नौ हजार नौनिहालों को नही मिला गणवेश

नगरीय क्षेत्र सिंगरौली के पिछले वर्ष के 2023-24 शैक्षणिक सत्र का है मामला, राज्य शिक्षा केन्द्र से नही मिली गणवेश की राशि

नवभारत न्यूज

सिंगरौली 2 जुलाई। नगरीय क्षेत्र के नौ हजार से अधिक नौनिहालों को पिछले वर्ष के शैक्षणिक सत्र 2023-24 का नि:शुल्क गणवेश नही मिला है। जबकि नया शैक्षणिक सत्र 2024-25 शुरू हो गया है। चर्चा है कि राज्य शिक्षा केन्द्र से राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन सिंगरौली को रकम ही नही मिली।

गौरतलब है कि शासकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों में कक्षा पहली से लेकर आठवीं कक्षा तक के छात्र-छात्राओं को नि:शुल्क गणवेश दिये जाने का प्रावधान है और यह गणवेश समूहो के माध्यम से तैयार कर विद्यालयों में प्रधानाध्यापकों के वितरण किये जाने का निर्देश है। किन्तु पिछले वर्ष 2023-24 शैक्षणिक सत्र के नौनिहालों को अभी तक नि:शुल्क गणवेश के लाले पड़े हुये हैं। जबकि पिछले वर्ष शैक्षणिक सत्र में गणवेश का वितरण राज्य सरकार के निर्देशानुसार कर दिये जाना था। लेकिन नगर निगम क्षेत्र के शासकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों के एक भी छात्रों को पिछले वर्ष के शैक्षणिक सत्र के दौरान गणवेश नही मिला है। जानकारी के अनुसार गणवेश वितरण कराने का जिम्मा राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन सिंगरौली को सौंपा गया है। जहां समूहों के माध्यम से नगर निगम निकाय के द्वारा वितरण किया जाना था। किन्तु राज्य शिक्षा केन्द्र से गणवेश के लिए राशि न मिलने के कारण छात्र-छात्राओं को गणवेश का वितरण नही किया जा सका। लिहाजा शासकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालय के छात्र-छात्राओं को बिना गणवेश के ही साधारण कपड़ा माता-पिता के रकम से खरीदे गये कपड़ों को पहन कर आना पड़ता है। इसके बारे में नगर निगम से लेकर जिला अधिकारी सब कुछ जानते हुये गणवेश वितरण का मामला जब सामने आता है तो सभी के गले रू ध जाते हैं। गणवेश वितरण का मामला चाहे ग्रामीण जनपद पंचायत क्षत्रों का रहा है। जिम्मेदार अधिकारियों ने कभी अपना इसपर मुॅह नही खुला। बल्कि जिला पंचायत सीईओ से लेकर अन्य अधिकारी अपनी-अपनी जिम्मेदारियों से पल्ला झाड़ते नजर आए। फिलहाल शहरीय क्षेत्र के नौनिहालों को पिछले साल का नि:शुल्क गणवेश का वितरण अब तक न किये जाने को लेकर राज्य शिक्षा केन्द्र के साथ-साथ नगरीय क्षेत्र नगर निगम एवं राष्ट्रीय शहरीय आजीविका मिशन जहां सवालों के कटघर्रे में घिरता नजर आ रह है। वही राज्य सरकार के शिक्षा के संबंध में बेहतर गुणवत्त उपलब्ध कराने के दावे की पोल खुलती नजर आ रही है।

18 हजार जोड़ी वितरण करना था गणवेश

जानकारी के अनुसार नगरीय क्षेत्र सिंगरौली के शासकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयोंं में अध्ययनरत नौ हजार छात्र-छात्राओं को एक-एक जोड़ी गणवेश देने के लिए निर्देश था। जिसमें कुल संख्या जोड़ी के हिसाब से 18 हजार गणवेश वितरण किया जाना था। लेकिन राज्य शिक्षा केन्द्र एवं नगरीय निकाय सिंगरौली के लापरवाही से नौनिहालों को पिछले साल का गणवेश नही मिला और अब यदि मिलता है तो बच्चों के लम्बाई-चौड़ाई के पहनावे पर भी असर पड़ेगा। इस दौरान कपड़े फीट होंगे की नही। यह भी अपने आप में एक बड़ा सवाल है। फिलहाल गणवेश वितरण में बड़ा झोल दिख रहा है।

इनका कहना:-

राज्य शासन से महिला स्व सहायता समूहों को 75 प्रतिशत एडवांस राशि नही मिली है। जिसके चलते गणवेश का वितरण नही हो पाया है। यह समस्या पूरे प्रदेश की है।

कृष्णानन्द पटेल

परियोजना प्रबंधक

राष्ट्रीय शहरी आ मिशन, सिंगरौली

Next Post

सरई नगर में घंटो जाम से आए दिन हो रहे लोग परेशान

Tue Jul 2 , 2024
अतिक्रमण को हटाने में नगर परिषद दिख रही है निष्क्रिय नवभारत न्यूज सरई 2 जुलाई। सरई नगर में रोजाना लंबा जाम लगने का मुख्य कारण अतिक्रमण है । यहां के व्यापारी अपने दुकान के सामने भारी वाहन को घटों तक खड़ा करवा कर समान परिवहन कराते हैं। जिसके कारण एक […]

You May Like