डेढ़ गुना बढ़ गए हीट स्ट्रोक के मरीज

विक्टोरिया की ओपीडी में रोजाना 15 से 20 मरीज पहुंच रहे
 जबलपुर: भीषण गर्मी का प्रकोप जून महीने में भी कम नहीं हो रहा है, देखा जा रहा है कि दिन में तपती हुई इस धूप के कारण लोग बीमार पड़ रहे हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर संजय मिश्रा से मिली जानकारी के अनुसार जिला अस्पताल विक्टोरिया में ओपीडी में आने वाले मरीजों की संख्या डेढ़ गुना तक बढ़ गई है। रोजाना लगभग 15 से 20 मरीज जिला अस्पताल में गर्मी के कारण हीट स्ट्रोक ग्रसित होकर भर्ती हो रहे हैं। ये मरीज नॉर्मल बोटल और इंजेक्शन दवाई से जल्दी ठीक हो रहे हैं जिससे कुछ मरीज एक दिन में ही डिस्चार्ज कर दिए जाते हैं।
उल्टी, दस्त के मरीज भी बढ़े
वहीं ओपीडी में आने वाली मरीजों की संख्या भी बढ़ती जा रही है, जिसमें रोजाना लगभग साढ़े छ: सौ मरीज जिला अस्पताल में हीट स्ट्रोक, गर्मी, उल्टी- दस्त से ग्रसित होकर पहुंच रहे हैं और अपना इलाज करा रहे हैं।
हीट स्ट्रोक के मरीज तुरंत पहुंचें डॉक्टर के पास
यदि किसी भी व्यक्ति को हीट स्ट्रोक होता है तो उसके शरीर का तापमान 104 डिग्री फारेनहाइट (40 डिग्री सेल्सियस) या उससे ज्यादा हो जाता है। इस स्थिति में बाडी टेंपरेचर को कंट्रोल करने की क्षमता खो देता है। जिस व्यक्ति को अत्यधिक पसीना आना, मांसपेशियों में कमजोरी, चक्कर आना, उल्टी, और बेहोशी जैसा लगने लगता है। ऐसी स्थिति में डॉक्टर ने सलाह दी है कि अगर किसी व्यक्ति को हीट स्ट्रोक होता है तो वह तुरंत ही उसको डॉक्टर के पास ले जाना चाहिए और उसका इलाज करवाना चाहिए।
इनका कहना है
भीषण गर्मी में जिला अस्पताल में मरीजों की संख्या बढ़ रही है। जिसमें हीट स्ट्रोक और उल्टी दस्त के मरीज पहुंच रहे हैं। हालांकि कुछ मरीज एक दिन में ही डिस्चार्ज हो जाते हैं और ओपीडी में आने वाले मरीज भी दवाइयों से दो-तीन दिन में  ठीक भी हो रहे हैं।
डॉ संजय मिश्रा,
मुख्य चिकित्सा अधिकारी

Next Post

जीवन का आधार जल है, जल के बिना जीवन संभव नहीं है: देवेश

Sun Jun 16 , 2024
जल गंगा संर्वधन अभियान के तहत छठ घाट मोरवा में नगर निगम अध्यक्ष आयुक्त ने किया श्रमदान सिंगरौली: जिले में 5 जून से 16 जून तक निरंतर चलाये जा रहे जल गंगा संर्वधन अभियान के तहत जिले के नगरीय क्षेत्र में स्थित जल संरचनाओं का जीर्णोद्धार, साफ सफाई सामूहिक भागीदारी […]

You May Like