दयालु तू है मां क्षमा कर देती है सभी के कष्टों को मां तू हर लेती है….

मां बगलामुखी की भक्ति में लीन हुए भक्त, प्रात: कालीन आरती में उमड़ा जनसैलाब

 

नलखेड़ा, 9 अप्रैल. विश्व प्रसिद्ध पीतांबरा मां बगलामुखी मंदिर में चैत्र नवरात्रि के प्रथम ही दिन बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने पहुंचे. मां के दरबार में मत्था टेककर सुख-समृद्धि की कामना की. सुबह से लेकर रात तक देश-प्रदेश से आए 15 हजार से ज्यादा श्रद्धालुओं ने शक्ति की आराधना की और मां के दरबार में मत्था टेका.

प्रथम दिन मां का स्वर्ण श्रृंगार किया गया. मां को छप्पन भोग भी लगाया गया. चैत्र नवरात्रि के लिए मां के दरबार पर आकर्षक साज-सज्जा की गई है. मां के दरबार की आकर्षक दुधिया रोशनी से जगमगा उठा है. दूरदराज से आने वाले भक्तों के लिए प्रसादी की व्यवस्था भी रखी गई. चेत्र नवरात्रि में कई लाखों भक्त यहां पहुंचे. शक्ति की भक्ति के पर्व चैत्र नवरात्रि के प्रथम दिन मंगलवार को मंदिर पर मां बगलामुखी की प्रात: एवं संध्या कालीन आरती में सैकड़ों भक्तों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई. पूरे दिन नगर सहित आसपास के कई स्थानों से श्रद्धालुओं के पहुंचने का सिलसिला अनवरत जारी रहा, जो देर रात तक चलता रहा. पूरे समय माता मंदिर पर मां पीतांबरा के दर्शन पूजन के लिए भक्तों का तांता लगा रहा. मंदिर क्षेत्र में मंत्रोच्चार, जाप, तप, हवन-अनुष्ठान का सिलसिला चलता रहा. हर कोई माता के जयकारे लगाते हुए शक्ति की भक्ति में लीन दिखाई दिया. मां के दरबार नवरात्र के प्रथम दिन मंगलवार को माता मंदिर में भक्तों की भीड़ देखने को मिली. कई वीआईपी सहित वीवीआईपी माता मंदिर पहुंचे. जहां कलेक्टर राघवेंद्र सिंह मां बगलामुखी मंदिर पहुंचे. जहां मंत्र उच्चारण के साथ पूजा-अर्चना की. वहीं कई वीआईपी ने मंदिर परिसर में मां पीतांबरा सेवा समिति द्वारा संचालित भंडारे में पहुंचे और माता का प्रसाद ग्रहण किया. मां बगलामुखी के दरबार में लोकसभा चुनाव के टिकट की दावेदार से लेकर चुनावी समर में नैया पार लगाने के लिए प्रदेश ही नहीं चुनावी के अन्य राज्यों से भी नेता और उनके स्वजन भी यहां आकर गुप्त रूप से हवन-पूजन अनुष्ठान कर रहे हैं. नेताओं के नाम से यहां के पंडितों द्वारा भी अनुष्ठान किए जा रहे हैं. वहीं मंगलवार को राजगढ़ लोकसभा के उम्मीदवार सांसद रोडमल नागर विश्व प्रसिद्ध मां बगलामुखी मंदिर पहुंची. जहां पर उनके द्वारा दर्शन-पूजन किया गया व पीतांबरा सेवा समिति द्वारा चलाए जा रहे भंडारे में कन्या पूजन में किया गया.

 

माता को लगाया छप्पन भोग

 

मां पीतांबरा सेवा समिति के सदस्यों ने चैत्र नवरात्रि के प्रथम दिन गुड़ी पड़वा नववर्ष के मंगल अवसर पर ढोल-ढमाकों के साथ मां बगलामुखी को 56 प्रकार के पकवानों का भोग लगाया. इसके बाद समिति द्वारा नि:शुल्क भंडारे महाप्रसादी का शुभारंभ कन्याओं का पूजन कर किया गया. मां के दर्शन के दौरान महिला-पुरुषों ने मैया के जयकारे लगाते हुए मंदिर परिसर में जमकर नृत्य किया और माता को छप्पन भोग लगाकर प्रसादी का वितरण श्रद्धालुओं को किया गया. नि:शुल्क भंडारा पूरे नवरात्रि पर्व के दौरान चलेगा, जिसमें समिति के महिला-पुरुष सदस्यों द्वारा श्रद्धालुओं को प्रसादी का वितरण किया जा रहा है. वही पीतांबरा सेवा समिति में सहयोग कर्ताओं का पुष्पहारों से स्वागत कर उन्हें स्मृति चिन्ह के रूप में मां बगलामुखी का चित्र भी भेंट किया जा रहा है.

 

सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम

 

बड़ी संख्या में भक्तों के पहुंचने के कारण पार्किंग क्षेत्र में दूर-दूर तक दो व चार पहिया वाहनों की लंबी-लंबी कतारें लग गई. वाहनों की पार्किंग करना मुश्किल हो रहा था. एक साथ एक दिन में इतनी बड़ी संख्या में भक्तों का आगमन हुआ, जिनकी व्यवस्था को लेकर प्रशासन द्वारा नजर बनाए रखी. जहां एसडीएम मिलिंद ढोके, तहसीलदार प्रीति भिंसे, एसडीओपी देवनारायण यादव, थाना प्रभारी श्रीमती शशि उपाध्याय, राजस्व निरीक्षक विक्रमसिंह उईके, पटवारी अजय खींची सहित कर्मचारी मौजूद थे.

Next Post

फिर अयोध्या बनी मां राजराजेश्वरी की नगरी, भगवा ध्वज से सजा नगर

Tue Apr 9 , 2024
शाजापुर, 9 अप्रैल. 22 जनवरी को अयोध्या में प्रभु के आगमन से मां राजराजेश्वरी की नगरी अयोध्या बन गई थी. वही नजारा शहर में मंगलवार को फिर देखने को मिला. जब हजारों राम भक्त प्रभु का जयकारा लगाते हुए नगर से निकले, तो पूरा शहर राम जी के रंग में […]

You May Like