नाले में तब्दील हो चुकी पंपावती नदी का खोया वैभव फिर लौटेगा

महिला एवं बाल विकास मंत्री के प्रयासों से योजना को मिली मंजूरी

झाबुआ। अपने अस्तित्व को तलाश रही पेटलावद की पंपवती नदी का खोया वैभव फिर से लौटने की उम्मीद बंधी है। नदी फिर से कल-कल बहेगी तो वहीं घाट भी साफ सुथरे नजर आएंगे। नदी में नाले के पानी को मिलने से रोकने के लिए अलग से पाइप लाइन बिछाई जाएगी। जिससे पानी के प्रदूषित होने की समस्या पूरी तरह से खत्म हो जाएगी। यह सब अमृत-2.0 के तहत होगा। इसके अंतर्गत करीब 6 करोड़ 42 लाख की लागत से विभिन्न कार्य किए जाएंगे। राशि मंजूर करवाने में महिला एवं बाल विकास मंत्री और पेटलावद विधायिका निर्मला भूरिया ने अहम भूमिका निभाई है। दरअसल जिम्मेदारी की अनदेखी और आम नागरिकों की उदासीनता के चलते कभी अपने पूरे प्रवाह के साथ बहने वाली पंपावती नदी वर्तमान में नाले में तब्दील हो चुकी है। पूरे नगर का गंदा पानी इसमें मिलता है, जिसके चलते नदी का पानी पूरी तरह से प्रदूषित हो चुका है। साथ ही तट के आसपास के हिस्से में बदबू आती है। ऐसे में महिला एवं बाल विकास मंत्री निर्मला भूरिया ने नदी के उद्धार के लिए विशेष प्रयास किए। जिसके बाद अमृत-2.0 में पंपावती नदी के सौंदर्यीकरण के लिए बड़ी राशि मंजूर दी गई।

क्या काम होंगे

नगर के मेला ग्राउंड के निकट पंपावती नदी के किनारे से करीब एक किमी लंबी पाइप लाइन बिछाई जाएगी। इसके जरिए नगर के अलग-अलग इलाकों से आने वाले गंदे पानी की निकासी की जाएगी। कॉलेज के पीछे बड़े पुलिया के पास नीचे एक चौंबर बनाकर गंदे पानी को इसमें डाला जाएगा। जिससे नदी में मिलने वाले गंदे पानी पर पूरी तरह से रोक लग जाएगी।

एक समय 12 माह पानी रहता था

यह नदी 32 किमी का सफर तय कर पहले लाड़की नदी और फिर माही नदी में मिलती है। नदी का कैचमेंट एरिया लगभग 47 हजार 487 हेक्टेयर है। पंपावती नदी 10 ग्राम पंचायत और एक नगर परिषद की सीमा सहित 25 गांवों से होकर गुजरती है। एक समय नदी में 12 माह पानी रहता था। यहां के घाट भी लोगों से आबाद हुआ करते थे। इस नदी का पानी पेयजल के लिए तो इस्तेमाल नहीं होता लेकिन जल स्तर बढ़ाने में मददगार है। जब तक नदी में पानी रहता है तब तक शहर के ट्यूबवेल और हैंड पंप रिचार्ज रहते हैं। महिला एवं बाल विकास मंत्री सुश्री भूरिया, द्वारा योजना को जल्द से जल्द मूर्तरूप दिया जाएगा, पंपावती नदी का सौंदर्यीकरण और उद्धार पूरे क्षेत्र के लोगों की मांग है। इसके लिए योजना स्वीकृत हो चुकी है। उसे जल्द से जल्द धरातल पर उतारा जाएगा।

28 झाबुआ-4- पंपावती नदी पर मंत्री सुश्री भूरिया

Next Post

ऊर्जा मंत्री तोमर ने किये मां शारदा देवी के दर्शन

Fri Jun 28 , 2024
सतना 28 जून / प्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने मैहर प्रवास के दूसरे दिन शुक्रवार को मां शारदा देवी मंदिर में मां शारदा के दर्शन कर पूजा-अर्चना की। इस अवसर पर विधायक मैहर श्रीकांत चतुर्वेदी, संतोष सोनी एवं स्थानीय प्रतिनिधि उपस्थित रहे। *नवीन ट्रांसफार्मर की स्थापना के […]

You May Like