हिजबुल्लाह मुख्यालय कमांडर मारा गया: इजरायली सेना

यरूशलम, 08 अक्टूबर (वार्ता) इजरायल सुरक्षा बल (आईडीएफ) ने मंगलवार को कहा कि लेबनानी आतंकवादी संगठन हिजबुल्लाह मुख्यालय के कमांडर सुहैल हुसैन हुसैनी हमले में मारा गया।

आईडीएफ द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, इजरायली वायु सेना ने बेरूत क्षेत्र में सटीक, खुफिया-आधारित हमला किया जिसमें हुसैनी मारा गया। वह हिजबुल्लाह मुख्यालय में रसद की देखरेख करता था और संगठन में विभिन्न इकाइयों के बजट एवं प्रबंधन का प्रभारी था।हुसैनी ने ईरान और हिजबुल्लाह के बीच हथियारों के आदान-प्रदान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी और उस पर हिजबुल्लाह की इकाइयों के बीच उन्नत हथियार वितरित करने, हथियारों का परिवहन एवं आवंटन की देखरेख करने की जिम्मेदारी थी। बयान में कहा गया कि इसके अलावा, वह हिजबुल्लाह की वरिष्ठ सैन्य नेतृत्व परिषद जिहाद काउंसिल का भी सदस्य था।

बयान में यह भी कहा गया कि मुख्यालय में हिजबुल्लाह की अनुसंधान एवं विकास इकाई भी शामिल है, जो सटीक-निर्देशित मिसाइलों के निर्माण और लेबनान में हथियारों के भंडारण एवं परिवहन के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार है।

बयान के अनुसार अपनी भूमिका में, हुसैनी हिजबुल्लाह की सबसे संवेदनशील परियोजनाओं के लिए बजट और रसद प्रबंधन के लिए जिम्मेदार था, जिसमें संगठन की युद्ध योजनाएं और लेबनान तथा सीरिया से इज़रायल के खिलाफ हमलों का समन्वय करने जैसे अन्य विशेष अभियान में शामिल था।

 

Next Post

हॉपफील्ड और हिंटन को मिला भौतिकी का नोबेल पुरस्कार

Tue Oct 8 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email स्टॉकहोम, 08 अक्टूबर (वार्ता) रॉयल स्वीडिश अकादमी ऑफ साइंसेज ने मंगलवार को 2024 का भौतिकी का नोबेल पुरस्कार दो वैज्ञानिकों, जॉन जे. हॉपफील्ड और जेफ्री ई. हिंटन को देने की घोषणा की। इन दोनों वैज्ञानिकों को यह […]

You May Like