यूजीसी ने बदले एडमिशन के नियम, सितंबर से हो जाएंगे लागू

ग्वालियर: विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग ने कुछ नियमों में बदलाव किया है, जो सितंबर से लागू हो जाएंगे। अगर आप बारहवीं पास कर कालेज में एडमिशन ले चुके हैं। खासतौर पर डिस्टेंस और आनलाइन कोर्स को लेकर, तो आपको बता दें इसे लेकर अब नियम बदल गए हैं।यूजीसी यानी यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन इस एकेडमिक ईयर से ही ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग के साथ ऑनलाइन कोर्स के लिए नया एनरोलमेंट प्रोसेस शुरू कर रहा है।

इस बदलाव का मकसद स्टूडेंट्स को धोखाधड़ी से बचाना है। इस नए नियम से स्टूडेंट्स केवल अप्रूव्ड हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूट के ओडीएल और ऑनलाइन कोर्स में ही दाखिला ले पाएंगे।नई योजना के तहत ओडीएल और ऑनलाइन कोर्स में प्रवेश लेने वाले लेने स्टूडेंट्स को सबसे पहले डिस्टेंस एजुकेशन ब्यूरो के वेब पोर्टल और अपने एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट के साथ रजिस्ट्रेशन करना होगा।विदेशी स्टूडेंट्स को छोड़कर मान्यता प्राप्त ऑनलाइन कार्यक्रमों में दाखिला लेने वाले सभी स्टूडेंट्स के लिए अनिवार्य होगी और यह जीवनभर के लिए वैध रहेगी।

यूजीसी को मिली थीं कई शिकायतें

इन बदलाव का मुख्य उद्देश्य एडमिशन प्रक्रिया में पारदर्शिता को बढ़ाना है। उच्च शिक्षा विभाग से जुड़े अधिकारियों की मानें तो यूजीसी को ऐसी कई शिकायतें मिली थीं, जिसमें बताया गया था कि कुछ इंस्टीट्यूट गैर मान्यता प्राप्त ओडीएल, आनलाइन कोर्स में दाखिला देकर स्टूडेंट्स का फ्यूचर दांव पर लगा रहे हैं।

Next Post

सीबीआई के हाथ लगे डिजिटल डिवाइस और कई आपत्तिजनक दस्तावेज

Tue Aug 20 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email सीबीआई डीएसपी सहित एनसीएल के कई अधिकारी गिरफ्तार, ठेकेदार भी शामिल, करीब 3.85 करोड़ रुपये नकद बरामद, संगम इंजीनियरिंग भी आया शिकंजे में सिंगरौली: भ्रष्टाचार के प्रति शून्य सहिष्णुता सुनिश्चित करते हुए सीबीआई ने 17 अगस्त को […]

You May Like