शासकीय दिव्यगवां महाविद्यालय का मामला, छात्र परेशान, प्रबंधन खामोश

नवभारत न्यूज

रीवा, 14 जुलाई, दिव्यगवां (नष्टिगवां) स्थित शासकीय महाविद्यालय के 104 से अधिक छात्र परीक्षा फार्म नहीं भर पा रहे हैं. स्नातक अंतिम वर्ष के इन छात्रों को अब परीक्षा से वंचित होने का डर सता रहा है. मामले को लेकर छात्रों द्वारा सीएम हेल्पलाइन में शिकायत की गई तो टीआरएस कॉलेज के एल-1 अधिकारी ने शिकायत वापस लेने के लिए कह दिया. इधर, इस सप्ताह से विश्वविद्यालय स्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षा शुरू कराने जा रहा है. ऐसे में छात्रों की चिंता और बढ़ गई है.

उल्लेखनीय है कि उच्च शिक्षा विभाग के अधीन सरकारी महाविद्यालयों में प्रमोशन शुल्क की व्यवस्था बनी है, जो अगली कक्षा में प्रवेश हेतु ऑनलाइन जमा कराई जाती है. आशंका है कि सत्र 2023-24 के लिए यह शुल्क जमा करने जब पोर्टल खुला था, तब दिव्यगवां महाविद्यालय के छात्रों का शुल्क समेत फार्म नहीं भराया गया. लिहाजा अब छात्रों के भविष्य पर खतरा मंडराने लगा है. इधर, परेशान छात्रों की कहीं सुनवाई भी नहीं हो पा रही.

महाविद्यालय की व्यवस्था बिगड़ी

बताया जाता है कि महाविद्यालय में प्राचार्य पद प्रभारी के भरोसे हैं. मौजूदा प्रभारी प्राचार्य मूलत: प्रयागराज के निवासी हैं, जो जैसे-तैसे प्रतिदिन अपने मूल निवास पहुँचने की जुगत में लगे रहते हैं. इस कारण महाविद्यालय की प्रबंधकीय व्यवस्था बिगड़ी हुई है. सम्भव है कि इसी कारण स्नातक अंतिम वर्ष के छात्रों के साथ इतनी बड़ी लापरवाही की गई, जिससे उनकी डिग्री पर पेंच फंसने की नौबत आ गई है. फिर भी महाविद्यालय प्रबंधन ने इस मामले में अभी तक कोई कार्यवाही या पत्राचार नहीं किया और ना ही उच्च अधिकारियों को मामले के बारे में बताया, जिससे छात्रों की समस्या का निराकरण हो सके.

वर्जन

जब पोर्टल खुला था, तब शुल्क जमा नहीं कराया गया होगा. यदि छात्रों का शुल्क जमा नहीं हुआ तो महाविद्यालय प्राचार्य को पता चला होगा, उन्होंने भी कोई कार्यवाही नहीं की होगी. इसलिए यह दिक्कत हो रही है. अब यह भोपाल स्तर पर का मामला है. वहीं से पोर्टल खुलेगा, फिर भी हम बात करते हैं. छात्रहित में हम बेहतर कोशिश करेंगे.

डॉ आरपी सिंह, एडी रीवा

Next Post

विद्यार्थियों को नेतृत्व विकास का प्रशिक्षण देंगी रासेयो इकाई

Sun Jul 14 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email समय-समय पर आयोजन करने उच्च शिक्षा विभाग ने दिए निर्देश नवभारत न्यूज रीवा, 14 जुलाई, सभी सरकारी महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई निरंतर काम करती रहें, इसके लिए उच्च शिक्षा विभाग ने निर्देश जारी किए हैं. […]

You May Like