एनसीएल के अधिकारी एवं ठेकेदार के आवास पर सीबीआई की रेड

सीएमडी के पीए एवं चर्चित ठेकेदार, सीबीआई डीएसपी एवं सुरक्षाधिकारी गिरफ्तार, एनसीएल अधिकारियों एवं संविदाकार के यहां करोड़ों रूपये कैश एवं सोने-चॉदी मिलने की चर्चा, सीबीआई नई दिल्ली टीम ने की कार्रवाई, मचा हड़कंप

नवभारत न्यूज

सिंगरौली 18 अगस्त। शनिवार की रात एवं आज दिन रविवार की सुबह एनसीएल हेडक्वाटर सिंगरौली में सीएमडी के पीए एवं नवजीवन बिहार विंध्यनगर के इन्दपुरी कॉलोनी ढोटी वार्ड क्रमांक 31 में चर्चित ठेकेदार के आवास पर सीबीआई नई दिल्ली के टीम ने रेड करते हुये करोड़ों रूपये कैश एवं सोने-चॉदी के जेवरात बरामद कर जप्त किये जाने की चर्चा है। वही इस मामले में सीएमडी के पीए, सुरक्षाधिकारी व सप्लायर रविशंकर सिंह एवंं उनकी पत्नी तथा सीबीआई के डीएसपी जॉय जोसेफ डामले को गिरफ्तार कर जिला एवं सत्र न्यायालय बैढ़न में पेश किया। जहां कल सोमवार तक के लिए रिमांड पर लिया गया है। हालांकि अधिकृत रूप से सीबीआई टीम के सदस्य मीडियाकर्मियों के सवालों से बचते नजर आए।

जानकारी के मुताबिक आज दिन रविवार की अल सुबह सीबीआई नई दिल्ली की टीम के करीब दो दर्जन अधिकारी-कर्मचारी एनसीएल हेडक्वाटर स्थित सीएमडी के पीए सूबेदार ओझा के आवास एवं ऑफिस समेत सुरक्षा विभाग में पदस्थ बसंत कुमार सिंह के यहां दबिश देते हुये छापामार कार्रवाई किया है। वही दूसरी टीम एनसीएल के बहुचर्चित ठेकेदार व सप्लायर रविशंकर सिंह के आवास जयंत एवं इन्दपुरी कॉलोनी ढोटी वार्ड क्रमांक 31 में दबिश देते हुये भारी मात्रा में करोड़ों रूपये कैश बरामद कर जप्त किया गया है। सीबीआई की यह कार्रवाई बीती रात करीब 10 बजे से शुरू हुई और रविवार की अल सुबह करीब 6 बजे से चली है। सप्लायर के यहां से भारी मात्रा में दस्तावेज बरामद किये जाने की चर्चाएं की जा रही है कि सीएमडी के पीए के यहां रविवार की शाम 4 बजे तक चली है। अनाधिकृत जानकारी के अनुसार सीएमडी के पीए एवं सुरक्षाधिकारी के यहां से करीब 4 करोड़ एवं ठेकेदार के यहां से करोड़ों रूपये कैश मिला है। हालांकि इसक ी अधिकारिक पुष्टि नही हो पाई है।

००००००

बाक्स

रिमांड पर पीए व ठेकेदार एवं सुरक्षाधिकारी

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सीबीआई ने सीएमडी के पीए सूबेदार ओझा, सप्लायर संविदाकार रविशंकर सिंह एव इनकी पत्नी नीतू सिंह तथा एनसीएल के सुरक्षाधिकारी बीके सिंह को गिरफ्तार कर जिला एवं सत्र न्यायालय बैढ़न में पेश किया। जहां से उन्हें रिमांड पर ले लिया है। एनसीएल में सीबीआई की इस कार्रवाई से हड़कंप मचा हुआ है।

००००००००००

बाक्स

कई करोड़ों रूपये के सप्लाई से जुड़ा है मामला

सूत्र बतातें हैं कि एनसीएल में सप्लायर रविशंकर सिंह की तूती बोलती है। सिंगरौली से लेकर जबलपुर एवं बिहार तक कई सहयोगी जुड़े हुये हैं। जहां उन्हीं के माध्यम से कारोबार खूब फलफूल रहा था। सूत्र बतातें है कि करीब एक दशक से एनसीएल हेडक्वाटर सिंगरौली में दबदबा था। जहां पूर्व में पदस्थ एनसीएल सिंगरौली के तीन सीएमडी मुरली, पीके सिन्हा एवं भोला सिंह के काफी नजदीकी रहें हैं और उनसे बेहतर तालमेल था। रविशंकर सिंह संविदाकार से कितना लाभ अर्जित हुआ यह तो जांच के बाद पता चल जाएगा।

०००००००००

बाक्स

डीएसपी सीबीआई जबलपुर था संलिप्त

सूत्रों के मुताबिक एनसीएल में करोड़ों रूपये का भ्रष्टाचार हुआ है। जहां मटेरियल सप्लाई में करीब 550 करोड़ रूपये की व्यापक खेला किये जाने की खबर है। इसमें संविदाकार से लेकर पूर्व के सीएमडी व अन्य एनसीएल के अधिकारियों के सांठगांठ था। जिसमें सीबीआई जबलपुर में पदस्थ जॉय जोसेफ डामले डीएसपी भी संलिप्त था। सीबीआई नई दिल्ली को जानकारी मिली। जहां सीबीआई दिल्ली की टीम ने कल 17 अगस्त को ही डीएसपी को हिरासत में लेकर सिंगरौली पहुंची। वही सीबीआई नई दिल्ली के टीम ने भ्रष्टाचार अधिनियम 7, 7 ए , 8 और पीसी एक्ट 1988 सहित अन्य भारतीय न्याय संहिता सेशन 61 के तहत मामला पंजीबद्ध कर लिया है। इधर यह भी चर्चा है कि एनसीएल का सुरक्षा अधिकारी भी लेनदेन व बिचौलियों का काम कर रहा था। सीबीआई नई दिल्ली के इंस्पेक्टर विकास रानौत के अगुआई में यह कार्रवाई की गई है।

०००००००००

बाक्स

सप्लायर के कई हैं आलीशान मकान

सूत्र बतातें हैं कि एनसीएल सिंगरौली में मटेरियल सप्लायर का काम रविशंकर सिंह से कर रहे थे। जहां इन्होंने कम अवधि में कई करोड़ों रूपये की अकू त संपत्ति अर्जित किया है। इन्द्रपुरी कॉलोनी सहित बैढ़न इलाके में कई करोड़ों रूपये की लागत से ऊचीं-ऊचीं हवेलियां है। वही जबलपुर में भी इनके कुछ सहयोगी हैं। जहां बिचौलियों का काम कर रहे थे। इधर यह भी चर्चा है कि सीबीआई टीम अपने साथ नोट गिनने के मशीन भी लाई हुई थी।

Next Post

शुभ मुहूर्त में भाईयों के कलाई में बहने बांधेगी प्यार की राखी

Sun Aug 18 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email बाजार में खरीददारी के लिये उमड़े लोग, सुरक्षा को लेकर तैनात रही पुलिस, शिल्पी प्लाजा में सबसे ज्यादा रही भीड़ नवभारत न्यूज रीवा, 18 अगस्त, भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक रक्षा बंधन त्यौहार सोमवार को धूमधाम के […]

You May Like