इंदौर को दिसंबर में मिलेगा सर्व सुविधा युक्त बस स्टैंड

एयरपोर्ट की तरह बन रही टर्मिनल बिल्डिंग

 

नवभारत न्यूज़

इंदौर. शहर के उत्तर पूर्व में आईडीए एमआर-10 पर सर्व सुविधायुक्त बस स्टैंड बना रहा है. आईएसबीटी का कुमेडी में काम चल रहा है और करीब 60 करोड़ की लागत से यह बनेगा. बस स्टैंड का काम दिसंबर में पूरा होगा. बस स्टैंड की डिजाइन एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग की तरह बनाई है. यह बस स्टैंड करीब 13 एकड़ में बन रहा है और इसका काम 2022 में शुरू हुआ था. इसका ठेका आईडीए ने बी आर गोयल को दिया है.

 

आईडीए एमआर 10 जंक्शन पर इंदौर और प्रदेश का सबसे बड़ा बस स्टैंड बना रहा है. इस पर 18 घंटे में 1450बसों का आना जाना होगा. 43 बसों के प्लेटफार्म बनाएं गए है , जिसमें 28 जाने और 15 प्लेटफार्म पर बस आने की व्यवस्था होगी. बस स्टैंड को भविष्य को देखते हुए हर समय 8 हजार यात्रियों के मौजूद रहने की उम्मीद को ध्यान में रख कर बनाया जा रहा है. बस स्टैंड पर दो 1400 सौ वर्गफुट के टायलेट भी बनाए गए है. बसों के आने और जाने के लिए अलग अलग द्वार बनाए है. बस स्टैंड पर 13 टिकिट काउंटर, पूछताछ कार्यालय, पुलिस चौकी, क्लॉक रूम और मेडिकल रूम की व्यवस्था भी रहेगी. बस स्टैंड की डिजाइन पर 21 हजार वर्गफुट की पीईबी छत बनाई है, जो एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग की तरह दिखाई देगी. करीब सवा तीन लाख स्केवेयर फीट में बड़ी पार्किंग व्यवस्था की गई है. 5 पांच सौ यात्रियों के बैठने की एयरपोर्ट जैसी स्पेशल व्यवस्था और दो वीआईपी लाउंज बन रहे है.

 

ऐसी होगी पार्किंग व्यवस्था

तीन लाख वर्ग फुट में 600 सौ दो पहिया, 150 टैक्सी कार, 150 ऑटो रिक्शा और 50 प्रायवेट कारों का पार्किंग होगा. इसके साथ ही 315 कारें तल घर के पार्किंग में खड़ी की जा सकेंगी.

 

सेंट्रल एयर कूलिंग सिस्टम

आईएसबीटी कुमेड़ी की डिजाइन एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग की तरह की गई है. जब यात्री यहां पहुंचेंगे, उन्हें सेंट्रल एयर कूलिंग सिस्टम से राहत मिलेगी. खास बात यह है कि यह प्रदेश का पहला बस स्टैंड होगा, जहां एयरपोर्ट जैसा एयर कंडीशनर सिस्टम लगेगा.

 

ये सुविधाएं भी

बस स्टैंड पर 16 रेस्टोरेंट, 37 दुकानें, 33 कार्यालय भवन और 2 एटीएम की सुविधाएं भी होगी. सबसे खास यह कि 16 रेस्टोरेंट में एयरपोर्ट की तरह ही शॉप्स होगी जो हाइजेनिक फूड बेच सकेंगे.

 

मेट्रो से कनेक्टिविटी और तीन तरफ से रास्ता

आईएसबीटी कुमेड़ी की मेट्रो से सीधे कनेक्टिविटी रहेगी. यात्री मेट्रो स्टेशन पर आसानी से आ-जा सकेंगे. इसके अलावा एमआर- 10 से बस स्टैंड तक आने जाने के लिए 250 फीट चौड़ा रास्ता रहेगा. साथ ही दूसरी तरफ दो अलग अलग रास्तों के लिए सौ-सौ फीट चौड़ी सड़क बनाई जा रही है.

 

वाटर रिचार्जिंग और पौधारोपण

बस स्टैंड पर बारिश के पानी को सहजने के लिए एक बड़ा वाटर रिचार्जिंग सिस्टम भी बनाया गया है. साथ एक बगीचा और आईएसबीटी की कंपाउंड वॉल के किनारे हरियाली के लिए विभिन्न प्रजाति के खूबसूरत पेड़ लगाए है.

Next Post

चड्ढा और सदाशिव को हटाने से कांग्रेस के भीतरी झगड़े और बढ़ेंगे!

Tue Jul 30 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email जैसी कि पटकथा लिखी जा रही थी, आखिरकार इंदौर शहर कांग्रेस अध्यक्ष सुरजीत चड्ढा और ग्रामीण जिला अध्यक्ष सदाशिव यादव को पार्टी से निलंबित कर दिया गया. इसका मतलब यह है कि इनके दोनों पद भी खाली […]

You May Like