इंदौर का सबसे बड़ा शासकीय आयुष चिकित्सालय मांगलिया में तैयार

अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित कर अगले माह किया जायेगा शुरू
मंत्री ने भवन का निरीक्षण कर सुविधाओं के संबंध में की चर्चा

इंदौर:इंदौर का सबसे बड़ा 60 बिस्तरों वाला शासकीय आयुष (आयुर्वेद) चिकित्सालय का नवीन भवन लगभग बनकर तैयार हो गया है. इस भवन की साज-सज्जा और अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त कर इसका शुभांरभ अगले जुलाई महिने में किया जायेगा. इस भवन की लागत लगभग 6 करोड़ रुपये है. जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट ने आज मांगलिया पहुंचकर निर्मित भवन का निरीक्षण किया. इस दौरान बताया कि इस भवन का सिविल वर्क लगभग पूर्ण हो गया है. अब साज-सज्जा और चिकित्सकीय सुविधाएं स्थापित करने का कार्य ही बाकी है.

जल संसाधन मंत्री श्री सिलावट ने इस अवसर पर उपस्थित ग्रामीणों और जनप्रतिनिधियों से कहा कि यह मानव सेवा और स्वास्थ्य का बड़ा मंदिर बन रहा है. हमारा फर्ज है कि इस स्थान की महत्ता को देखते हुए हम इसके रखरखाव पर विशेष ध्यान दें. जनभागीदारी से सुविधाओं का विस्तार करें. उन्होंने आयुष विभाग के चिकित्सकों और अन्य स्टॉफ से कहा कि वे पूरा मन लगाकर मानव सेवा करें. उन्होंने कहा कि अस्पताल में जो भी सुविधाएं बढ़ाना होगी उसके लिए राज्य शासन द्वारा सभी संभव प्रयास किये जाएंगे. उन्होंने अस्पताल के स्टॉफ बढ़ाने तथा और नये कार्यों के लिए प्रस्ताव बनाने के निर्देश भी दिये.

उन्होंने अस्पताल परिसर में बगीचा विकसित करने और समीप के नाले के सौंदर्यीकरण के निर्देश भी दिये. उन्होंने अस्पताल में 10 एसी लगाये जाने तथा एक एम्बुलेंस देने की घोषणा भी की. बताया कि इस अस्पताल में उपचार की सभी आधुनिक सुविधाएं रहेंगी. पंचकर्म तथा योग से भी उपचार किया जायेगा. गर्भवती महिलाओं का प्रसव भी कराया जायेगा. अस्पताल में सोनोग्राफी, पेथोलॉजी, एक्स-रे आदि जाँच सुविधाएं भी रहेंगी. अस्पताल में उन्होंने सीटी स्केन मशीन भी लगाये जाने के निर्देश दिये. इसके पश्चात मंत्री श्री सिलावट ने ग्राम अर्जुन बरोदा में एबी रोड हाईवे पर बन रहे ब्रिज के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया. उन्होंने यह ब्रिज जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिये. उन्होंने यहां बारिश को देखते हुए जल निकासी की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश भी दिये.

Next Post

भारत ने दक्षिण अफ्रीका पर कसा शिकंजा

Sun Jun 30 , 2024
चेन्नई, (वार्ता) बल्लेबाजी के लिये मुफीद चेपॉक की सपाट पिच भारत की पहली पारी के विशाल स्कोर (छह विकेट पर 603 पारी घोषित) का पीछा करते हुये मेहमान दक्षिण अफ्रीका ने मैच के दूसरे दिन शनिवार को अपनी पहली पारी में चार विकेट पर 236 रन बना लिये। दक्षिण अफ्रीका […]

You May Like