आबकारी टीम ने फिर पकडी लाखों की अवैध शराब, एक आरोपी धराया, एक फरार 

विभाग की कार्यवाही से अवैध शराब माफियाओं में मची खलबली

नवभारत न्यूज

झाबुआ। जिलेभर में अवैध शराब का कारोबार शहर से लेकर गांव फलियों तक बड़े पैमाने पर फल फूल रहा है। अंचल में 8-10 किलोमीटर दूरी पर कई लोग अवैध शराब का गौरख धंधा चोरी छिपे करते नजर आ रहे हैं। दिन के उजाले में तो अवैध शराब कारोबारी सीना तानकर सोए रहते हैं, लेकिन रात के अंधेरे में यह अवैध शराब का कारोबार करने वाले कारोबारी अवैध करोबार करने से बाज नहीं आ रहे हैं, जिसके कारण जिलेभर में जिला आबकारी अधिकारी बसंती भूरिया के मार्गदर्शन में संयुक्त टीम लगातार कार्रवाई करती हुई नजर आ रही है। आगामी दिनों में होने वाले लोकसभा चुनाव के तहत आदर्श आचार संहिता में दनादन आबकारी की जिलेभर की संयुक्त टीम ने छापामार कार्रवाई कर अवैध शराब कारोबारियों की धड पकड़ तेज कर दी है। जिसके कारण अवैध शराब कारोबारियों के छक्के छूट रहे हैं और उनका इस अवैध शराब के धंधे में धंधा करना दुश्वार हो गया है और लगातार आबकारी अमला अवैध शराब कारोबारों पर नकेल कसते में लगा दिख रहा है। ऐसा ही एक मामला आबकारी विभाग की टीम ने रविवार को जिला मुख्यालय से 30 किमी दूर राणापुर विखं के ग्राम झांझरवा में अवैध शराब के साथ आरोपी को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की है। वही एक आरोपी फरार होने में कामयाब रहा।

अवैध शराब कारोबारियों पर गिर रही गाज

लगातार आबकारी टीम अवैध शराब कारोबारियों पर गाज बन कर गिर रही है। जिसके कारण अवैध शराब माफियाओं में खलबली मंच हुई है। अवैध शराब कारोबारी इस धड़ पकड़ की कार्रवाई से अपने अवैध शराब के ठिकाने पल-पल में बदलने की बाते भी सामने आ रही हैं। अवैध शराब कारोबारियों को लगता है कि कहीं मुखबिर की सूचना के आधार पर उनकी भी आबकारी टीम अवैध शराब के चक्कर में कहर बनकर उन पर ना गिर जाए इसके लिए अवैध शराब कारोबारी पल-पल में ठिकाने बदलने में लगे है, बावजूद इसके आबकारी विभाग मुखबिरो की सूचना के आधार पर लगातार दबिश देकर अवैध शराब कारोबारियों पर गाज गिराने में लगा है।

मुखबिर ने देखी थी शराब उतरते, कर दी सूचना

मुखबिर की सूचना के आधार पर रविवार सुबह 7.30 बजे आबकारी टीम ने रानापुर के पास ग्राम झांझरवा में मुखबिर द्वारा बताये स्थान मदन पिता अपसिंग सिंगाड के रिहायशी मकान पर दबिश दी। जहां बड़ी मात्रा में पक्के मकान के अंदर दो कमरों में अवैध शराब छुपा रखी थी। बताया जाता है कि मुखबिर ने रात को अपसिंग सिंगाड के रिहायशी मकान पर एक वाहन देखा जिसमें से बड़ी मात्रा में अवैध शराब उतार रही थी, इसके बाद मुखबिर ने आबकारी अधिकारी को इसकी सूचना दी। सूचना के आधार पर जिला आबकारी अधिकारी बसंती भूरिया ने तत्काल एक्शन कार्रवाई करते हुए उक्त मकान पर टीम द्वारा छापे मार कार्रवाई की। कार्रवाई के दौरान जैसे ही आबकारी टीम उक्त मकान पर पहुंची तो एक आरोपी आबकारी टीम के पकड़ में आ गया, वही दूसरा आरोपी आबकारी टीम की वर्दी देख भागने में सफल हो गया, लेकिन आबकारी टीम को विश्वास है कि इस आरोपी के सहारे दूसरा आरोपी भी जल्द ही गिरफ्त में आ जायेगा। विभाग ने जानकारी देते हुए बताएं कि मकान तलाशी के दौरान कुल 92 पेटी माउंट 6000 सुपर स्ट्रांग बियर (कुल- 1104.0 बल्क लीटर) जप्त कर कब्जे में लिया। जप्त शराब की अनुमानित किमत 2 लाख 64 हजार 960 रूपये बताई जाती है। वही आरोपी मदन पिता अपसिंग सिंगाड 40 वर्ष निवासी ग्राम झांझरवा को गिरफ्तार किया है। जिसके विरुद्ध आबकारी एक्ट के तहत प्रकरण दर्ज किया है। सह आरोपी योगेश पिता कैलाश उर्फ प्रहलाद चौहान मोैके पर से फरार हो गया। जिसकी तलाश की जा रही है।

कार्यवाही सतत जारी रहेगी

जिला आबकारी अधिकारी श्रीमती भूरिया ने बताया कि जब से आदर्श आचार संहिता लागू हुई है तब से आज दिनांक तक जिले भर में संयुक्त टीम द्वारा बड़ी मात्रा में शराब कारोबारियों पर प्रकरण दर्ज हुए हैं और बड़ी मात्रा में अवैध शराब भी पकड़ी गई है। जिसमें आदर्श आचार संहिता लागू हुई थी तब से अब तक 119 प्रकरण दर्ज किए गए हैं उसमें 3856 लीटर से अधिक की अवैध शराब भी जब्त कर ली गई है वहीं 20 लाख के लगभग अवैध शराब पकड़ने में सफलता प्राप्त हो चुकी है। आरोपी से लेकर वाहन भी जप्त हुए हैं। आने वाले दिनों में भी उक्त कार्रवाई इसी प्रकार सतत चलती रहेगी। उक्त कार्यवाही सहायक जिला आबकारी अधिकारी महादेव सोलंकी के मार्गदर्शन में आबकारी उप निरीक्षक विकास वर्मा द्वारा की गई। आबकारी उपनिरीक्षक रमेश सिसोदिया, योगेश दामा, अकलेश सोलंकी, प्रेमसिंग परमार व आबकारी स्टाफ कांतु डामोर, प्रकाश भाबोर, सोहन नायक, मोहन नायक, अर्जुन नायक, श्रीराम शर्मा, मदन राठौर, कुंवरसिंह डावर, पवन गाड़रिया, विजय चौहान, पुष्पा बारिया, विद्या डामोर का सराहनीय योगदान रहा।

31 झाबुआ-2- आबकारी टीम अवैध शराब कारोबारियों पर गिरा रही गाज

Next Post

रविवार को 1 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने दर्शन किए 

Sun Mar 31 , 2024
  नवभारत न्यूज ओंकारेश्वर। तीर्थ नगरी ओंकारेश्वर में लगातार श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ती जा रही है। रविवार छुट्टी का दिन होने से प्रात: 5 बजे से ही लाइन लगा शुरू हो गई थी। लगातार तीन दिनों से ओंकारेश्वर तीर्थ में भीड़ बनी हुई है। शुक्रवार शनिवार रविवार 3 दिन की […]

You May Like