शेख हसीना के प्रत्यर्पण की बात ‘काल्पनिक’ : भारत

नयी दिल्ली 12 सितंबर (वार्ता) सरकार ने बंगलादेश की अंतरिम सरकार की ओर से देश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना के प्रत्यर्पण के अनुरोध की रिपोर्ट को ‘काल्पनिक’ करार दिया है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने गुरुवार को यहां नियमित ब्रीफिंग में श्रीमती हसीना को प्रत्यर्पित किये जाने संबंधी ढाका से आ रहीं रिपोर्टों पर प्रतिक्रिया पूछे जाने पर कहा, “हमने पहले भी कहा है कि ये सवाल काल्पनिक है। जहां तक श्रीमती हसीना की स्थिति का सवाल है तो बंगलादेश की पूर्व प्रधानमंत्री बहुत कम समय के नोटिस पर सुरक्षा के संदर्भ में यहां आयीं थीं। इससे अधिक हमें कुछ नहीं कहना है।”

श्री जायसवाल से पूछा गया था, “क्या भारत सरकार को बंगलादेश से श्रीमती हसीना के प्रत्यर्पण का कोई अनुरोध मिला है? यदि ऐसा अनुरोध आता है तो भारत सरकार का क्या कदम होगा? तथा श्रीमती हसीना की अभी क्या स्थिति है, क्या वह राजनीतिक शरणार्थी हैं?”

ढाका में स्थानीय मीडिया में ऐसी रिपोर्टें आयीं हैं जिनमें अंतरिम सरकार के नेताओं के हवाले से कहा जा रहा है कि श्रीमती हसीना को भारत से प्रत्यर्पित कराया जाएगा।

पिछले माह पांच अगस्त को बंगलादेश में छात्र आंदोलन अनियंत्रित होने के बाद सेना के हाथ खड़े कर देने के बाद श्रीमती हसीना को अचानक इस्तीफा देकर देश छोड़ना पड़ा था। वह बंगलादेश वायुसेना के विमान से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के हिंडन वायुसैनिक अड्डे पर पहुंची थीं। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने हवाईअड्डे पर उनसे मुलाकात की थी। तब से श्रीमती हसीना यहां अज्ञात स्थान पर रह रहीं हैं।

Next Post

रीवा सांसद के अभद्र टिप्पणी के विरोध में कांग्रेसियो ने फूंका पुतला

Thu Sep 12 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email शहर और ब्लाक स्तर पर किया गया विरोध, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष श्रीनिवास तिवारी पर सांसद जनार्दन मिश्रा ने की थी टिप्पणी नवभारत न्यूज रीवा, 12 सितम्बर, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष श्रीनिवास तिवारी को लेकर रीवा सांसद जनार्दन मिश्रा […]

You May Like