हाईराइज आईटी पार्क- 3 होगा दिसंबर 25 में तैयार

औद्योगिक जगत को मिलेगी बड़ी सौगात

वीरेंद्र वर्मा

इंदौर: इंदौर और पीथमपुर के साथ शहर के उद्योगपतियों को एमपीआईडीसी बड़ी सौगात देने जा रहा है. करीब ढाई लाख वर्गफुट से ज्यादा बड़ी जगह पर 19 मंजिला हाईराइज बिल्डिंग बन रही है. यहां कॉरपोरेट घरानों के ऑफिस खुलेंगे. इसका निर्माण कार्य मई 23 में शुरू हो चुका है. इसमें साढ़े तीन हजार से लेकर दस हजार वर्ग फुट से ज्यादा बड़े ऑफिस होंगे. अभी कितने ऑफिस होंगे यह तो नहीं बता सकते है, लेकिन मध्य भारत में यह गवर्नमेंट की सबसे भव्य बिल्डिंग औद्योगिक जगत के लिए सौगात होगी.
मध्यप्रदेश औद्योगिक वित्त विकास निगम इंदौर में आईटी पार्क-3 लेकर आ रहा है. यह शहर में सरकार की सबसे ऊंची कॉरपोरेट बिल्डिंग होगी, जो दिसंबर 2025 में बनकर तैयार हो जाएगी. इसको बनाने का ठेका डी.वी. प्रोजेक्ट प्रायवेट लिमिटेड को दिया गया है. इसके निर्माण पर एमपीआईडीसी को 386 करोड़ का खर्च आएगा. कंपनी को ढाई साल में बनाकर देना है. समय सीमा में देरी पर जुर्माने का प्रावधान भी ठेके की शर्तों में शामिल है. खास बात यह है कि इसका निर्माण मई 2023 में शुरू हो चुका है. यह आसाराम बापू चौराहे पर क्रिस्टल आईटी पार्क के पास बनाई जा रही है.

75 मीटर ऊंची
शहर के पूर्वी रिंग रोड पर स्थित क्रिस्टल आईटी पार्क के पास एमपीआईडीसी अपना आईटी पार्क-3 प्रोजेक्ट कर रहा है. यह सरकारी हाईराइज 75 मीटर ऊंची और दो लाख छप्पन हजार वर्ग फुट के प्लॉट में बीएमएस टेक्नोलॉजी से लेस कार्पोरेट बिल्डिंग का काम किया जा रहा है. उक्त बिल्डिंग में 21 लिफ्ट के साथ छह सौ कारों और 1500 दो पहिया वाहनों की बड़ी पार्किंग व्यवस्था है.

अनेक सुविधाएं
बिल्डिंग के प्रथम तल पर रेस्टोरेंट और कमर्शियल कामकाज के लिए स्थान तय किए गए है. 250 केएलडी का एसटीपी प्लांट भी लगाया जाएगा. दो बड़े आरसीसी के वाटर टैंक और वाटर रिचार्जिग सिस्टम अलग बनाया जाएगा. यही नहीं पूरी बिल्डिंग में आधुनिक फायर फाइटिंग सिस्टम लगाने के साथ फायर ऑफिस होगा. उक्त हाईराइज आईटी पार्क, बिल्डिंग मॉनिटरिंग सिस्टम से ऑपरेट होगा. मतलब यह कि एक जगह से पूरी बिल्डिंग में जितनी भी सुविधा होगी, वह संचालित होगी.

आर्थिक संपन्न उपक्रम
ध्यान रहे कि एमपीआईडीसी ने पहले आईटी पार्क फेज वन बनाया था तो उस बिल्डिंग को भूत भवन माना जाता था. स्थिति यह थी कि कोई भी उक्त बिल्डिंग में ऑफिस लेने को तैयार नहीं था. एमपीआईडीसी के महाप्रबंधक बनकर मनीषसिंह आएं और इस भूत भवन को आबाद कर दिया. इसके बाद अतुल्य आईटी पार्क फेज 2 में लाइन लगाकर उद्योगपतियों ने ऑफिस लिए थे. उक्त दोनों आईटी पार्क की सफलता और पीथमपुर की जमीन को तुरंत अलॉट करने की योजना ने एमपीआईसीडी को नई ऊंचाई दी. आज एमपीआईडीसी सरकार की आईडीए के बाद सबसे आर्थिक संपन्न उपक्रम है.

दुबई जैसीः सपना जैन
एमपीआईडीसी की कार्यकारी महाप्रबंधक सपना जैन ने बताया कि इंदौर में आईटी पार्क फेज – 3 बिल्डिंग दुबई के कॉरपोरेट बिल्डिंग के समान बनाई जा रही है। उक्त बिल्डिंग में उद्योगपतियों और कॉरपोरेट घरानों को दुनिया की सबसे आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाए जाने की कोशिश है। यह सरकार की उद्योग जगत को सौगात है, और उनको अपने ऑफिस यहां स्थापित करने में मदद मिलेगी

Next Post

जॉब के नाम साइबर ठगी

Mon Aug 5 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email साइबर जागरूकता इंदौर: ऑनलाइन ठगी के इतने तरीके इजाद हो गए है , इससे बचना अब जिंदगी में एक चुनौती बन गया है. खास कर उनके लिए जो मोबाइल चलाते है. ज्यादातर वर्किंग ऑनलाइन के माध्यम से […]

You May Like