अजा-जजा शैक्षणिक संस्थाओं में निर्धारित सीटों की हो पूर्ति

छात्रावासों के विद्यार्थियों का हर माह कराया जाये स्वास्थ्य परीक्षण
जनजातीय कार्य मंत्री ने विभागीय समीक्षा बैठक में दिये निर्देश

इंदौर: प्रदेश के जनजातीय कार्य मंत्री डॉ. विजय शाह ने इंदौर में आज विभागीय समीक्षा बैठक ली. बैठक में उन्होंने निर्देश दिये कि अनुसूचित जाति एवं जनजाति के लिये संचालित शैक्षणिक संस्थानों में निर्धारित सीटों की पूर्ति अनिवार्य रूप से की जाये. विद्यार्थियों को समय पर सभी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराये. छात्रावासों के विद्यार्थियों का हर माह अनिवार्य रूप से स्वास्थ्य परीक्षण हो.इस बैठक में संभागीय उपायुक्त अनुसूचित जाति तथा जनजातीय कार्य ब्रजेश पाण्डे सहित इन्दौर जिले के एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय मोरोद, एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय मोरोद (गुरुकुलम), कन्या शिक्षा परिसर ज्ञानोदय विद्यालय एवं इन्दौर जिले के छात्रावास अधीक्षक आदि उपस्थित थे। समीक्षा बैठक में मंत्री डॉ. शाह ने विद्यालयों की शैक्षणिक गतिविधि, शिक्षा गुणवत्ता एवं प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी एवं छात्रावास/आश्रमों की व्यवस्था के संबंध में विस्तार से चर्चा की.

बैठक में छात्रावास आश्रमों के अधीक्षकों को मंत्री डॉ. शाह ने निर्देश दिये कि नये शैक्षणिक सत्र में छात्रावास कि शत प्रतिशत स्वीकृत सीटों की पूर्ति की जाये. विद्यार्थियों को शासन की मंशा अनुसार सभी सुविधायें मिले यह सुनिश्चित किया जाये. कन्या छात्रावासों में सी.सी.टी.वी. क्रियाशील रहे तथा कन्या छात्रावासों की सुविधा एवं सुरक्षा व्यवस्था पर सर्वोच्च ध्यान दिया जाये. अधीक्षक/अधीक्षिकायें मुख्यालय पर ही निवास करें. छात्र/छात्राओं का स्वास्थ्य परीक्षण प्रत्येक माह कराया जाये.
प्रतिमाह ली जाए प्राचार्य की बैठक
मंत्री ने निर्देश दिए कि छात्रावास अधीक्षक प्रत्येक 15 दिवस में छात्र/छात्राओं के साथ चर्चा कर उनकी समस्याओं का निराकरण करें. उनसे सुझाव लेकर छात्रावास का समुचित रूप से संचालन करें। जिलों के सहायक आयुक्त द्वारा प्रतिमाह छात्रावास अधीक्षक एवं विशिष्ट शैक्षणिक संस्थाओं के प्राचार्यों की बैठक ली जाये. छात्रावास व्यवस्था तथा शिक्षा गुणवत्ता पर विस्तार से चर्चा की जाये. यह प्रयास भी किया जाये की अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के युवाओं का प्रतियोगी परीक्षाओं में अधिक से अधिक चयन हो. बैठक के प्रारंभ में विभाग के अधिकारियों द्वारा मंत्री डॉ. शाह का पुस्तक भेंट कर स्वागत किया गया.

Next Post

शहर को मिलेगी एक और बड़े तालाब की सौगात

Mon Jun 17 , 2024
मुख्यमंत्री भंवरासला के तालाब को उपयोगी बनाने किया श्रमदान पानी के अपव्यय को रोकने, जल संचय के लिये किया आह्वान इंदौर:मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने नागरिकों का आह्वान किया है कि वे समय की जरूरत को पहचान कर पानी के अपव्यय को रोके तथा जल का अधिक से अधिक संचय […]

You May Like