बढ़ते अपराधों, सडक़ हादसों पर आईजी ने जताई चिंता

साढ़े छह घंटे चली चार माह में दर्ज अपराधों, लंबित प्रकरणों की समीक्षा  

जबलपुर: पुलिस महानिरीक्षक जबलपुर जोन अनिल सिंह कुशवाह ने जोन के डीआईजी एवं पुलिस अधीक्षक की बैठक ली। जिलो में गत 4 माह में दर्ज अपराधों एवं लंबित अपराधों की समीक्षा साढे छह घंटे तक चली। जिला पांडुर्णा मेें भादवि के अपराध में अप्रत्याशित वृद्धि पर चिंता व्यक्त की। पुलिस अधीक्षक को वृद्धि के कारणों का विश्लेषण कर कमी लाए जाने के लिए कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए। हालांकि 4 माह की अवधि में जोन में कुल अपराध में गत वर्ष की अपेक्षा कमी होना पाया गया। प्रभावशील प्रतिबंधात्मक कार्यवाही के कारण जिला जबलपुर, कटनी, सिवनी में बलात्कार एवं शील भंग के अपराधों में कमी होना पाया गया। यातायात दुर्घटनाओं की समीक्षा कर इनमें वृद्धि पर भी आईजी ने चिंता व्यक्त की। ऐसे ब्लैक स्पॉट जहॉ ज्यादा दुर्घटना हो रही है उनकों रेक्टीफाई करने के लिए दूसरे विभाग से समन्वय कर वहां मार्ग सुधार कराए जाने, पर्याप्त संकेत लगाने, पुलिस व्यवस्था लगाने के निर्देश दिए गए।  यह बैठक बुधवार प्रात: 11 बजे से साय: 5:30 बजे तक चली।

छिंदवाड़ा टॉप पर, जबलपुर आठवें स्थान पर
सीएम हेल्पलाईन की जारी पुलिस जिलावार ग्रेडिंग में प्रथम समूह में जिला छिंदवाडा को प्रथम स्थान  92.43 वेटेज स्कोर, जिला कटनी को तृतीय स्थान – 85.08 वेटेज स्कोर एवं जबलपुर को आठवां स्थान प्राप्त हुआ है।  इसी प्रकार द्वितीय समूह में जिला पंाढुर्णा को तीसरा स्थान – 82.89 वेटेज स्कोर, नरसिंहपुर को आठवां एवं सिवनी को नौवा स्थान प्राप्त हुआ।

 डीएनए रिपोर्ट अटकी, लंबित पड़े प्रकरण
समीक्षा के दौरान  बलात्कार के ऐसे प्रकरण जिनमें विधि विज्ञान प्रयोग शाला से डीएनए मिलान परीक्षण रिपोर्ट अप्राप्त है की समीक्षा पर जिला सिवनी एवं छिंदवाडा मे लंबे समय से प्रकरण लंबित होना पाए गए, उनमे विशेष वाहक भेजकर परीक्षण रिपोर्ट प्राप्त कर  न्यायालय में पेश कराने के निर्देश दिए गए, जिससे न्यायालय में प्रकरण के विचारण में तेजी आ सकें।
गुंड़ों मेें दिखे खाकी का खौफ
पुलिस महानिरीक्षक जबलपुर जोन अनिल सिंह कुशवाह ने कहा कि गुंडे-बदमाशों में पुलिस का खौफ हो और आपकी कार्रवाई से आम नागरिकों में पुलिस के प्रति सुरक्षा का भाव होना चाहिए। शिकायतों पर तत्काल कार्रवाई कर पीडि़त को तत्काल राहत पहुंचायें।   इसके अलावा पुलिस की कल्याणकारी गतिविधियों दिशा,  समर केम्प के आयोजन की भी समीक्षा की गई।
फरार आरोपियों की संपत्तियां कुर्क हो
आईजी ने हत्या, हत्या का प्रयास, बलात्कार के ऐसे प्रकरण जिनमे अभी तक आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं हुई है उनकी समीक्षा की गई, फरार आरोपियों की पतासाजी कर, ईनाम उद्घोषणा करने, संपत्ति कुर्की की कार्यवाही कराने निर्देश दिए।
यह रहे उपस्थित
बैठक में सचिन अतुलकर, पुलिस उप महानिरीक्षक, छिंदवाडा रेंज, टी.के. विद्यार्थी, पुलिस उप महानिरीक्षक, जबलपुर रेंज, आदित्य प्रताप सिंह, पुलिस अधीक्षक जबलपुर, अभिजीत कुमार रंजन, पुलिस अधीक्षक कटनी, अमित कुमार, पुलिस अधीक्षक नरसिंहपुर, मनीष खत्री, पुलिस अधीक्षक छिंदवाडा, राजेश त्रिपाठी, पुलिस अधीक्षक पांढुर्णा, गुरू दत्त शर्मा आदि उपस्थित रहें।

Next Post

प्रधानमंत्री आवास योजना के काम पूरे नहीं होने पर जताई नाराजगी

Thu May 23 , 2024
संभागायुक्त ने इंदौर संभाग के नगरीय निकायों की समीक्षा की लक्ष्य पूर्ति नहीं करने पर संबंधित अधिकारियों पर बैठाई जांच इंदौर: संभागायुक्त दीपक सिंह ने आज इंदौर संभाग के विभिन्न नगरीय निकायों के अधिकारियों की बैठक ली. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अधूरी प्लानिंग के साथ निर्माण कार्य करने एवं […]

You May Like