भारत के साथ होने वाले टेस्ट मैचों में बनने वाले रन बेशकीमती होंगे: हेडन

मेलबर्न 22 अगस्त (वार्ता) ऑस्ट्रेलिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज मैथ्यू हेडन ने कहा है कि भारत के साथ होने वाली पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में तीन ड्रॉप इन पिचें होगी, इन पर घरेलु टीम का फायदा नहीं मिलेगा और यहां बनने वाले रन बेशकीमती होंगे।

हेडन ने कैट क्रिकेट रेटिंग अवॉर्ड्स समारोह के दौरान इन टेस्ट मैचों में इस्तेमाल की जाने वाली पांच अलग-अलग पिचों (पर्थ, एडिलेड, ब्रिसबेन, मेलबर्न और सिडनी) के बारे में भी अपनी राय व्यक्त करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा, “पांच में से तीन यानी पर्थ, एडिलेड और सिडनी में तो ड्रॉप इन पिचें होंगी।”

ड्रॉप इन पिचें वह होती जो बाहर से लाकर मैदान में स्थापित की जाती है।

उन्होंने कहा, “एडिलेड में खेला जाने वाला टेस्ट मैच दिन-रात्रि का होगा वहां तो जैसे ही शाम होने के साथ बल्लेबाजों के लिए परिस्थितियां बेहद कठिन होगी। इन परिस्थितियों में ऑस्ट्रेलिया का अपने घर में खेलने का फायदा बेहद तक कम होगा। मान लीजिए आपकी बल्लेबाजी है और आप 130-4 हैं लेकिन ट्विलाइट में आपका स्कोर 150-8 भी हो सकता है। लिहाजा आप मुकाबले में अपना वर्चस्व नहीं बरकरार रख सकते हैं, ये पूरे समय इसी तरह होता रहेगा। मतलब एक अलग तरह की क्रिकेट देखने को मिलेगी क्योंकि अब वह पारंपरिक पिचें नहीं रहीं।”

एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, “आप लाइन-अप को देखें और वास्तव में यह बताना मुश्किल है कि किसका पलड़ा भारी है। मुझे लगता है कि यह रन ही हैं, जो दोनों टीमों के बीच का अंतर होंगे। इसलिए इस श्रृंखला में पिच पर बने रहना बेहद जरूरी होगा और रन बहुत खास होने वाले हैं। टूर्नामेंट पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया से शुरू होकर पूर्वी ऑस्ट्रेलिया में खत्म होगा। ये परिदृश्य कुछ अनोखा है। एक बेहतरीन सीरीज के लिए तैयार रहिए।”

उन्होंने विराट कोहली और स्टीव स्मिथ की बल्लेबाजी को लेकर कहा, “मुझे लगता है कि ये दो खिलाड़ी जो अपने क्रिकेट करियर के आखिरी पन्नों पर हैं, इस सीरीज में हावी होने के लिए बहुत उत्सुक होंगे। यह उनका स्वभाव है। वे इसे बहुत अलग तरह से करते आए हैं। जाहिर तौर पर ये दोनों अपनी टीमों के लिए सफलता की कुंजी होंगे।”

उन्होंने कहा, “उनका शॉट खेलना शानदार है। उनकी क्षमता, विशेष रूप से, कवर के ऊपर हिट करने की क्षमता बेमिसाल है। इसमें कमजोरियां भी होंगी। मैं यह देखने के लिए उत्सुक हूं कि वह उछाल भरी पिचों पर कैसे तालमेल बैठाते हैं।”

Next Post

इंडिया समूह ने तोड़ा मोदी का आत्मविश्वास: राहुल-खडगे

Thu Aug 22 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email श्रीनगर, 22 अगस्त (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे तथा पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि इंडिया समूह ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आत्मविश्वास तोड़ दिया है और अब जम्मू-कश्मीर के लोगों को उन्हें एक और […]

You May Like