शहर में बढ़ती ही जा रही ई-रिक्शा चालकों की धमाचौकड़ी

जबलपुर: शहर में ई-रिक्शा और मालवाहक ऑटों चालकों की धमाचौकड़ी से जनता त्रस्त होती जा रही है। सडक़ों पर इन तीन पहिये वाहनों की संख्या में रोज  इजाफा होता जा रहा है। विगत कुछ साल पहले मप्र उच्च न्यायालय द्वारा सरकार और परिवाहन अमले को भी बेलगाम तरीके से संचालित किये जा रहे है तीन पहिये ऑटों और बेतरतीब ढंग से भरी जा रही सवारी के चलते फटकार लगाई थी एवं हर दिन कार्रवाई कर रिर्पोट सौपने को भी कहा गया था परंतु बीतते समय के साथ यह आर्डर भी फाइलो में  दब के रह गया। ऐसा ही नजारा नगर सरकार के कार्यालय के समक्ष देखने को मिला। तीन पत्ती स्थित नगर निगम कार्यालय के सामने तीन पहिये ऑटों चालक आधी से ज्यादा सडक़ घेरकर सवारी भर रहे हैं। इतना ही नहीं इन लोगों ने सडक़ के बीचों बीच अघोषित ऑटों स्ट्रेड भी बना लिया है। जिसके चलते नौद्ररा ब्रिज से सिविक सेंटर जाने वाला मार्ग पूरे तरीके से ब्लॉक हो जाता है और आम जनता को खड़े होकर अपना कीमती समय इंतजार में गंवाना पड़ता है।
 पूरे शहर का यही हाल
बढ़ती ई- रिक्शों की संख्या से पूरा शहर त्रस्त है। नगर के मालवीय चौक, मुकादमगंज, बड़ा फुहारा,रसल चौक, शास्त्री ब्रिज जैसे अन्य इलाकों में रोजाना ई – रिक्शों का तांडव देखने को मिलता है। जिसके चलते बाजार तो एक तरफ चौड़ी सडक़ों पर भी अब इनके कारण जाम लगने लगा है। इतना ही नहीं क्षमता से अधिक यात्रियों को  बिठाने  से यह ई- रिक्शे अनियंत्रित होकर पलट भी जाते हैं। नगर प्रशासन को जल्द से जल्द इन ई-रिक्शा की संख्या तय का इनका मार्ग व्यवस्थित कर अन्य मुसाफिरों की यात्रा सुगम बनानी चाहिए।

इनका कहना है
शहर में बढ़ते ट्रैफिक के चलते  अब पाब्लिक ट्रांसपोर्ट भी नये प्लान की मांग कर रहा है। एक बार यह प्लान बन जाने के बाद निश्चित ही शहर की ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार आयेगा।
सुरेन्द्र चौधरी

कोशिश की जा रही है कि कम से कम ऑटो की नंबरिंग कर स्टैंड में लाइन से खड़े किए जाए ।जिससे सड़को के हाल सुधरेंगें। यातायात विभाग द्वारा यातायात व्यवस्था को सुधारने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं।
प्रदीप शेंडे , एएसपी,यातायात

Next Post

दो साल में भी सड़क को कब्जे से मुक्त नही कराया पाया ननि

Thu Jun 20 , 2024
मामला एस्सार टाउनसिप देवरा मार्ग का सिंगरौली :नगर निगम के वार्ड क्रमांक 42 एस्सार टाउनसिप कॉनवेन्ट स्कूल देवरा मार्ग के सड़क में कई सालों से रहवासियों ने कब्जा कर रखा है। पार्षद दो साल से सड़क को कब्जा से मुक्त कराने आवाज भी उठा रहें । फि र भी नगर […]

You May Like