80 मिलियन का घोटाला, बैंक में खातेधारको का 291 करोड जमा है, शिवपुरी विधायक ने पूछा प्रश्न

शिवुपरी: मध्य प्रदेश विधानसभा में पटल पर जिला सहकारी केंद्रीय बैंक शिवपुरी की कोलारस शाखा से 80.56 करोड़ के गबन का मामला रखा गया। शिवपुरी विधायक देवेंद्र जैन द्वारा उठाए प्रश्न का मंत्री विश्वास सारंग ने जवाब प्रस्तुत किया है।गबन की राशि में से महज 2.22 करोड़ रुपए ही वसूले जा सके हैं। अभी तक किसी भी जिम्मेदार की संपत्ति कुर्क करके राशि नहीं वसूली जा सकी है। पुलिस भी विवेचना से नहीं उबर पा रही है, जिससे चालान तक पेश नहीं हुआ है। चौंकाने वाली बात यह है कि बैंक गबन मामले में अहम जिम्मेदार कोर बैंकिंग सिस्टम प्रभारी प्रभात भार्गव है। दूसरे बाबू व कर्मचारियों की संपत्तियां चिन्हित हो चुकी हैं।

नीलामी तो दूर प्रभात भार्गव की एक भी संपत्ति चिन्हित नहीं की है। विस प्रश्न के जवाब में प्रभात भार्गव से जुड़े मामले का खुलासा हुआ है। जिससे बैंक वसूली कार्रवाई में सवाल खड़े हो गए हैं।प्रश्न के जवाब में मंत्री सारंग ने कहा कि हाईकोर्ट में दायर याचिकाओं में दिए आदेश के पालन में मप्र राज्य सहकारी अधिकरण भोपाल में विचाराधीन अपील प्रकरण में अंतिम निर्णय होने तक दोषियों की चिह्नित संपत्तियों की नीलामी की कार्रवाई स्थगित है। मप्र राज्य सहकारी अधिकरण में प्रकरण की अगली तारीख 10 जुलाई लगी है। 99837 खाता धारकों के 291.66 करोड़ रु. जमा हैं। घोटाले के बाद अब तक कुल 13468 खाता धारकों को 32.69 करोड़ का भुगतान हुआ है। शासन से खाता धारकों को भुगतान के लिए कोई आवंटन नहीं दिया जाता है।
करैरा : 3.82 करोड़ का गबन, एक भी पैसा नहीं वसूला
कोलारस के अलावा बैंक घोटाले में करैरा शाखा के शाखा प्रबंधक रविंद्र भार्गव, बैंकिंग सहायक सीताराम ठाकुर, भृत्य गुरुदेव कुशवाह, अरुण भार्गव, समिति प्रबंधक शिवकुमार शर्मा और बैराड़ शाखा के शाखा प्रबंधक प्रेम नारायण शर्मा, बैंकिंग सहायक विश्वेशर सिंह तोमर व एक अन्य में दोषी पाए गए हैं। करैरा शाखा में 3.82 करोड़ के गबन को लेकर अपराध पंजीबद्ध कराया है। एसडीओपी मामले की जांच कर रहे हैं। अभी तक मामला विवेचना तक ही अटका है। यहां किसी तरह की वसूली नहीं हुई है। हालांकि बैराड़ शाखा में 5 लाख का गबन हुआ था जिसका पूरा वसूल लिया है।

Next Post

निधि मिश्रा को 50 हजार की रिश्वत लेते पकड़ा

Wed Jul 3 , 2024
उज्जैन:लोकयुक्त की टीम ने उज्जैन पीएचई ग्रामीण के ऑफिस मैं एसिस्टेंट इंजिनियर निधि मिश्रा को 50 हजार की रिश्वत लेते पकड़ा। कार्यवाही जारी। Total 0 Shares Facebook 0 Tweet 0 Mail 0 WhatsApp 0

You May Like