सडक़ किनारे पड़े व्यवधानों में गुमा वॉकिंग ट्रैक

रेत-गिट्टी के चलते नहीं दिखता ट्रैक
     
जबलपुर: स्मार्ट सिटी द्वारा लाखों रूपये खर्च कर ओमती नाले के  ऊपर विकसित किये गये वॉकिंग ट्रैक सडक़ किनारे बिखरी रूकावटों के चलते गुम हो गया है। यह वॉकिंग ट्रैक पिछले कई सालों से देखरेख का अभाव झेल रहा है। नौद्रा पुल क्षेत्र में विकसित किये गये वॉकिंग ट्रैक के समक्ष ही रेत-गिट्टी का ढेर एवं दो पहिया और चार पहिया वाहनों की पार्किंग सजी हुई है। इतना ही नहीं बाजू में बने मोबाइल मार्केट के ऐजेंट भी अपने-अपने वाहन मुख्य द्वार को घेर कर खड़े कर रहे हैं और दिन भर वॉकिंग ट्रैक के द्वार के सामने ही खड़े होकर अपने कार्य करते हैं। जिसके चलते कुछ लोग जो इस ट्रेक का उपयोग करना चाह रहे हैं, वह भी इससे वंचित रह जाते हैं। सबसे ज्यादा हैरतकी बात तो यह है कि निगम मुख्यालय के पास ही बने इस वॉर्किंग ट्रैक की दुर्दशा नगर प्रशासन को दिखाई क्यों नहीं दे रही है।
 नहीं हो रहा मेटेनेंस
नौद्ररा पुल स्थित वॉकिंग ट्रैक की स्थिति बाहर से तो अव्यवस्थित है परन्तु अंदर से भी इस ट्रैक  पर ध्यान ना दिये जाने के कारण यह ट्रैक धीरे-धीरे बर्बाद होते जा रहा है। सुबह से लेकर देर रात तक इस ट्रैक पर असामाजिक तत्वों का डेरा जमा  रहता है। जिसके चलते पैदल वॉकिंग का आनंद लेने वाले आमजन इस ट्रैक पर दाखिल होने से कतराते हैं। प्रशासन द्वारा ठीक तरह से मेटेनेंस नहीं होने के कारण इस वॉर्किंग ट्रैक पर लगे पेड़-पौधे बेतरतीब ढंग से बढ़ चलेे हैं जो आते जाते लोगों को चोटिल भी कर रहे हैं। जानकारों की माने तो ट्रैक की ठीक तरीके से देखरेख ना होने के कारण इस ट्रैक की टाईल्स ओर लाईटे भी खराब होती जा रही हैं। जिस पर नगर प्रशासन को ध्यान देना चाहिए।
 नहीं साबित हुआ उपयोगी
स्मार्ट सिटी द्वारा लाखों रूपये खर्च कर बनाए गया वॉकिं ग ट्रैक उपयोगी नहीं साबित हो सका। कारण आजू-बाजू चलते निर्माण कार्य और मार्केट जिसके चलते यह वॉकिंग ट्रैक पूरी तरीके से व्यावसायिक हो गया है। बिना रोकटोक और निगरानी के लोग बाग आ जा रहे हैं। जिसके चलते यह वॉकिंग ट्रैक कम और गार्डन ज्यादा बनता जा रहा है।
इनका कहना है
जनता के लिये बनाये गये वॉकिंग ट्रैक अब जनता से ही दूर होते जा रहे है। अगर नगर प्रशासन इस पर ध्यान दे तो यह एक अच्छी पहल निकलकर सामने आ सकता है।
मुकेश पटैल

मैं इस बारे में पूरी जानकारी लेकर के आप को बताऊँगा। रही बात पार्किंग और निर्माण सामग्री के फैलने की तो संबंधित लोगों को भेज कर कार्रवाई की जाएगी।
रवि राव , स्मार्ट सिटी अधिकारी, नगर निगम

Next Post

कम कार्बन ऊर्जा विकास के लिए विश्व बैंक देगा 1.5 अरब डॉलर

Sat Jun 29 , 2024
नयी दिल्ली, 29 जून (वार्ता) विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशक मंडल ने भारत को कम कार्बन ऊर्जा के विकास में तेजी लाने में मदद करने के लिए दूसरे चरण में 1.5 अरब डॉलर के वित्तपोषण को मंजूरी दी है। विश्व बैंक ने आज यहां जारी बयान में कहा कि यह […]

You May Like