बिजली चोरी एवं सतर्कता जांच में 52 करोड़ की बिलिंग

भोपाल, 12 जून (वार्ता) मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा कंपनी कार्यक्षेत्र के भोपाल, नर्मदापुरम, ग्वालियर एवं चंबल संभाग अंतर्गत आने वाले 16 जिलों में बिजली चोरी की रोकथाम की दिशा में चालू वर्ष के अप्रैल-मई माह में कारगर कदम उठाए गए हैं।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार कंपनी द्वारा कार्यक्षेत्र में 21 हजार 850 परिसरों की जांच की गई तथा कनेक्शनों में अनियमितता पाए जाने पर 29 करोड़ की बिलिंग कर 15 करोड़ की राशि वसूल कर ली गई है। इसी प्रकार विद्युत अधिनियम 2003 की धारा 135 के अंतर्गत सीधे बिजली चोरी के 12 हजार 324 प्रकरण पकड़े गए हैं जिनमें 23 करोड़ से अधिक की बिलिंग कर 11 करोड़ की राशि वसूल की गई है। इस प्रकार कंपनी के जॉंच दलों द्वारा 52 करोड़ से अधिक की बिलिंग की गई है।

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के सतर्कता विभाग ने अपने बिलिंग डाटा का विश्लेषण कर 5 हजार 379 बिजली चोरी वाले संदेहास्पद प्रकरण विजिलेंस टीम को सौंपे हैं। इनमें अनियमितता पाए जाने पर 50 लाख रुपए से अधिक की बिलिंग कर अब तक लगभग 6 लाख की वसूली कर ली गई है।

बिजली चोरी पारितोषिक योजना के अंतर्गत कंपनी कार्यक्षेत्र के विभिन्न क्षेत्रों से 241 शिकायतें प्राप्त हुई हैं, जिनमें भिंड, मुरैना, बैतूल एवं ग्वालियर से सर्वाधिक शिकायतें प्राप्त हुई हैं। अब तक इन शिकायतों पर कार्यवाही की जाकर 12 लाख रुपए के बिल जारी किये गये हैं।

गौरतलब है कि मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा विद्युत चोरी की प्रभावी रोकथाम एवं विद्युत के अवैध उपयोग को रोकने के लिए पारितोषिक योजना चलाई गई है। योजनांतर्गत कोई भी व्यक्ति बिजली के अवैध उपयोग के संबंध में सूचना कंपनी मुख्यालय, क्षेत्रीय कार्यालय में मुख्य महाप्रबंधक, संचा.संधा/शहर वृत्त कार्यालय के महाप्रबंधकों को लिखित अथवा मोबाईल पर दे सकता है।

गौरतलब है कि वर्ष 2023-24 में कंपनी द्वारा एक लाख 50 हजार से अधिक प्रकरणों में बिजली चोरी/अनियमितता पर 131 करोड़ की राशि वसूल की गई है।

 

 

Next Post

जीवन का क्षण प्रति क्षण समर्पित कर, लोकसभा क्षेत्र के विकास की लिखेंगे नई इबारत: डॉ.राजेश

Wed Jun 12 , 2024
० नवनिर्वाचित सांसद के प्रथम नगर आगमन पर गांधी चौक पार्किंग स्थल सीधी में आयोजित हुई विशाल धन्यवाद एवं आभार सभा नवभारत न्यूज सीधी 12 सीधी लोकसभा संसदीय क्षेत्र सीधी सिंगरौली और ब्योहारी के संपूर्ण विकास के लिए अपने आप को खपा दूंगा। हमारे सभी विधायक कंधे से कंधा मिलाकर […]

You May Like