बदलते समय में कौशल को उन्नत बनायें नागरिक सेवा कर्मी: राजनाथ

नयी दिल्ली 01 अगस्त (वार्ता) रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सशस्त्र बल मुख्यालय नागरिक सेवाओं के कर्मियों से रक्षा मंत्रालय में कुशल नीति निर्माण और सुधारों के कार्यान्वयन के लिए तेजी से बदलते समय में अपने कौशल को उन्नत करने का आह्वान किया है।

वह बृहस्पतिवार को यहां 83वें सशस्त्र सेना नागरिक सेवा दिवस समारोह को संबोधित कर रहे थे।

रक्षा मंत्री ने नागरिक सेवाओं को शासन का ‘स्टील फ्रेम’ बताते हुए आत्मनिर्भरता हासिल करने के प्रयासों और सैनिकों के कल्याण में किये जाने वाले योगदानों सहित विभिन्न कार्यों को आगे बढ़ाने में कर्मचारियों के समर्पण और कड़ी मेहनत की सराहना की। उन्होंने कहा, “आप सशस्त्र बलों और बाकी नागरिक सरकार के बीच एक महत्वपूर्ण कड़ी हैं। बेहतर दक्षता के लिए अपनी क्षमताओं को और अधिक मजबूत करने की जरूरत है।”

श्री सिंह ने कहा, “पिछले पांच वर्षों के दौरान रक्षा मंत्रालय में अभूतपूर्व सुधार किए गए हैं और विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय प्रगति हुई है। हमारी उपलब्धियों को वैश्विक स्तर पर मान्यता मिली है। यह टीम वर्क के कारण संभव हुआ है। सशस्त्र बलों और नागरिक सेवाओं को बेहतर परिणाम के लिए कमांड मुख्यालय एवं सेवा मुख्यालय से लेकर मंत्रालय स्तर तक मिलकर काम करना चाहिए। रक्षा मंत्रालय में नागरिक सेवा के अधिकारियों को प्रमुख भूमिकाओं में शामिल करने से निर्णय की गुणवत्ता बेहतर होगी।”

रक्षा मंत्री ने रक्षा विभाग से नागरिक सेवा के कर्मियों की करियर में बेहतर प्रगति की संभावनाएं तलाशने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, “जैसे-जैसे उनकी क्षमताएं बढ़ेंगी, उनके करियर में प्रगति बेहतर होगी और ये कर्मी हमारी रक्षा प्रणाली को मजबूत करते हुए सशस्त्र बलों को बेहतर सहायता प्रदान करने में सक्षम होंगे। बेहतर कैरियर प्रगति सुनिश्चित करने से एएफएचक्यू नागरिक सेवा की ओर सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाएं भी आकर्षित होंगी।”

श्री सिंह ने कर्मियों से ईमानदारी, अनुशासन और एकरूपता के मूल मूल्यों पर ध्यान देने का आह्वान किया। उनका विचार था कि हर व्यक्ति सम्मान का हकदार है, चाहे उसकी हैसियत या पद कुछ भी हो। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि अहंकार को त्यागना चाहिए और कर्मियों को एक टीम के रूप में काम करना चाहिए। उन्होंने एक-दूसरे से सीखने का आह्वान किया, जिससे कठिन कार्य को भी पूरा करना आसान हो जाता है।

Next Post

संसद भवन में जलभराव पर लोकसभा सचिवालय का स्पष्टीकरण

Thu Aug 1 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email नयी दिल्ली, 01अगस्त (वार्ता) लोकसभा सचिवालय ने नये संसद भवन की सुदृढ़ता को लेकर मीडिया रिपोर्ट में व्यक्त किये जा रहे संदेह को खारिज करते हुये बुधवार को कहा कि भारी बारिश के दौरान भवन की लॉबी […]

You May Like