खांडू का इस्तीफा, नयी सरकार के शपथ ग्रहण तक पद पर बने रहने का आग्रह

ईटानगर, (वार्ता) अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता पेमा खांडू ने 19 अप्रैल के हुए विधानसभा चुनाव में रविवार को हुई मतगणना में पार्टी को प्रचंड बहुमत मिलने के बाद रविवार को अपने मंत्रिपरिषद सहित शीर्ष पद से इस्तीफा दे दिया।

चुनाव परिणाम आने के तुरंत बाद श्री खांडू ने राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) के टी परनाइक से राजभवन में मुलाकात की और मंत्रिपरिषद के साथ अपना इस्तीफा सौंप दिया।

राजभवन की विज्ञप्ति के अनुसार, राज्यपाल ने उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया और श्री खांडू तथा मंत्रिपरिषद से नयी सरकार के शपथ ग्रहण तक पद पर बने रहने का आग्रह किया।

इसने यह भी कहा कि राज्यपाल ने संविधान के अनुच्छेद 174 (2) (बी) के प्रावधान के अंतर्गत मंत्रिमंडल की सलाह भी स्वीकार की और अरुणाचल प्रदेश की सातवीं विधानसभा को तत्काल प्रभाव से भंग करने के आदेश पर हस्ताक्षर किया।

उल्लेखनीय है कि वर्तमान विधान सभा का कार्यकाल आज ही समाप्त हो रहा है। साठ (60) सदस्यीय विधानसभा में, भाजपा ने 46 सीटें प्राप्त की हैं, जिनमें 10 निर्विरोध चुने गये सदस्य भी शामिल हैं। मुख्यमंत्री खांडू उन 10 उम्मीदवारों में शामिल हैं जो निर्विरोध जीते।

नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) ने पांच सीटें जीतीं, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) को तीन और क्षेत्रीय दल पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल (पीपीए) को दो सीटें प्राप्त हुई। विपक्षी कांग्रेस केवल एक सीट जीतने में सफल रही। तीन निर्दलीय उम्मीदवारों ने भी चुनाव में जीत प्राप्त की।

इस बीच, राज्यपाल ने राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान राज्य प्रशासन को ‘सफलतापूर्वक’ चलाने के लिए मुख्यमंत्री खांडू की सराहना की।

Next Post

प्रधानमंत्री ने अरुणाचल प्रदेश के लोगों को विधानसभा चुनाव में जीत के लिए धन्यवाद दिया

Mon Jun 3 , 2024
ईटानगर, (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को भारतीय जनता पार्टी पर एक बार फिर से भरोसा करने के लिए अरुणाचल प्रदेश की जनता को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि पार्टी सीमावर्ती राज्य के विकास के लिए और भी ज्यादा जोश के साथ काम करती रहेगी। उल्लेखनीय है कि भाजपा […]

You May Like