भाजपा संगठन चुनाव की तैयारियां

सियासत

भाजपा संगठन चुनाव की शुरुआत होने जा रही है क्योंकि मौजूदा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और मौजूदा प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा सहित तमाम जिला अध्यक्षों और मंडल अध्यक्षों का कार्यकाल पूरा हो चुका है. दरअसल इनका कार्यकाल पिछले वर्ष ही समाप्त हो गया था लेकिन विधानसभा और लोकसभा चुनाव को देखते हुए सभी को एक्सटेंशन मिला. अब यह प्रक्रिया शुरू होने जा रही है. शुरुआत सदस्यता अभियान से होगी. भाजपा का सदस्यता अभियान जुलाई से आरंभ हो सकता है. पार्टी ने इसकी तैयारी आरंभ कर दी है. संभव है कि सदस्यता अभियान के बाद बूथ कमेटी, मंडल, जिला, प्रदेश और राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया भी दिसंबर तक पूरी कर ली जाए.

गौरतलब है कि भाजपा संगठन का चुनाव वर्ष 2023 में ही प्रस्तावित था, लेकिन मध्य प्रदेश सहित कुछ राज्यों के विधानसभा और 2024 में लोकसभा चुनाव के कारण संगठन चुनाव को आगे बढ़ा दिया गया.पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का कार्यकाल भी 30 जून को समाप्त हो रहा है. उनको मोदी सरकार में मंत्री बनाए जाने के बाद अब जल्द ही सदस्यता अभियान के साथ पार्टी के संगठनात्मक चुनाव की प्रक्रिया आरंभ हो सकती है. पार्टी सूत्रों के अनुसार पिछले लोकसभा चुनाव 2019 के बाद ही अगले वर्ष संगठनात्मक चुनाव कराए गए थे. तत्कालीन पार्टी अध्यक्ष अमित शाह के 2019 में मंत्री बनाए जाने के बाद नड्डा को अध्यक्ष बनाया गया.

यही स्थिति 2024 के लोकसभा चुनाव के बाद बनी है. अब भाजपा अध्यक्ष नड्डा के मंत्री बनाए जाने के बाद फिर नया कार्यकारी अध्यक्ष बनाया जा सकता है. संभावना है कि भाजपा श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जन्म जयंती यानी छह जुलाई से सदस्यता अभियान शुरू कर सकती है. इसके तहत भाजपा में हर बूथ पर कम से कम सौ नए लोगों को पार्टी के साथ जोड़ने का लक्ष्य रखा जा सकता है. मिस कॉल देकर सदस्यता तो दी जाएगी लेकिन उनकी पुष्टि भी की जाएगी. इस अभियान के बाद ही बूथ कमेटी और मंडल अध्यक्षों के चुनाव होंगे, फिर जिलाध्यक्ष के चुनाव कराए जाएंगे. अंतिम चरण में प्रदेश अध्यक्ष और राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव होगा.

Next Post

55 क्विटंल गेंहू से लदा ट्रैक्टर चुराने वाले पकड़ाए

Mon Jun 17 , 2024
26 कट्टी 13 क्विटल गेहूं समेत नगदी जब्त जबलपुर: खितौला थाना अंतर्गत पहरेवा से 55 क्विटंल गेंहू से लदा ट्रैक्टर चुराने वाले तीनों आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है साथ ही 26 कट्टी 13 क्विटल गेहूं समेत नगदी रूपए जब्त कर लिए है।खितौला थाना प्रभारी संगीता सिंह ने […]

You May Like