ग्वालियर में अभिभावकों के साथ ठगी करने वाले स्कूलो पर दो-दो लाख का जुर्माना

ग्वालियर: बच्चों के बेहतर भविष्य बनाने के नाम पर अभिभावकों के साथ ठगी करने वाले सेंट जोसेफ, कार्मल कान्वेंट और रामश्री किड्स स्कूल पर कलेक्टर रूचिका चौहान ने दो-दो लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। इन तीन स्कूलों ने जिला शिक्षा समिति से बिना अनुमति लिए ही अभिभावकों से 10 प्रतिशत से अधिक ट्यूशन फीस वसूल ली थी। स्कूलों की मनमानी की जांच की गई तो यह स्पष्ट हुआ कि स्कूलों ने मनमानें ढंग से फीस बढाकर अभिभावकों की जेब पर बोझ डाला है और 10 प्रतिशत से अधिक फीस वसूली है। इसको लेकर कलेक्टर ने 10 प्रतिशत से अधिक फीस अभिभावकों को लौटाने के निर्देश तीनों स्कूलों को दिए थे।

यह फीस तीन दिन के भीतर लौटानी है। इसे पूरा होने में 8 दिन शेष है पर अभी तक स्कूलों ने बढी हुई फीस नहीं लौटाई है। नियमानुसार स्कूल 10 प्रतिशत तक फीस बढाकर वसूल सकते है लेकिन मुनाफे के लालच में शहर के बडे नामी गिरामी स्कूल इस हद को पार कर गए। स्कूलों की जांच रिपोर्ट में यह राजफाश हुआ था कि सेंट जोसेफ, कार्मल कॉन्वेंट और रामश्री किड्स स्कूल ऐसा कर रहे थे जिन्हें जिला प्रशासन ने सबक सिखाते हुए उन पर जुर्माना ठोका।
अवैध रूप से 15 लाख रुपये वसूले थे
तीनों स्कूलों ने अभिभावकों से अवैध रूप से करीब 15 लाख रूपये वसूल लिए थे। उन्हें लौटाने के लिए अब आठ दिन शेष हैं। इसमें कर्मल कान्वेंट हायर सेकंडरी स्कूल फालका बाजार को नौ लाख नौ हजार 600 रुपये लौटाने हैं। पिपरोली स्थित सेंट जोसेफ स्कूल को दो लाख 64 हजार 82 रुपये और हरिशंकरपुर स्थित रामश्री किड्स स्कूल को तीन लाख 47 हजार 553 रुपये लौटाने हैं।

Next Post

सिंगाही पंचायत में जेसीबी से शुरू है तालाब का निर्माण कार्य

Fri Jun 14 , 2024
जिला एवं जनपद पंचायत के अधिकारियों के ढोल का पोल खुला, मामला सिंगाही ग्राम पंचायत का सिंगरौली :जनपद पंचायत बैढऩ क्षेत्र के सिंगाही ग्राम पंचायत के तालाब निर्माण कार्य में श्रमिकों को अनदेखी कर जेसीबी मशीन से कार्य कराया जा रहा है। जिला एवं जनपद के अधिकारी अपनी पीठ थपथपाने […]

You May Like