साहब हाऊसिंग बोर्ड कालोनी की कौन करेगा सफाई?

० जाम नाली-गंदगी बनी हाऊसिंग बोर्ड कालोनी की पहचान, हाऊसिंग बोर्ड विभाग एवं नगर पालिका की जिम्मेदारी तय नही होने से रहवासी हो रहे परेशान

नवभारत न्यूज

सीधी 26 जून। शहर की पाश कालोनी मानी जाने वाली हाउसिंग बोर्ड कालोनी की पहचान अब जाम नाली, गंदगी बन चुकी। हाउसिंग बोर्ड विभाग एवं नगर पालिका के अपने जिम्मेदारी तय नहीं कर पाने से कालोनी के रहवासी परेशान हैं। ऐसे में सवाल खड़ा हो रहा है कि … साहब हाउसिंग बोर्ड कालोनी की सफाई कौन करेगा?

हाउसिंग बोर्ड कालोनी वार्ड क्रमांक 12 में साफ-सफाई लम्बे अर्से से नहीं हो रही है। लिहाजा हाउसिंग बोर्ड कालोनी में बनी सभी नालियां जाम हो चुकी हैं। कालोनी में जगह-जगह पेड़-पौधे अनावश्यक रूप से उग चुके हैं जिनकी कटाई तक नहीं हो रही है। तत्संबंध में हितेन्द्र सिंह चौहान द्वारा हाउसिंग बोर्ड विभाग से भी इस संबंध में शिकायत की गई फिर भी उनके द्वारा साफ-सफाई के लिये कोई कार्रवाई कराने की जरूरत नहीं समझी गई। जनहित में हितेन्द्र सिंह चौहान द्वारा हाउसिंग बोर्ड कालोनी की समस्या को लेकर सीएम हेल्पलाईन में शिकायत दर्ज कराई गई। शिकायत क्रमांक 27703522, दिनांक 25 जून 2024 को दर्ज कराई गई है। जिस तक अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। आगे भी होगी या नहीं यह भी अनिश्चितताओं के घेरे में है। उधर हाउसिंग बोर्ड कालोनी में वर्षों से साफ-सफाई न होने के कारण बरसात के दिनों में काफी सडांध एवं बदबू फैल गई है जिससे कालोनी के रहवासियों का जीना दुश्वार हो गया है। नालियों के जाम होने के कारण गंदे पानी की निकासी नहीं हो पा रही है। नालियों का गंदा पानी कालोनी में चारो तरफ फैल रहा है। जहां गंदे पानी का भराव ज्यादा है वहां और भी ज्यादा बदबू फैली हुई है।

रहवासियों का कहना है कि बरसात के दिनों में यदि जल्द साफ-सफाई की व्यवस्था यहां नहीं बनाई गई तो मच्छरों के प्रकोप के बीच संक्रामक बीमारियों के फैलने का अंदेशा भी बना हुआ है। हाउसिंग बोर्ड कालोनी की साफ-सफाई की जिम्मेदारी प्रथम दृष्टया हाउसिंग बोर्ड विभाग की है। लेकिन मकान और प्लाट बेंचने के बाद हाउसिंग बोर्ड के जिम्मेदार अधिकारी कालोनी के अंदर साफ-सफाई जैसी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने की जरूरत नहीं समझते। जिसके चलते हाउसिंग बोर्ड कालोनी के रहवासी काफी त्रस्त हैं। वहीं नगर पालिका परिषद सीधी के जिम्मेदारों का कहना है कि हाउसिंग बोर्ड कालोनी का क्षेत्र उनके अधिकार क्षेत्र में नहीं आता, इस वजह से वह वहां की साफ-सफाई नहीं करा सकते। यह जिम्मेदारी हाउसिंग बोर्ड विभाग की है।

