अमेरिका, जापान और द. कोरिया ने पूर्वी चीन सागर में संयुक्त अभ्यास शुरू किया

वाशिंगटन 27 जून (वार्ता) जापान, अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच पहला संयुक्त मल्टी-डोमेन अभ्यास (फ्रीडम एज) गुरुवार को पूर्वी चीन सागर में शुरू हुआ और यह तीन दिन तक चलेगा। अमेरिका इंडो-पैसिफिक कमांड ने यह घोषणा की है।

कमांड ने एक बयान में कहा, “जापान, कोरिया गणराज्य और अमेरिका ने 27-29 जून, 2024 को एक त्रिपक्षीय मल्टी-डोमेन अभ्यास ‘एक्सरसाइज फ्रीडम एज’ शुरू किया।”

बयान में कहा गया है कि इस तीन दिवसीय अभ्यास में अमेरिकी विमान वाहक पोत थियोडोर रूजवेल्ट के साथ-साथ लड़ाकू और गश्ती विमान सहित कुल सात युद्धपोत भाग लेंगे। कमांड ने कहा कि इसमें बैलिस्टिक मिसाइल हमलों, पनडुब्बी हमलों और साइबर हमलों को विफल करने का अभ्यास किया जाएगा।

कमांड ने कहा कि अभ्यास का लक्ष्य त्रिपक्षीय अंतरसंचालनीयता को बढ़ावा देने और कोरियाई प्रायद्वीप सहित भारत-प्रशांत क्षेत्र में शांति एवं स्थिरता के लिए स्वतंत्रता की रक्षा करने की जापान, कोरियाई गणराज्य और अमेरिका की इच्छा व्यक्त करना है।

तीनों देशों के बीच संयुक्त अभ्यास की घोषणा पिछले अगस्त में कैंप डेविड शिखर सम्मेलन में की गई थी। इससे पहले जून में शांगरी-ला डायलॉग के दौरान रक्षा मंत्रियों की बैठक में देश कई क्षेत्रों में अभ्यास करने पर सहमत हुए थे।

अमेरिका, जापान और दक्षिण कोरिया के बीच पिछला त्रिपक्षीय अभ्यास अप्रैल में दक्षिण कोरिया के जेजू द्वीप के दक्षिण में आयोजित किया गया था। यह अभ्यास संभावित बैलिस्टिक मिसाइल प्रक्षेपण सहित उत्तर कोरियाई पनडुब्बियों से खतरों का जवाब देने के लिए आयोजित किया गया है।

Next Post

अमरीश मिश्रा होंगे नेता नेता प्रतिपक्ष

Thu Jun 27 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email जबलपुर। कांग्रेस संगठन प्रभारी राजीव सिंह ने गुरुवार को पत्र जारी किया जिसके अनुसार प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष की सहमति से नगर पालिक निगम जबलपुर में पार्षद अमरीश मिश्रा को नेता प्रतिपक्ष नियुक्त किया गया है। वहीं एडवोकेट […]

You May Like