मुर्मु ,मोदी समेत विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं ने रामोजी के निधन पर जताया शोक

नयी दिल्ली/हैदराबाद 08 जून (वार्ता) राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु एवं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित विभिन्न राजनीतिक दलों के कई नेताओं ने ईनाडु मीडिया समूह के अध्यक्ष एवं रामोजी फिल्म सिटी के संस्थापक रामोजी राव के निधन पर शनिवार को शोक व्यक्त किया।

श्रीमती मुर्मू ने कहा कि भारत ने ‘मीडिया और मनोरंजन क्षेत्र का एक दिग्गज खो दिया है।’

राष्ट्रपति ने ‘एक्स’ पर पोस्ट में कहा,“एक नवोन्वेषी उद्यमी श्री रामोजी ने ईनाडु अखबार, ईटीवी समाचार नेटवर्क और रामोजी फिल्म सिटी सहित कई उद्यमों का नेतृत्व किया। पद्म विभूषण से सम्मानित, वह सफल हुए क्योंकि उनकी दृष्टि अनिवार्य रूप से समाज में निहित थी। इस उद्योग में उनके योगदान को लंबे समय तक याद रखा जाएगा।”

उन्होंने ट्वीट किया,“उनके परिवार और शुभचिंतकों के प्रति मेरी संवेदनाएं।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार सुबह ईनाडु मीडिया ग्रुप के अध्यक्ष और रामोजी फिल्म सिटी के संस्थापक रामोजी राव के निधन पर शोक व्यक्त किया और कहा कि रामोजी राव का निधन बेहद दुखद है।

श्री मोदी माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर पत्रकारिता और फिल्म उद्योग में श्री राव के योगदान पर भी प्रकाश डाला।

प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया,“वह एक दूरदर्शी व्यक्ति थे जिन्होंने भारतीय मीडिया में क्रांति ला दी। उनके समृद्ध योगदान ने पत्रकारिता और फिल्म जगत पर अमिट छाप छोड़ी है। अपने उल्लेखनीय प्रयासों के माध्यम से उन्होंने मीडिया और मनोरंजन जगत में नवाचार और उत्कृष्टता के लिए नए मानक स्थापित किए।”

उन्होंने कहा,“रामोजी राव गारू भारत के विकास को लेकर बेहद भावुक थे।”

श्री मोदी ने कहा,“मैं भाग्यशाली हूं कि मुझे उनके साथ बातचीत करने और उनकी बुद्धिमत्ता से लाभ उठाने के कई अवसर मिले। इस कठिन समय के दौरान उनके परिवार, दोस्तों और अनगिनत प्रशंसकों के प्रति संवेदना। ओम शांति।”

तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी ने कहा,“आज प्रख्यात उद्योगपति एवं पद्मविभूषण से सम्मानित चेरुकुरी रामोजी राव के निधन से गहरा सदमा लगा है। कांग्रेस सरकार ने श्री रामोजी राव के अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ करने का निर्णय लिया है।”

कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक में भाग लेने के लिए दिल्ली गए श्री रेड्डी ने माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा कि श्री रामोजी को तेलुगू पत्रकारिता में विश्वसनीयता जोड़ने और तेलुगू औद्योगिक क्षेत्र में मूल्य जोड़ने का श्रेय जाता है।

उन्होंने कहा कि श्री रामोजी के बिना तेलुगू प्रेस और मीडिया क्षेत्र कभी भी इस कमी को पूरा नहीं कर पाएगा। उन्होंने कहा,“ईश्वर से प्रार्थना है कि उनकी आत्मा को शांति मिले। श्री रामोजी के परिवार के सदस्यों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं।”

तेलंगाना, झारखंड के राज्यपाल और पुड्डुचेरी के उपराज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने चेरुकुरी रामोजी राव के निधन पर शोक व्यक्त किया।

राज्यपाल ने एक संदेश में कहा,“हमारे प्रिय श्री रामोजी राव गरू के निधन की खबर से मुझे गहरा दुख हुआ है। एक सच्चे किंवदंती उन्होंने अपने गहन और व्यापक योगदान से भारतीय मीडिया और सिनेमा में क्रांति ला दी।”

उन्होंने कहा कि श्री राव ने पत्रकारिता – प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक दोनों के साथ-साथ भारतीय सिनेमा पर उनके असाधारण प्रभाव ने उद्योग पर एक अमिट छाप छोड़ी है। एक अग्रणी मीडिया नेता के रूप में, उनकी दृष्टि और समर्पण ने तेलुगु पत्रकारिता को बदल दिया, एवं उत्कृष्टता और अखंडता के उच्च मानक स्थापित किए।

आंध्र प्रदेश के राज्यपाल एन अब्दुल नजीर, मनोनीत मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू और कार्यवाहक मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने ईनाडु समूह के अध्यक्ष सीएच रामोजी राव के निधन पर शोक व्यक्त किया।

राज्यपाल ने शनिवार को यहां एक संदेश में लंबी बीमारी के बाद हैदराबाद में ईनाडु समूह के अध्यक्ष श्री रामोजी राव के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया।

