सहकारी समितियों की पहुँच पूरे प्रदेश में हो- सारंग

– मंत्री सारंग की अध्यक्षता में हुआ बीज संघ का वार्षिक साधारण सम्मेलन

 

नवभारत प्रतिनिधि

भोपाल : 25 सितंबर.

सहकारिता मंत्री श्री विश्वास कैलाश सारंग ने कहा है कि सहकारी समितियों की पहुँच पूरे प्रदेश में हो, इसकी व्यापकता की जरूरत है। साथ ही यह भी सुनिश्चित हो कि समितियों के माध्यम से किसानों को जागरूक भी किया जायें कि वह किस तरह की फसल उगाये। संवाद के माध्यम से ही किसानों के हित में काम किया जा सकता है, इसके लिये समितियां महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है।

मंत्री सारंग बुधवार को मध्यप्रदेश राज्य सहकारी बीज उत्पादक एवं विपणन संघ मर्यादित के 19 वें वार्षिक साधारण सम्मिलन को संबोधित कर रहे थे।

मंत्री श्री सारंग ने कहा कि सरकार किसानों के हित में काम कर रही है। बिना किसी ब्याज के ऋण उपलब्ध करवाना, खाद और बीज की आपूर्ति, हर खेत में पानी पहुँचाने तथा खेत में फसल के उचित दाम मिल सके, इसके लिये सरकार लगातार प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि किसान की खेती को उत्कृष्ट करने के लिये उत्कृष्ट बीज की आवश्यकता है और इसलिये यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि समितियों के माध्यम से उचित और उत्कृष्ट बीज मिल सके। इसके लिये बीज संघ काम कर रहा है।

मंत्री श्री सारंग ने कहा कि बिना सहकार नहीं उद्धार और बिना संस्कार नहीं सहकार। इसके लिये पूरे संस्कार के साथ अपनी जो भी जिम्मेदारी है उसको निर्ववहन करें। उन्होंने कहा कि सरकार भी उत्कृष्ट एवं उन्नत तकनीक के माध्यम से और अग्रसर करने का प्रयास कर रही है। इसके लिये बहुत जल्द ट्रेनिंग प्रोग्राम आयोजित कर रहे है। इसमें नई तकनीक को जोड़कर उत्कृष्टता की और लेकर जायेंगे। कृषि में अनुसंधान और तकनीक का बहुत महत्व है। आज कृषि में उन्नतता के लिये तकनीकों का उपयोग हो रहा है, इसको सोसायटी तक पहुँचाना बीज संघ की जिम्मेदारी है। इसके लिये भी प्रशिक्षण कार्यक्रम बना रहे है। इसके माध्यम से सही गुणवत्ता के बीज का उत्पादन हो सके, इसकी जानकारी मिलेगी। बीज संघ और सोसायटी के माध्यम से किसानों की खेती और उत्कृष्ट हो सके इस पर भी काम कर रहे है और संवाद के माध्यम से हर कठिनाईयों को दूर किया जायेगा।

मंत्री श्री सारंग ने कहा कि हमारा उद्देश्य है कि किसानों की उत्कृष्ट बीज और बीज के माध्यम से उत्कृष्ट फसल मिल सके। उन्होंने प्रदेश के संस्थागत बीज उत्पादन में बीज संघ के 77 प्रतिशत योगदान के लिये सभी सदस्य बीज उत्पादक सहकारी संस्थाओं को बधाई दी। मंत्री सारंग ने कहा कि कोई सुझाव हो तो लिखित में दें। साथ ही समस्यों का भी निराकरण करने की कोशिश की जायेगी। प्रादेशिक संघ ने कहा कि निष्क्रिय संस्था को भी सक्रिय किया जायेगा।

बैठक में बीज संघ के आगामी वर्ष की बीज उत्पादन संबंधी कार्ययोजना, वर्ष 2022-23 के अंकेक्षण प्रतिवेदन एवं वर्ष 2023-24 में अनअंकेक्षित वित्तीय पत्रकों, वर्ष 2023-24 के वास्तविक आय-व्यय एवं वर्ष 2025-26 के लिये प्रस्तावित बजट का भी अनुमोदन किया गया।

वार्षिक साधारण सभा में प्रदेश के विभिन्न जिलों की प्राथमिक बीज उत्पादक समितियों के प्रतिनिधि, अपर मुख्य सचिव श्री अशोक वर्णवाल, पंजीयक सहकारी संस्थाएँ श्री मनोज कुमार सरियाम, प्रबंध संचालक अपेक्स बैंक श्री मनोज गुप्ता, विशेष कर्त्तव्यस्थ अधिकारी श्री मनोज कुमार सिन्हा उपस्थित थे। प्रबंध संचालक बीज संघ श्री ए.के. सिंह द्वारा साधारण सभा के समक्ष विषयवार प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया।

Next Post

सभी बंदी देश की प्रगति में महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं: डीजे

Wed Sep 25 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email नवभारत न्यूज सिंगरौली 25 सितम्बर। प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण आरएन चंद ने जिला जेल बैढ़न का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान डीजे ने पाकशाला, वीडियों कॉफें्रसिंग कक्ष, स्टोर रूम, महिला सेल, […]

You May Like