००

क्लीन सीधी-ग्रीन सीधी मुहिम से होगी हाउसिंग बोर्ड की सफाई: डॉ.अनूप

सीधी शहर में स्वच्छता एवं पौधारोपण के लिए क्लीन सीधी-ग्रीन सीधी मुहिम का नेतृत्व कर रहे समाजसेवी डॉ.अनूप मिश्रा ने नवभारत से चर्चा करते हुए कहा कि क्लीन सीधी-ग्रीन सीधी मुहिम के तहत जागरूक आमजन के सहयोग शहर को स्वच्छ करने का प्रयास किया जा रहा है। इस तरह से हाऊसिंग बोर्ड कालोनी में भी स्थानीय लोगों के सहयोग से क्लीन सीधी-ग्रीन सीधी मुहिम के माध्यम से जल्द ही सफाई की जायेगी। डॉ.मिश्रा ने आगे कहा कि स्वच्छता किसी एक विभाग की जिम्मेदारी नही इसके लिए हम सभी को स्वच्छता के प्रति जागरूक होना पड़ेगा। अपने घरों का कचरा सडक़ में या नालियों ना फेंक कर घर में निजी कूड़ादान रखें और कचरा गाड़ी में ही कचरा डालें। यदि सभी लोग इसका पालन करेंगे तो बहुत हद तक गंदगी की समस्या स्वयं समाप्त हो जायेगी।

००

सीएम हेल्पलाईन में भी की गई शिकायत

हाऊसिंग बोर्ड कालोनी में जाम नालियों और गंदगी को साफ कराने के लिए कई बार हाऊसिंग बोर्ड विभाग के जिम्मेदार अधिकारी को फोन लगाये जाने के बाद फोन नही उठा तो कालोनी के निवासी हितेंद्र सिंह चौहान द्वारा गृह निर्माण मंडल के खिलाफ सीएम हेल्पलाइन में शिकायत क्रमांक 27703522 के तहत 25 जून को शिकायत दर्ज कराई गई है। इसके पहले भी गृह निर्माण मंडल में शिकायत की गई थी। जिसे गृह निर्माण मंडल द्वारा नगर पालिका सीधी को शिकायत स्थानांतरित कर दी गई। नगर पालिका सीधी द्वारा कहा गया कि हाऊसिंग बोर्ड कालोनी का वो क्षेत्र हाऊसिंग बोर्ड के अधिकार क्षेत्र में है। पूर्व में की गई शिकायत का बिना निराकरण किये फोर्सली बंद कर दिया गया।

००

हाउसिंग बोर्ड के जिम्मेदार अधिकारी का नहीं फोन: हितेन्द्र

हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी निवासी हितेंद्र सिंह चौहान ने बताया कि वर्षों से हाऊसिंग बोर्ड कालोनी के नालियों की सफाई नही होने से बदबूदार गंदगी से जीना जहां दूभर हो गया था वहीं नाली का गंदा पानी कालोनी में चारो तरफ फैलने से रहवासी नरक का जीवन जीने का मजबूर हैं। कालोनी के सफाई की जिम्मेदारी हाऊसिंग बोर्ड विभाग की है या नपा यह स्पष्ट रुप से तय नही है। हाऊसिंग बोर्ड के जिम्मेदार अधिकारी फोन नही उठाते हैं। कालोनी में कभी भी सफाई नही कराई जाती है। चारो तरफ गंदगी फैली है और नाली में पानी जाम रहने और चारो तरफ फैलने से मच्छर जनित व संक्रामक बीमारी कालोनी में फैल रही है। समाजसेवी डॉ.अनूप मिश्रा के नेतृत्व में इन दिनों शहर में चलाई जा रही क्लीन सीधी-ग्रीन सीधी मुहिम से कुछ उम्मीद है ।

०००००००००००

Next Post

आबकारी विभाग ने 120 किलो महुआ लाहन एवं 10 लीटर अवैध हाथ भट्टी शराब की जब्त

Wed Jun 26 , 2024
नवभारत न्यूज सीधी 26 जून।कलेक्टर स्वरोचिष सोमवंशी के निर्देशन में एवं जिला आबकारी अधिकारी सत्येन्द्र सिंह परिहार के मार्गदर्शन में वृत्त सीधी के अंतर्गत अवैध शराब के संग्रहण एवं विक्रय की सूचना मिलने पर कार्यवाही की गई। कार्यवाही के दौरान गांव बड़ोस में जयसेन भुजवा के रिहायशी मकान से 15 […]

You May Like