तेंदुए की मौत दिल्ली तक गूंजी,एक को पकडक़र जेल भेजा

वन विभाग तेंदुए की पिटाई से मौत छुपा रहा,बुजुर्ग बताकर हार्टअटैक से मौत के कागज तैयार

 

 

नवभारत न्यूज

खंडवा। पुनासा रेंज के कोठी के पास धावडिय़ा में घायल तेंदुए की मौत के बाद दिल्ली तक बवाल उठ खड़ा हुआ है। चर्चा है कि तेंदुए को पीटकर मार डालने से उसकी कमर टूट गई थी। पर्यावरणविद मेनका गांधी ने इस मामले को अंतर्राष्ट्रीय बना दिया है।

वन विभाग के अफसरों ने नौकरी बचाने के चक्कर में एक उस व्यक्ति को टारगेट बना दिया,जो वीडियो में घायल तेंदुए की पूंछ पकडक़र उठा रहा है। उस पर वन्यप्राणी अधीनियम 1972 में मामला दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया गया है। पीएम रिपोर्ट में तेंदुए की मौत वृद्धावस्था व हार्टअटैक से बताई गई है। तुरेंत उसका अंतिम संस्कार भी कर दिया गया।

देर से पहुंचे थे रेंजर

मेनका गांधी ने इस मामले में मध्यप्रदेश के वन विभाग को घेरा है। वन विभाग के विजय अंबाड़े पर कार्रवाई के लिए कहा गया है। लापरवाह वन अधिकारियों पर कार्रवाई के लिए कहा है कि सूचना मिलने के काफी देर बाद वन विभाग की टीम पहुंची, जब तक लोगों से घायल तेंदुआ घिरा रहा। खंडवा में तेंदुए का पीएम कर दिया गया। इसमें उसकी हार्ट अटैक से मौत बताई। बुजुर्ग होने का बताकर वन विभाग वाले पल्ला झाड़ रहे हैं।

पुनासा वन अमले

पर कार्रवाई होगी?

इधर, मेनका गांधी को एक जागरूक नागरिक प्रियांशु जैन ने शिकायत कर पूरे तथ्य बताए थे। बता दें कि सोमवार सुबह वन परिक्षेत्र पुनासा (सा) अन्तर्गत राजस्व ग्राम धावडिय़ा रोड़ के किनारे स्थित जंगल से लगे राजस्व क्षेत्र में घायल अवस्था में मिले उस तेंदुए की बाद में इलाज के दौरान ले जाते समय मौत हो गई थी।

बताया जा रहा था कि किसी अज्ञात वाहन के टकराने से वह घायल हुआ था, जिसके चलते उसके अगले बाएं पैर और सर में गंभीर चोट लगी थी, और वह लहू लुहान होते हुए अचेत अवस्था में मिला था । मेनका गांधी ने फिर सरकार पर देश में चार जगह वन्यजीवों पर अस्पताल बनाने के लिए कहा है। एमपी का वन महकमा सकते में है। हो सकता है कि पुनासा का वन अमला सस्से में कार्रवाई के रूप में निपटा दिया जाए।

 

एक गिरफ्तार,जेल भेजा

 

इस मामले को दबाने के लिए भोपाल से पुनासा तक का रेंज महकमा कहानी बदलने में लग गया है। वन परिक्षेत्र पुनासा के मुताबिक अन्तर्गत राजस्व ग्राम धावडिय़ा रोड़ के किनारे जंगल से लगे राजस्व क्षेत्र में एक तेंदुआ घायल अवस्था में पाया गया था। मौके पर घायल तेंदुए के साथ एक व्यक्ति द्वारा छेड़छाड़ की गई थी। जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर प्रसारित हुआ था। वनमंडलाधिकारी खंडवा के अनुसार, आरोपी नाम शोभाराम उर्फ सोमारिया निवासी कोठी को गिरफ़्तार कर लिया गया है। वन्यप्राणी संरक्षण अधिनियम 1972 के तहत मामला दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है।

Next Post

भाजपा ने जारी की हरियाणा के 67 नामों की सूची

Wed Sep 4 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email नयी दिल्ली, 04 सितंबर (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए अपने 67 उम्मीदवारों की पहली सूची बुधवार को जारी की। पार्टी के महासचिव अरुण सिंह ने यहां कहा कि भाजपा की केंद्रीय […]

You May Like