इसरो ने गगनयान के प्रमुख परीक्षणों की घोषणा की

बेंगलुरु 03 जुलाई (वार्ता) भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने बुधवार को घोषणा की कि इस वर्ष गगनयान मिशन के लिए तीन महत्वपूर्ण परीक्षण किए जाएंगे। ये परीक्षण भारत के महत्वाकांक्षी मानव अंतरिक्ष उड़ान कार्यक्रम के लिए महत्वपूर्ण हैं।

श्री सोमनाथ ने अंतर्राष्ट्रीय क्षुद्रग्रह दिवस के उपलक्ष्य में ग्रह रक्षा पर एक कार्यशाला में आगामी प्रयोगों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया, ”इस वर्ष हमारे पास तीन महत्वपूर्ण परीक्षण हैं। ये दिसंबर के लिए निर्धारित पहला मानव रहित गगनयान (जी 1) मिशन, टेस्ट व्हीकल (टीवी) टी-2 मिशन है, जो एक निरस्त परिदृश्य का प्रदर्शन करेगा और लॉन्च पैड पर आपातकालीन निरस्तीकरण का अनुकरण करने के लिए पैड निरस्तीकरण परीक्षण होगा।”

उन्होंने ग्रहों की सुरक्षा में वैश्विक सहयोग के महत्व पर प्रकाश डालते हुए 2029 के अपोफिस मिशन जैसे अंतर्राष्ट्रीय मिशनों में योगदान देने की इसरो की इच्छा पर जोर दिया।

उन्होंने उल्लेख किया कि भारत नासा, ईएसए और जेएक्सए जैसी एजेंसियों के नेतृत्व वाले संयुक्त मिशनों को उपकरण या अन्य सहायता प्रदान कर सकता है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि कोई भी एक देश क्षुद्रग्रहों के खिलाफ व्यापक ग्रह सुरक्षा प्रणाली विकसित नहीं कर सकता है और इसके लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग आवश्यक है।

श्री सोमनाथ ने अंतरिक्ष में यात्रा करने वाले देशों के बीच एकता की आवश्यकता पर जोर दिया और कहा कि इसरो ने ग्रह रक्षा की दिशा में केंद्रित गतिविधियाँ शुरू की हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि सभी अंतरिक्ष-यात्रा करने वाले देशों को सहयोग करना चाहिए और साथ मिलकर काम करना चाहिए। उन्होंने वैश्विक ग्रह रक्षा प्रयासों में योगदान देने के लिए इसरो की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला।

इसरो द्वारा आयोजित कार्यशाला में छात्रों, इसरो प्रतिनिधियों और शैक्षणिक संस्थानों ने भाग लिया।

उल्लेखनीय है कि 2016 में संयुक्त राष्ट्र के एक प्रस्ताव द्वारा स्थापित अंतर्राष्ट्रीय क्षुद्रग्रह दिवस 30 जून, 1908 की तुंगुस्का घटना की याद में मनाया जाता है जब एक विशाल क्षुद्रग्रह विस्फोट ने रूस के साइबेरिया में लगभग 2,200 वर्ग किलोमीटर के जंगल को तहस-नहस कर दिया था। इस दिन का उद्देश्य क्षुद्रग्रह प्रभाव के खतरों के बारे में लोगों में जागरूकता बढ़ाना है।

 

Next Post

नायडू ने मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए दिए निर्देश

Wed Jul 3 , 2024
विजयवाड़ा, 03 जुलाई (वार्ता) आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने बुधवार को अधिकारियों को राज्य में मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए सभी उपाय करने के निर्देश दिए। श्री नायडू ने यहां अमरावती के सचिवालय में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, नगर निगम और पंचायत राज के अधिकारियों के साथ […]

You May Like