कुशल प्रशासक की छवि वाले सिंधिया ने देश भर में हवाईसेवाओं के विस्तार में निभाई अहम भूमिका

भोपाल, (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंत्रिमंडल में आज कैबिनेट मंत्री की शपथ लेने वाले ज्यातिरादित्य सिंधिया कुशल प्रशासक की छवि रखने के साथ खेलकूद में भी खासे सक्रिय रहते हैं।

विदेशों के कई विश्वविद्यालयों में उच्च शिक्षित श्री सिंधिया ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पिछले कार्यकाल के दौरान नागरिक उड्डयन मंत्री का पद संभाला था। इस मंत्रालय के मुखिया रहते हुए उन्होंने देश भर में हवाईसेवाओं का जाल फैलाने में अहम भूमिका निभाई। बेहद ऊर्जावान छवि वाले श्री सिंधिया इस बार भी मध्यप्रदेश की गुना-शिवपुरी संसदीय सीट से सांसद निर्वाचित हुए हैं।

वर्ष 1971 में जन्मे श्री सिंधिया दिल्ली गोल्फ क्लब समेत खेलकूद के कई अन्य क्लब में सक्रिय रहे हैं। मध्यप्रदेश क्रिकेट ऐसोसिएशन के अध्यक्ष श्री सिंधिया मध्यप्रदेश के ग्वालियर में सिंधिया स्कूल संचालित करते हैं, जिसका नाम देश के प्रतिष्ठित स्कूलों में शुमार है।

कांग्रेस के वरिष्ठतम नेताओं में से एक स्वर्गीय माधव राव सिंधिया के पुत्र श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया अपने पिता के निधन के बाद राजनीति में आए। वे कांग्रेस के वरिष्ठतम नेताओं में शुमार रहने के साथ राज्य की गुना संसदीय सीट से चुनाव लड़े और तत्कालीन मनमोहन सिंह सरकार में मंत्री रहे। वर्ष 2019 में वे राज्य की गुना संसदीय सीट से कांग्रेस प्रत्याशी के तौर पर लोकसभा चुनाव हार गए। वर्ष 2020 में वे राज्य में कमलनाथ सरकार के दौरान भाजपा में आ गए और इसके बाद उन्हें तत्कालीन नरेंद्र मोदी सरकार में मंत्री और मध्यप्रदेश से राज्यसभा सांसद बनाया गया।

उनकी पत्नी प्रियदर्शिनी राजे सिंधिया भी सामाजिक कार्यकर्ता हैं। उनके एक पुत्र और एक पुत्री हैं।

Next Post

आंध्रप्रदेश, यनम में अगले पांच दिनों के दौरान तूफान आने के आसार

Mon Jun 10 , 2024
अमरावती (आंध्र प्रदेश), (वार्ता) उत्तरी तटीय आंध्रप्रदेश और यनम, दक्षिण तटीय आंध्रप्रदेश और रायलसीमा में अगले पांच दिनों के दौरान अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने और 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने के आसार हैं। मौसम विज्ञान केंद्र ने रविवार को यह जानकारी दी। मौसम […]

You May Like