अरब सागर से बना सिस्टम हुआ सक्रिय, 2 घंटे जमकर बरसे बादल

तेज आंधी व गरज-चमक के साथ झमाझम, मौसम विभाग का अनुमान अब रोज होगी बारिश

शाजापुर, 13 जून. भीषण गर्मी का सामना कर रहे शहरवासियों पर बुधवार रात बादल मेहरबान हो बरस पड़े. हालांकि इस दिन बारिश की संभावना नहीं थी, लेकिन अरब सागर से बना सिस्टम शहर में सक्रिय हो गया. इस दौरान तेज आंधी व गरज-चमक के साथ करीब 2 घंटे तक शहर में तेज बारिश का दौर जारी रहा, जिससे फिजा में ठंडक घुल गई. मौसम विभाग की मानें, तो अब जिले में कहीं-कहीं हल्की बारिश का दौर जारी रहेगा.
नवतपा के बाद से ही शहरवासी आसमान की ओर टकटकी लगाए बारिश की बाट जोह रहे थे, लेकिन आसमान पर बादल छाने के बाद शहर का साथ छोड़ रहे थे. यह सिलसिला बुधवार तक भी जारी रहा और शाम को भी आसमान पर बादल छाए जरूर, लेकिन बिन बरसे लौट गए. रात करीब 9.30 बजे फिर मौसम बदला और आसमान पर बादल छा गए और बारिश शुरू हो गई. जो रात करीब 11.30 बजे तक कभी तेज तो कभी बूंदाबादी के रूप में जारी रही. मौसम विभाग की मानें, तो अब जिले में कहीं-कही बारिश का दौर जारी रहेगा. मौसम विशेषज्ञ सत्येंद्र धनोतिया ने बताया कि बारिश की फिलहाल ज्यादा संभावना नहीं है. कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है. उन्होंने बताया कि 18 या 19 जून से प्री-मानसून गतिविधि शुरू हो जाएगी और शहर में प्रतिदिन बारिश का दौर जारी रहेगा. इसके बाद 22 से मानसूनी बारिश का दौर शुरू होगा. उन्होंने बताया कि 25 जून को शहर में अच्छी व तेज बारिश की संभावना है.
मैंटेनेंस की खुली पोल…
हर साल की तरह इस साल भी विवि कंपनी के मैंटेनेंस की पोल पहली बारिश के बाद ही खुल गई. जब शहर के बस स्टैंड क्षेत्र में विद्युत तार से चिंगारियां निकलने लगी. जब चिंगारी निकल रही थी, उसी केबल के नीचे से एक बस गुजर रही थी. गनीमत रही कि केबल बस पर आकर नहीं गिरी अन्यथा गंभीर हादसा हो सकता था, जबकि बारिश के पूर्व इस साल भी विवि कंपनी द्वारा मेंटेनेंस किया गया था और दावा किया था कि बारिश में बिजली की परेशानी नहीं होगी और मेंटेनेंस के नाम पर शहरवासियों को घंटों बिन बिजली के गर्मी में मुसीबत झेलने को मजबूर कर दिया था.

2 घंटे में हुई 32 एमएम बारिश

बुधवार रात को करीब 2 घंटे से भी अधिक समय तक बारिश का दौर जारी रहा. इस दौरान करीब 32 एमएम (सवा इंच) वर्षा दर्ज की गई. हालांकि बारिश के बाद भी तापमान में मामूली बढ़ोत्तरी दर्ज की गई. मौसम विशेषज्ञ सत्येंद्र धनोतिया ने बताया कि गुरूवार को शहर का अधिकतम तापमान 37.8 व न्यूनतम तापमान 23.7 डिग्री दर्ज किया गया. जबकि बुधवार को अधिकतम तापमान 37.2 डिग्री व न्यूनतम तापमान 25.6 डिग्री दर्ज किया गया था.

कई जगह आफत बनी बारिश, अगले दिन भी बंद रही बिजली

दो माह की गर्मी झेलने के बाद आई बारिश ने लोगों को राहत जरूर प्रदान की, लेकिन कई जगह यह बारिश आफत की बारिश बन गई. तेज आंधी व गरज-चमक के साथ बारिश होने से धोबी चौराहा क्षेत्र में एक पेड़ बिजली के तारों पर जा गिरा, जिससे पूरी रात वहां के रहवासियों ने बिन बिजली के गुजारी. यही नहीं दोपहर तक भी बिजली न आने से लोगों का गर्मी से बुरा हाल हो गया. दोपहर बाद पेड़ हटने के बाद विवि कंपनी द्वारा तार जोड़े गए, तब लोगों को राहत मिल पाई.

Next Post

नीदरलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का किया फैसला

Thu Jun 13 , 2024
किंग्सटाउन, 13 जून (वार्ता) नीदरलैंड ने गुरुवार टी-20 विश्वकप के 27वें मुकाबले में टॉस जीतकर बंगलादेश के खिलाफ पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। आज यहां नीदरलैंड के कप्तान स्कॉट एडवर्ड्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। टॉस के बाद उन्होंने कहा बहुत सी टीमों को यहां […]

You May Like