अंतिम तिथि तक कुल 1549 किसानों ने बेची मूंग, 10 करोड़ का भुगतान


उपज बेचने के लिए अब आज का दिन शेष
नवभारत न्यूज
बैतूल, . जिले में मूंग खरीदी की रफ्तार शुरूआती दिनों से ही बेहद धीमी गति से रही. बुधवार अंतिम तिथि तक कई किसान अभी भी उपज नहीं बेच पाए है. जानकारी के मुताबिक जिले में मूंग खरीदी के लिए 2151 किसानों ने पंजीयन किया. जिसमें से 1549 किसानों से 15897 मैट्रिक टन मुंग खरीदा है. 602 किसानों ने उपज नहीं बेची है. खरीदी की अंतिम तिथि 15 सितम्बर थी . कई बार मंूग खरीदी की तिथि बढ़ाई गई, लेकिन कई किसानों ने अभी भी समर्थन मूल्य में उपज बेचने में दिलचस्पी नहीं दिखाई है. इसका प्रमुख कारण यह है कि किसानों को समय पर भुगतान न होना कई बार किसानों के सेम्पल फेल होने से परेशान किसानों ने मंडी में उपज ले जाकर बेची. इस तरह ऐसे कई कारण है जिससे किसान खरीदी केन्द्रों पर उपज लेकर नहीं पहुंचे. किसान उपज की राशि पाने के लिए भटक रहे है. अधिकारियों के मुताबिक मूंग खरीदी के बाद अब तक किसानों को 10 करोड़ 81 लाख का भुगतान कर दिया है. शेष किसानों को भी जल्द भुगतान कर दिया जायेगा. भुगतान को लेकर देरी होने से किसान परेशान है. किसानों को उपज बेचने के लिए 2 से 3 बार तिथि बढ़ाई और उपज बेचने का मौका दिया है, लेकिन अब मौका मिलना संभव नहीं दिख रहा है. आज उपज खरीदने की अंतिम तिथि है. आज तक जो किसान उपज बेच देगे, उन्हीं किसानों से मूंग खरीदा जायेगा.
कई किसानों को भुगतान नहीं – किसानों ने मूंग की उपज तो बेच दी है, लेकिन अभी तक कई किसानों को भुगतान नहीं हो पाया है. किसान उपज की राशि पाने के लिए भटक रहे है. अधिकारी किसानों को यही आश्वासन दे रहे है कि जल्द उनके खाते में राशि डाली जाएगी, लेकिन किसानों का कहना है कि रूपयों की आवश्यकता होने पर उन्होंने मूंग की उपज बेची है और सरकार के निर्देश है कि समर्थन मूल्य में उपज बेचने वाले किसानों को एक सप्ताह के भीतर राशि का भुगतान किया जाए, लेकिन कई किसान ऐसे है जिन्हें एक पखवाड़े से अधिक का समय हो गया राशि का भुगतान नहीं हो पाया है.
1549 किसानों से 15897 मैट्रिक टन मूंग की खरीदी हुई है. जिन्हें 10 करोड़ 81 लाख रूपये का भुगतान किया है. राशि सीधे किसानों के खाते में डाली जा रही है.
रामबीर सिंह राजपूत,
एसडीओ, कृषि विभाग, बैतूल

नव भारत न्यूज

Next Post

वॉटर लेवल बढऩे से सांपना, सतपुड़ा जलाशय के खोले गेट

Thu Sep 16 , 2021
पट्टन और भीमपुर में सबसे अधिक बारिश दर्ज नवभारत न्यूज बैतूल/सारणी, 15 सितंबर. मंगलवार शाम और रात को जिले के कई क्षेत्रों में झमाझम बारिश हुई है. सारनी और मुलताई क्षेत्र में बारिश के कारण पारसडोह और सतपुड़ा डेम के गेट खोलकर पानी के लेबल को मेंटेन किया गया. जानकारी […]