नीट प्रश्न-पत्र लीक मामले मे 13 अभियुक्तों से जेल में होगी पूछताछ, सीबीआई ने दो और को भेजा जेल

पटना 27 जून (वार्ता) केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की बिहार में पटना स्थित एक विशेष अदालत ने आज नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) से आयोजित राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) 2024 के प्रश्न-पत्र लीक मामले में जेल में बंद 13 अभियुक्तों से सीबीआई को जेल में जाकर पूछताछ करने की इजाजत दी।

दूसरी और इसी मामले में सीबीआई ने दो अभियुक्तों को गिरफ्तार करने के बाद आज विशेष अदालत में पेश किया, जहां न्यायिक हिरासत में लेते हुए उन्हें जेल भेज दिया गया।

सीबीआई के विशेष न्यायिक दंडाधिकारी हर्षवर्धन सिंह की अदालत ने सीबीआई को जेल में जाकर पूछताछ करने का यह आदेश सीबीआई के आवेदन पर सुनवाई के बाद दिया है। इन 13 अभियुक्तों को पटना पुलिस ने 05 मई 2024 को प्राथमिकी दर्ज करने के तुरंत बाद गिरफ्तार कर जेल भेजा था। इसके साथ ही आज सीबीआई ने गिरफ्तार किए गए दो अभियुक्तों आशुतोष और मुकेश को विशेष न्यायालय के समक्ष पेश किया, जहां अदालत ने उन्हें न्यायिक हिरासत में लेने के बाद जेल भेज दिया। सीबीआई द्वारा जांच शुरू करने के बाद की गई यह पहली गिरफ्तारी है।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार के आदेश के बाद सीबीआई ने इस मामले में पटना के शास्त्रीनगर थाना में दर्ज प्राथमिकी संख्या 358/2024 के आधार पर 23 जून 2024 को अपनी प्राथमिकी आरसी 224/2024 भारतीय दंड विधान की धारा 120 बी, 406, 407, 408 और 409 के तहत दर्ज की है और मामले का अनुसंधान अपने हाथ में ले लिया है। विशेष अदालत में यह मामला आर सी 6 ई/ 2024 के रूप में दर्ज किया गया है।

नीट 2024 की परीक्षा 05 मई 2024 को पूरे देश में एक साथ आयोजित की गई थी। पटना के विभिन्न विद्यालयों में भी परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। इसी दौरान पटना के शास्त्रीनगर थानाध्यक्ष अमर कुमार ने उक्त परीक्षा के प्रश्न-पत्र लीक होने के आरोप में एक प्राथमिकी भारतीय दंड विधान की धारा 407, 408, 409 और 120बी के तहत शास्त्रीनगर थाना कांड संख्या 358/2024 के रूप में स्वलिखित बयान के आधार पर दर्ज कराई थी। बाद में मामला आर्थिक अपराध ईकाई को सौंप दिया गया था। इस मामले में पटना पुलिस ने कुल 18 लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेजा है।

पूर्व में गिरफ्तार किए गए 13 लोगों में पटना के दानापुर का निवासी आयुष राज, रोहतास निवासी बिट्टू कुमार, दानापुर निवासी अखिलेश कुमार, समस्तीपुर निवासी सिकंदर यादवेंदु, पटना के नेपाली नगर निवासी आशुतोष कुमार, पटना के ही एकंगरसराय क्षेत्र निवासी रोशन कुमार, गया जिले का नीतीश कुमार, समस्तीपुर का अनुराग यादव, रांची का अभिषेक कुमार, गया के बाराचट्टी क्षेत्र निवासी शिवनंदन कुमार, रांची का अवधेश कुमार, पटना का अमित आनंद और समस्तीपुर की एक महिला रानी कुमारी शामिल है।

बाद में पुलिस ने देवघर जिले के एक फार्म हाउस से पांच लोगों को गिरफ्तार किया था, जिसमें चिंटू उर्फ बलदेव, मुकेश, पंकु, परमजीत और राजीव शामिल है। सीबीआई द्वारा की गई दो लोगों की गिरफ्तारी के बाद इस मामले में जेल में बंद अभियुक्तों की संख्या 20 पहुंच गई है।

Next Post

गूगल ट्रांसलेट में रूस में बोली जाने वाली दस से अधिक भाषाओं सहित 110 भाषाएँ हुई शामिल

Thu Jun 27 , 2024
मॉस्को 27 जून (वार्ता) अमेरिकी तकनीकी दिग्गज गूगल ने कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) के इस्तेमाल से अपनी अनुवाद सेवा ‘गूगल ट्रांसलेट’ में 110 नयी भाषाओं को जोड़ा है, जिनमें रूस में बोली जाने वाली 10 से अधिक भाषाएं भी शामिल हैं। कंपनी ने गुरुवार को एक बयान में सह जानकारी दी […]

You May Like