उज्जैन में डेढ़ इंच बारिश उमड़-घुमड़ कर आए बदरा, कहीं बरसे, कहीं तरसे

उज्जैन। जिले में मानसून के धमाकेदार आगाज का इंतजार हो रहा था आमजन गर्मी और उमस की मार झेल रहे थे उनको राहत मिली। सुबह से ही आसमान में बादलों ने डेरा जमा लिया था इस दौरान उमड़-घुमड़ कर आए बादलों ने बारिश की आस बांधी। रात को उज्जैन सहित जिले में अच्छी बरसात होती रही इससे सडक़ें तरबतर हो गई। सडक़ पर भरे पानी के बीच वाहन चालक गुजरे उज्जैन शहर में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 32 तथा न्यूनतम 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिन-रात का पारा घटा है। दोपहर में गर्मी से लोग पसीने से तरबतर होते रहे। शहर में शाम को काली घटाएं छा गई। उसके बाद पुन: बारिश का दौर प्रारंभ हुआ उज्जैन शहर में पिछले 24 घंटे में डेढ़ इंच बारिश हुई। कई ग्रामीण क्षेत्रों में भी अच्छी बरसात हुई। इससे किसानों ने राहत की सांस ली ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों ने तेजी से बुवाई का काम शुरू कर दिया है। मानसून के धमाकेदार आगाज से पहले ही विद्युत मंडल की व्यवस्था डगमगा गई है बिजली में फाल्ट आ गया, शहर के कई इलाकों में रात को घंटों बिजली बंद रही नागरिकों द्वारा विद्युत विभाग के नंबरों पर शिकायत दर्ज कराई। तराना क्षेत्र में गुरुवार-शुक्रवार को कई जगह पर जोरदार बारिश हुई। लगभग दो इंच पानी बरसा पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी से परेशान ग्रामीणों के चेहरों पर बारिश के बाद चेहरे खिल उठे। कई दिनों से बारिश का इंतजार कर रहे किसान अब अपना रुख खेतों की ओर कर रहे हंै। रामसिंह पटेल सहित अन्य किसानों ने बताया कि हम कई दिनों से बारिश का इंतजार कर रहे थे। समय पर बारिश होने से खेती करने के अच्छे संकेत हैं।

 

शहर में अनेक जगह जलभराव

उज्जैन में बीती रात मूसलाधार बारिश में आधा दर्जन से अधिक स्थानों में जल भराव हुआ। जिसमें पानी निकासी नहीं होने से चौराहे भी तालाब से नजर आए मंदिर भी पानी से लबालब हुए, फ्रीगंज ब्रिज के पास सेल्फी प्वाइंट भी तालाब में तब्दील हुआ। समय रहते जल भराव की जगहों पर पानी निकासी की व्यवस्था करना आवश्यक इसके साथ ही शहर में दर्जनों ऐसी नई और पुरानी कॉलोनी है, जहां पर भी तीन-तीन फीट तक पानी भर जाता है। बीते वर्ष इन इलाकों में लोगों ने जैसे तैसे बरसात का सीजन बिताया था नगर निगम को चाहिए कि पुराने रिकॉर्ड कंगाल कर चिन्हित करें। फिर उन इलाकों में पानी निकासी की व्यवस्था करें। नहीं तो अभी तो बारिश की शुरुआत ही हुई है। वहीं शास्त्रीनगर के सामने माधवन नगर स्कूल से सटे नाले की सफाई नहीं होने से यहां पर भी जलभराव हो रहा है।

 

बारिश से हर्षाए धरतीपुत्र

घट्टिया पूरे क्षेत्र में इन दिनों इंद्रदेव की जमकर मेहरबानी से किसानों व पशुपालकों के चेहरों पर रौनक आ गई है। गुरुवार शुक्रवार को सूर्योदय के साथ ही तेज उमस व भीषण गर्मी का दौर शुरू हुआ। शाम करीब 6 बजे आसमान बादलों से घिर गया। थोड़ी देर में ही तेज वर्षा की बौछारें गिरनी शुरू हुई। देखते ही देखते कस्बे की गली मोहल्ले में तेज पानी बहने लगा। क्षेत्र के घोंसला रोड व पूरे क्षेत्र में कई अच्छी तो कई हल्की वर्षा होने के समाचार मिले हैं। लगभग पोने दो इंच पानी बरसा। माकडोन के कई गांवों में गुरुवार शुक्रवार को अच्छी बारिश होने से किसानों के चेहरे खिल उठे। दिनभर तेज गर्मी व उमस के बाद करीब 5 बजे बाद तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हुई जो एक घंटे तक बरसती रही। पहली बारिश से कुछ गांवों के खेतों में पानी जमा हो गया कई गांवों में अच्छी बारिश के समाचार है।

 

जिले में 1 जून से 28 जून तक 91.5 औसत

उज्जैन में पिछले 24 घंटे में 35.5 वर्षा अभी तक कुल वर्षा 72.0, घट्टिया पिछले 24 घंटे में 40.6 वर्षा, अभी तक कुल वर्षा 125, खाचरौद में पिछले 24 घंटे में 8.0 वर्षा, नागदा पिछले 24 घंटे में 18.2 वर्षा, बडऩगर में पिछले 24 घंटे में 7.0 वर्षा, महिदपुर पिछले 24 घंटे में 22.0, झारडा में पिछले 24 घंटे में वर्षा, 10.0 अभी तक कुल वर्षा 53.0, तराना में पिछले 24 घंटे में वर्षा , 56.0 अभी तक कुल वर्षा 139.4, माकड़ोन में पिछले 24 घंटे में वर्षा, 23.0 अभी तक कुल वर्षा 114.0 दर्ज की गयी।

Next Post

अंधा कत्ल बना नईखेड़ी में मिला युवक का शव

Fri Jun 28 , 2024
उज्जैन से बेटमा तक पुलिस ने तलाशा सुराग, 50 से अधिक लोगों से की पूछताछ   उज्जैन। नईखेड़ी रेलवे स्टेशन के समीप 24-25 मई की रात युवक की हत्या कर दी गई थी। सुबह लाश मिलने के बाद पुलिस ने जांच पड़ताल शुरू की। एक माह बाद भी पुलिस को […]

You May Like