लोकमाता अहिल्या बाई को समर्पित होगा दशहरा उत्सव

सिंग्रामपुर (दमोह), 05 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के पंचायत और ग्रामीण विकास मंत्री प्रहलाद पटेल ने आज बताया कि राज्य में आगामी दशहरा लोकमाता अहिल्या बाई को समर्पित होगा, जिसके तहत सभी जनप्रतिनिधि शस्त्रागारों में शस्त्र पूजन करेंगे।

श्री पटेल यहां आयोजित मंत्री परिषद की बैठक के महत्वपूर्ण निर्णयों की जानकारी दे रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि आने वाला दशहरा लोकमाता अहिल्या बाई को समर्पित होगा। सभी मंत्री विधायक जनप्रतिनिधि शस्त्रागारों में शस्त्र पूजन करेंगे।

उन्होंने बताया कि राज्य में शक्ति वंदन अभियान दो अक्टूबर से 11 अक्टूबर तक चल रहा है। उसका विधिवत कार्यक्रम तैयार किया गया है, इसके तहत विभिन्न स्तरों पर कई कार्यक्रम किए जाएंगे। ‘मैं निडर हूं’, इस भाव के साथ पूरे राज्य में बालिका सुरक्षा को लेकर अभियान चलाया जाएगा।

श्री पटेल ने पिछले दिनों सागर में आयोजित इंवेस्टर मीट के संदर्भ में बताया कि इस मीट में 10 राज्यों से प्रतिभागी आए थे। इसमें 96 इकाइयों के आशय पत्र हुए, जिनमें 240 एकड़ भूमि आवंटित हुई है। इस सम्मेलन में लगभग 23 हजार करोड़ से ज्यादा के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए।

भारत सरकार के आंकड़ों के हवाले से उन्होंने बताया कि केंद्र की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार देश में सर्वाधिक बेरोजगारी केरल में है, वहीं कुल 2.6 फीसदी बेरोजगारी के साथ मध्यप्रदेश सूची में सबसे नीचे है और राज्य सरकार इस बात को लेकर गौरवान्वित है।

कैबिनेट मंत्री श्री पटेल ने बताया कि आज सिंग्रामपुर में आयोजित समारोह के माध्यम से मुख्यमंत्री डॉ यादव तीन योजनाओं लाड़ली बहना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना और सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के हितग्राहियों के खाते मेंं पैसा डाल रहे हैं।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री डॉ यादव ने विजन डॉक्यूमेंट के संबंध में कहा है कि जनप्रतिनिधियों के क्षेत्रों में पिछले एक साल में जो काम हुए हैं, वे सभी कार्य विजन डॉक्यूमेंट के साथ जनता के सामने पेश करें।

उन्होंने कहा कि नए मुख्य सचिव अनुराग जैन की मौजूदगी में आज पहली बैठक थी। सभी मंत्रियों ने उन्हें शुभकामनाएं दीं।

श्री पटेल ने कहा कि रानी दुर्गावती के नाम पर श्री अन्न प्रोत्साहन योजना के संबंध में प्रति हेक्टेयर 3900 रुपए की अतिरिक्त राशि किसान को देने पर सहमति हुई है। इसके माध्यम से कोदो, कुटकी और रागी जैसे अन्न को प्रोत्साहन की बात है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में मिलेट का उत्पादन लगातार बढ़ रहा है।

उन्होंने बताया कि सरकार शून्य प्रतिशत ब्याज पर किसान को कर्ज देती है, इसे आगे भी जारी रखने का फैसला हुआ है।

Next Post

तालाब में डूबने से युवक की मौत, शव बरामद

Sat Oct 5 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email उज्जैन,05 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के उज्जैन जिले के भैंसाखेड़ी स्थित तालाब में मछली पकड़ने के दौरान डूबे युवक का शव आज तालाब से एसडीईआरएफ टीम ने बरामद किया। पुलिस सूत्रों ने बताया कि जिले के घटिया थाना […]

You May Like