भारत-श्रीलंका संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘मित्र शक्ति’ श्रीलंका में शुरू

नयी दिल्ली 12 अगस्त (वार्ता) भारत-श्रीलंका संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘मित्र शक्ति’ का 10वां संस्करण सोमवार को श्रीलंका के आर्मी ट्रेनिंग स्कूल, मदुरू ओया में शुरू हुआ।

दोनों सेनाओं के बीच यह अभ्यास 25 अगस्त तक चलेगा।

अभ्यास में राजपूताना राइफल्स बटालियन की 106 सैन्यकर्मियों वाली टुकड़ी भारत का प्रतिनिधित्व करेगी। श्रीलंकाई दल का प्रतिनिधित्व श्रीलंकाई सेना की गाजाबा रेजिमेंट के सैन्यकर्मियों द्वारा किया जा रहा है। संयुक्त अभ्यास मित्र शक्ति एक वार्षिक प्रशिक्षण कार्यक्रम है जो बारी बारी से भारत और श्रीलंका में आयोजित किया जाता है। पिछले वर्ष यह अभ्यास नवंबर में पुणे में हुआ था।

संयुक्त अभ्यास का उद्देश्य संयुक्त राष्ट्र जनादेश के अध्याय सात के तहत उग्रवाद विरोधी अभियान चलाने के लिए दोनों पक्षों की संयुक्त सैन्य क्षमता को बढ़ाना है।

इस दौरान किये जाने वाले सामरिक अभ्यासों में आतंकवाद पर जवाबी कार्रवाई , संयुक्त कमान पोस्ट की स्थापना, खुफिया और निगरानी केंद्र की स्थापना, हेलीपैड , लैंडिंग साइट की सुरक्षा, विशेष हेलिबोर्न संचालन , घेराबंदी, ड्राेन और ड्रोन रोधी प्रणाली अभियान शामिल हैं।

मित्र शक्ति अभ्यास दोनों पक्षों को संयुक्त अभियान चलाने की रणनीति, तकनीक और प्रक्रियाओं में सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने में सक्षम बनाएगा। इससे दोनों सेनाओं के बीच अंतर-संचालन क्षमता और सौहार्द विकसित करने में मदद मिलेगी। संयुक्त अभ्यास से रक्षा सहयोग भी बढ़ेगा, दोनों मित्र राष्ट्रों के बीच द्विपक्षीय संबंध और मजबूत होंगे।

Next Post

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की सुविधा उपलब्ध है तो केस स्थानांतरण की आवश्यकता नहीं

Mon Aug 12 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email हाईकोर्ट का अहम आदेश   जबलपुर। इंदौर कुटुम्ब न्यायालय में पति द्वारा दायर प्रकरण को जबलपुर स्थानांतरित किये जाने की मांग करते हुए हाईकोर्ट में याचिका दायर की गयी थी। हाईकोर्ट जस्टिस ए के पालीवाल ने एकलपीठ […]

You May Like