, उत्तर व दक्षिण तीनों दिशाओं में काम हुआ है। गर्भगृह में भी एक टीम ने काम किया है। सर्वे के सभी बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए काम हो रहा है।

Next Post

अज्ञात वाहन की टक्कर से मादा तेंदुए की हुई मौत, शिकार की तलाश में कर रही थी सड़क क्रास

Sat Apr 13 , 2024
पन्ना ब्यूरो आज सुबह वन परिक्षेत्र के बिरहा बीट अंतर्गत चांद सिल्वर घाट के नजदीक तेज गति से आ रहे अनजान रहे वाहन की टक्कर से एक मादा तेंदुए की मृत्य हो जाने का मामला सामने आया है। वन परिक्षेत्र अधिकारी नितेश पटेल ने बताया की मादा तेंदुआ नजदीकी नाले […]

You May Like