नौतपा के बाद भी तप रहा सीधी, लोगों की बढ़ी फजीहतें सीधी के तापमान में नही आई गिरावट, उमस भरी भीषण गर्मी से लोगों का हाल बेहाल


नवभारत न्यूज
सीधी 15 जून। नौतपा समाप्त होने के दो हफ्ते बाद भी सीधी गरम हवाओं के थपेड़ों से झुलस रहा है। सीधी के तापमान में गिरावट नहीं आने से उमस भरी भीषण गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है।
बताते चलें कि इस वर्ष 25 मई से शुरू हुए नौतपा में थर्मामीटर लगातार चढ़ता रहा। स्थिति यह रही कि सीधी का तापमान 48 डिग्री सेल्सियस को भी पार करते हुये सभी पुराने रिकार्डों को गर्मी के मामले में ध्वस्त कर दिया। नौपता में गरम हवाओं के थपेड़ों से लोगों की फजीहतें बढ़ती रहीं। सुबह 8 बजे के बाद से ही लू का भीषण प्रकोप शुरू हो जाने के कारण सडक़ों में भी दोपहर में सन्नाटा पसरा नजर आता था। लोगों को उम्मीदें थी कि नौतपा के समाप्त होने के बाद भीषण गर्मी के कहर से राहत मिलेगी। किन्तु नौतपा के बाद भी सीधी का तपन कम नही हुआ। दो सप्ताह बाद भी भीषण लू से लोग परेशान हैं। दिन में तापमान इतना ज्यादा रहता है कि जन-जीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त है। लोग जरूरी कामों के सिलसिले में ही घर से बाहर निकलते हैं। लू के थपेड़ों से बचने के लिये चेहरा पूरी तरह से नकाब के पीछे छिपा रहता है। सभी लोग भीषण गर्मी से परेशान हैं और जल्द मानसून के सक्रिय होने तथा बारिश का इंतजार कर रहे हैं।
मनुष्यों के साथ ही जीव-जंतु भी भीषण गर्मी में बढ़ते ताप से परेशान हैं। सुबह होने के बाद ही सूर्य देव की प्रचंड किरणें आसमान से आग बरसाना शुरू कर देती हैं। जिससे बचने के लिये जीव-जंतु भी छांव का सहारा तलाशते भटकते हैं। मौसम विभाग का कहना है कि सीधी जिले में 17 जून तक तापमान ज्यादा रहेगा, इसके बाद बारिश की संभावना बन रही है। बारिश होने के बाद ही तापमान में धीरे-धीरे गिरावज दर्ज होगी। उसके बाद ही लोगों को भीषण गर्मी एवं लू के प्रकोपों से राहत मिलेगी।
००
निजी स्कूल खुलने का समय बदला
18 जून से निजी स्कूल खुलने का समय निर्धारित किया गया था। भीषण गर्मी को देखते हुए निजी स्कूल प्रबंधन द्वारा 18 जून से स्कूल संचालन शुरु किये जाने की निर्धारित तिथि को परिवर्तित कर 24 जून से शुरु करने की आगामी तिथि घोषित कर दी गई है।
००
भीषण गर्मी में घंटों बिजली कटौती बनी मुसीबत
भीषण गर्मी से राहत पाने के लिये लोग कूलर एवं पंखों का सहारा ले रहे हैं। विडम्बना यह है कि बिजली की मांग बढ़ते ही कटौती का ग्राफ भी बढ़ चुका है। बिजली कटौती शहरी क्षेत्र में जहां कम है वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में काफी ज्यादा है। भीषण गर्मी में बिजली कटौती लोगों की बड़ी मुसीबत बनी हुई है।
००
जिले के तापमान पर एक नजर
दिनांक न्यूनतम तापमान अधिकतम तापमान
8 जून 28 डिग्री 41 डिग्री
9 जून 28 डिग्री 41 डिग्री
10 जून 29 डिग्री 42 डिग्री
11 जून 29 डिग्री 42 डिग्री
12 जून 28 डिग्री 42 डिग्री
13 जून 30 डिग्री 42 डिग्री
14 जून 30 डिग्री 42 डिग्री
15 जून 30 डिग्री 43 डिग्री
०००००००००००००

Next Post

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल के नियमों के अनुसार बना है ग्वालियर का नया स्टेडियम

Sat Jun 15 , 2024
ग्वालियर। ग्वालियर में अंर्तराष्ट्रीय स्टेडियम का सपना स्व. माधवराव सिंधिया ने देखा था, जिसे ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पूरा किया। 30 एकड़ के क्षेत्रफल में फैला यह स्टेडियम एक समय में करीब 30 हजार दर्शकों को सुविधा प्रदान करने की क्षमता रखता है। 210 करोड़ की लागत से बना यह स्टेडियम […]

You May Like