उन्होंने कहा है कि श्री रामोजी राव मीडिया और मनोरंजन के क्षेत्र के दिग्गज थे और पत्रकारिता के उच्च मानक स्थापित करने के लिए जाने जाते थे। उन्होंने कहा कि श्री रामोजी राव को पत्रकारिता, साहित्य, सिनेमा और शिक्षा के क्षेत्र में उनके अमूल्य योगदान के लिए पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था। राज्यपाल ने शोक संतप्त परिवार के सदस्यों के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त की।

मनोनीत मुख्यमंत्री और तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) प्रमुख नारा चंद्रबाबू नायडू ने मीडिया दिग्गज श्री रामोजी राव के आकस्मिक निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया।

पूर्व उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने शनिवार को कहा,“मुझे पद्म विभूषण से सम्मानित ईनाडु समूह के संस्थापक एवं अध्यक्ष रामोजी राव के निधन से गहरा दुख हुआ है।”

श्री नायडू ने सोशल मीडिया ‘एक्स’ पर कहा,“श्री रामोजी राव एक संस्था-निर्माता से कहीं अधिक थे, वह अपने आप में एक संस्था थे।”

उन्होंने कहा कि श्री रामोजी राव ने तेलुगु समाचार पत्र ईनाडु के माध्यम से लोगों की नब्ज को टटोला। उनके नेतृत्व में इनाडु और उसका टीवी नेटवर्क तेलुगु लोगों के दिल की धड़कन बनकर उभरा। ईटीवी नेटवर्क ने देश भर में कई क्षेत्रीय भाषाओं में अपना विस्तार किया और मीडिया कवरेज में एक बेंचमार्क स्थापित किया।

श्री नायडू ने कहा, “श्री रामोजी राव के साथ मेरी कई बार बातचीत हुई, मैंने हमेशा उन संस्थानों के सैद्धांतिक विकास के प्रति उनकी अडिग सोच को देखा, जिनकी उन्होंने कल्पना की और पोषित किया था।”

उन्होंने कहा कि मीडिया के माउंट एवरेस्ट के रूप में देखे जाने वाले श्री रामोजी राव एक महान व्यक्ति थे जिनका विभिन्न क्षेत्रों, मुख्य रूप से मीडिया और पत्रकारिता में योगदान हमेशा युवा पीढ़ी के लिए प्रेरणा स्रोत बना रहेगा।

श्री नायडू ने ट्वीट किया, “श्री रामोजी राव के परिवार के सदस्यों के प्रति मेरी गहरी संवेदना है। उनकी आत्मा को सद्गति प्राप्त हो! ओम शांति।”

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी मीडिया दिग्गज और ईनाडु और रामोजी फिल्म सिटी के संस्थापक रामोजी राव के निधन पर दुख जताया है।

सुश्री बनर्जी ने शनिवार को कहा,“मीडिया नेता रामोजी राव के निधन के बारे में जानकर मुझे दुख हुआ है। वह ईनाडु समूह, ईटीवी नेटवर्क और एक बड़ी फिल्म सिटी के संस्थापक और प्रमुख थे।”

मुख्यमंत्री ने सोशल पोस्ट पर कहा,“वह विशेष रूप से तेलुगु और आम तौर पर संपूर्ण क्षेत्रीय सांस्कृतिक-संचार जगत के पथप्रदर्शक थे। मैं उन्हें अच्छी तरह से जानती थी और उनके बारे में मेरी व्यक्तिगत यादें हैं। उन्होंने एक बार मुझे अपने स्टूडियो में आमंत्रित किया था, जहां मैं उनके और एक राज्य नेता और मेरे साथ गए थे। मैं उस अवसर को आज भी शिद्दत से याद करती हूं। मैं उनके परिवार, दोस्तों और अनगिनत अनुयायियों के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त करती हूं।”

इसके अलावा हरियाणा के राज्यपाल बंडारु दत्तात्रेय तथा विभिन्न राज्यों के राज्यपाल व मुख्यमंत्री और केंद्र शासित प्रदेशों के उपराज्यपाल एवं मुख्यमंत्री तथा विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं ने भी श्री रामोजी के निधन पर शोक व्यक्त किया है।

गौरतलब है कि ईनाडु और रामोजी फिल्म सिटी के संस्थापक, चेरुकुरी रामोजी राव का शनिवार तड़के 87 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उन्होंने हैदराबाद के स्टार अस्पताल में सुबह 3:45 बजे आखिरी सांस ली।

Next Post

राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे मोदी

Sat Jun 8 , 2024
नयी दिल्ली 08 जून (वार्ता) श्री नरेंद्र मोदी रविवार को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने से पहले सुबह यहां राष्ट्रीय युद्ध स्मारक जाकर शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे।   आधिकारिक सूत्रों के अनुसार श्री मोदी सुबह साढ़े सात बजे इंडिया गेट स्थित राष्ट्रीय युद्ध स्मारक जाएंगे और शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे। […]

You May Like